15

1. Nothing Phone 1
नथिंग फोन वन इस साल का सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाला फोन रहा है। जो इसके बारे में नहीं जानते उन्हें बता दें कि इस कंपनी को वन प्लस के को-फाउंडर रहे Carl Pei ने स्थापित किया था। यहां हम आपको यह तो नहीं बताएंगे कि यह फोन अच्छा है या बुरा पर इतना जरूर बताएंगे कि यह सबसे अलग दिखने वाले फोन में से एक हैं। ऐसा इसके चमकदार बैक पैनल उर्फ Glyph interface की वजह से है। सरल शब्दों में कहें तो नथिंग फोन (1) पीछे की तरफ बिल्ट-इन एलईडी लाइट्स के साथ आता है जो कॉल या नोटिफिकेशन मिलने पर चमकती है। यूजर्स इसमें कई प्रकार की स्टाइल्स चेंज और चूज भी कर सकते हैं। हालांकि एलईडी लाइट्स का कलर कस्टमाइजेबल नहीं है।

Subscribe to get breaking news alerts

25

2. iPhone 14 Pro वेरिएंट
जहां नथिंग फोन (1) ने अपने बैक पैनल को इनोवेट किया है वहीं एप्पल ने फ्रंट में ऐसा ही कुछ किया है। इस साल के लॉन्च हुए iphone 14 pro और iphone 14 pro max वेरिएंट डायनामिक आइलैंड नॉच के साथ आए हैं। जो पिल-शेप्ड और होल-पंच नॉच से थोड़ा अलग है। कंपनी ने पहली बार, फ्रंट नॉच में फ्रंट कैमरा (कैमरा) रखने से परे कोई और मकसद भी पूरा किया है। इसमें कटआउट अभी भी फेस आईडी और कैमरा के लिए हैं लेकिन ब्लैक नॉच अब नोटिफिकेशन के बेस पर अपने साइज को एडजस्ट कर सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि डायनेमिक आइलैंड नॉच काफी कूल भी दिखता है।

35

3. iPhone 14 series
जहां IPhone 14 Pro और 14 Pro Max को डायनामिक आइलैंड नॉच मिला है तो वहीं iPhone 14 और iPhone 14 Max सीरीज के सभी स्मार्टफोन में सैटेलाइट कनेक्टिविटी सपोर्ट दिया गया है। यह फीचर यूजर्स को इमरजेंसी में मैसेज भेजने के लिए सेटेलाइट से कनेक्ट करने देती है। इस फीचर ने अब तक विशेष रूप से अमेरिका में कई जानें बचाई हैं। पिछले हफ्ते आई एक रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिका के अलास्का में फंसे एक व्यक्ति का फोन सेल्युलर रेंज से बाहर होने पर भी इमरजेंसी मैसेज भेजने में सक्षम था। हालांकि, अफसोस की बात यह है कि सरकारी नियमों के कारण भारत में सेटेलाइट कनेक्टिविटी सुविधा उपलब्ध नहीं है।

45

4. iQOO 10 Pro
iQOO ने भी इस साल कुछ बड़ा हासिल किया है। इसका नया iQOO 10 Pro 4,700mAh की बैटरी के साथ आता है जो 200W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। कंपनी 50W वायरलेस फास्ट चार्जिंग के लिए भी सपोर्ट देती है, जो iPhone के 25W वायर्ड चार्जिंग सपोर्ट से काफी तेज है। iQOO 10 प्रो भारत में लॉन्च नहीं हुआ था, लेकिन Gizmochina ने बताया कि स्क्रीन बंद होने पर फोन केवल 10 मिनट में फुल चार्ज हो सकता है। वहीं स्क्रीन चालू होने पर चार्जिंग का समय 17 प्रतिशत से अधिक नहीं होता है, जो कि अच्छा है।

55

5. Motorola Edge 30 Ultra
पिछले साल कई स्मार्टफोन OEMs ने अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपने बजट स्मार्टफोन में 108-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा जोड़ना शुरू किया। इसी बीच इस साल मोटोरोला ने अपने Edge 30 अल्ट्रा में बिना कोई काॅस्ट बढ़ाए 200 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर जोड़ा। बता दें कि Motorola Edge 30 Ultra बहुत अच्छी स्टिल इमेज ले सकता है और आने वाले नए साल में 200 मेगापिक्सल कैमरे वाले स्मार्टफोन ज्यादा आम हो जाएंगे।

और पढ़ें...

फोर्ब्स की लिस्ट में 3 भारतीय: पूरे एशिया में नहीं अडानी से बड़ा कोई दानवीर, 60 हजार करोड़ कर चुके हैं दान

दो अमेरिकी महिलाओं ने Apple Inc पर दायर किए केस, Airtag की मदद से स्टॉकिंग कर रहे यूजर्स

नए साल से पहले RBI का झटका: रेपो रेट में बढ़ोतरी के चलते अब महंगी होगी EMI, कर्ज लेना भी हुआ महंगा

214 करोड़ की Rolls Royce में मौजूद है शैम्पेन फ्रिज और सन अम्ब्रेला, ये हैं दुनिया की 10 सबसे महंगी कारें