Asianet News Hindi

कोविड-19 शायद कभी खत्म ना हो...इसके साथ जीने कि लिए सिंगापुर में तैयार हो रहा है रोडमैप

बुरी खबर यह है कि कोविड-19 शायद कभी दूर न हो। अच्छी खबर यह है कि इसके साथ सामान्य रूप से रहना संभव है। इसका मतलब है कि कोविड -19 के इनडेमिक होने की बहुत संभावना है। लेकिन इसका क्या मतलब है?

Living normally with Covid-19 Singapore is drawing road map for new normal pwa
Author
Singapore, First Published Jun 29, 2021, 10:23 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

सिंगापुर. टास्क फोर्स के मंत्रियों ने कहा- हम कोविड-19 के चिंताजनक डेल्टा वैरिएंट को नियंत्रित करने के लिए प्रयास को जारी रखे हुए हैं। इसकी हाई ट्रासमिशन को देखते हुए, संक्रमण को शून्य तक लाना मुश्किल है। हम एक आक्रामक रिंग-फेंसिंग रणनीति (aggressive ring-fencing strategy ) अपना रहे हैं। संक्रमित व्यक्तियों के आइसोलेट करना और अलग करने के लिए एक विस्तृत योजना बना रहे हैं। इसका उद्देश्य बड़े समूहों के गठन के जोखिम को कम करना है। लेकिन इस महामारी को शुरू हुए 18 महीने हो चुके हैं और हमारे लोग इससे थक चुके हैं। सभी पूछ रहे हैं महामारी कब और कैसे खत्म होगी?


इनडेमिक कोविड -19
बुरी खबर यह है कि कोविड-19 शायद कभी दूर न हो। अच्छी खबर यह है कि इसके साथ सामान्य रूप से रहना संभव है। इसका मतलब है कि कोविड -19 के इनडेमिक होने की बहुत संभावना है। लेकिन इसका क्या मतलब है? इसका मतलब है कि वायरस हमेशा बदलता रहेगा, और इस तरह हमारे बीच में जीवित रहेगा। ऐसी बीमारी का एक उदाहरण इन्फ्लूएंजा है। हर साल, कई लोग फ्लू की चपेट में आते हैं। लेकिन बहुत से लोग बिना अस्पताल गए ही ठीक हो जाते हैं। लेकिन अल्पसंख्यक, विशेष रूप से बुजुर्ग और सह-रुग्णता वाले लोग ज्यादा बीमार हो सकते हैं और कुछ मर जाते हैं। एक बड़े देश में, इन्फ्लूएंजा से अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या बहुत बड़ी हो सकती है। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, फ्लू के कारण हर साल सैकड़ों लोग अस्पताल में भर्ती होते हैं, और हजारों लोग मर जाते हैं।

इसे भी पढ़ें- ऑक्सफोर्ड की स्टडी: एस्ट्राजेनेका वैक्सीन यानी कोविशील्ड की 2 डोज में 315 दिन का गैप रखें, तो अधिक असरकारक

लेकिन इन्फ्लुएंजा से बीमार होने की संभावना के बाद भी लोग इसके साथ जी रहे हैं। वे फ्लू के सीजन के समय भी अपनी रूटीन लाइफ को जारी रखते हैं, साधारण सावधानियां बरतते हैं या वार्षिक फ्लू जैब प्राप्त करते हैं। हम कोविड -19 के समान परिणाम की दिशा में काम कर सकते हैं। हम इसे मिटा नहीं सकते हैं, लेकिन हम महामारी को बहुत कम खतरनाक चीज में बदल सकते हैं, जैसे इन्फ्लूएंजा, हाथ, पैर और मुंह की बीमारी, या चिकनपॉक्स, और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ सकते हैं। ऐसा करना आने वाले महीनों में हमारी प्राथमिकता होगी। हमारे पास पहले से ही एक व्यापक योजना है।

 

वैक्सीनेशन
सबसे पहले, वैक्सीनेशन, 31 मई को प्रधानमंत्री ने कहा था कि हमारा लक्ष्य है कि हमारी दो-तिहाई आबादी कम से कम जुलाई की शुरुआत तक अपनी पहली डोज ले ले। हम उस लक्ष्य को हासिल करने की राह पर हैं। हमारा अगला मील का पत्थर होगा हमारी आबादी के कम से कम दो-तिहाई को पूरी तरह से राष्ट्रीय दिवस के आसपास दूसरी डोज के वैक्सीनेशन आपूर्ति की अनुमति। हम वैक्सीन की डिलीवरी को आगे बढ़ाने और प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए काम कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें- GOOD NEWS:अब गर्भवती भी लगवा सकेंगी कोरोना वैक्सीन, ICMR ने अपनी स्टडी में बताया था इसे जरूरी

वैक्सीनेश के परिणाम स्पष्ट हैं। वैक्सीन संक्रमण के साथ-साथ संचरण के जोखिम को कम करने में अत्यधिक प्रभावी है। भले ही आप संक्रमित हों, वैक्सीन गंभीर कोविड -19 लक्षणों को रोकने में मदद करेगी। इजराइल के अनुभव से पता चलता है कि वैक्सीन लगाए गए व्यक्तियों में संक्रमण दर गैर-वैक्सीन वाले लोगों की तुलना में 30 गुना कम है और अस्पताल में भर्ती होने की दर भी 10 गुना कम है। शुरुआती सबूत बताते हैं कि वैक्सीनेशन से हम कोविड-19 पर काबू पा सकते हैं। इज़राइल ने अपनी 60 प्रतिशत आबादी का वैक्सीनेशन किया है, वर्तमान में दुनिया में सबसे अधिक वैक्सीनेशन रेट प्रासंगिक है। सभी आयु समूहों में, इज़राइल में कोविड -19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने की दर पूरी तरह से प्रति 1 लाख व्यक्तियों पर प्रतिदिन 0.3 है, और मृत्यु दर 0.1 प्रति 100,000 व्यक्ति है। इसकी तुलना में, 2018/19 में, अमेरिका में इन्फ्लूएंजा के लिए अस्पताल में भर्ती और मृत्यु दर क्रमशः 0.4 और 0.03 प्रति 100,000 व्यक्ति प्रतिदिन थी। गंभीर फ़्लू सीज़न में, जैसे 2017/18 में, दर क्रमशः 0.67 और 0.05 थी।  


टेस्टिंग आसान हो जाएगी
टेस्टिंग और निगरानी की अभी भी आवश्यकता होगी, लेकिन फोकस अलग होगा। वायरस ले जाने वाले किसी भी व्यक्ति की पहचान करने के लिए हमें अभी भी अपनी बॉर्डर पर हार्ड टेस्टिंग की आवश्यकता होगी। घरेलू स्तर पर, परीक्षण रिंग-फेंसिंग और संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले लोगों को छोड़ने के लिए एक उपकरण से कम होगा। इसके बजाय, यह सुनिश्चित करना होगा कि कार्यक्रम, सामाजिक गतिविधियां और विदेशी यात्राएं सुरक्षित रूप से हो सकें। 

हम केवल पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (पीसीआर) परीक्षण पर भरोसा नहीं कर सकते हैं, जो असुविधाजनक हो सकता है और परिणाम देने में कई घंटे लग सकते हैं। हमें कोविड -19 परीक्षण को तेज और आसान बनाने की आवश्यकता है। हमने पॉलीक्लिनिक्स, निजी क्लीनिकों, नियोक्ताओं, परिसर मालिकों और फार्मेसियों के लिए स्व-परीक्षणों सहित एंटीजन रैपिड टेस्ट शुरू किए हैं।

पाइपलाइन में और भी तेज परीक्षण किट हैं, जैसे कि सांस लेने वाले, जो परिणाम देने में लगभग एक से दो मिनट लगते हैं और इसमें स्वैबिंग शामिल नहीं है। समय के साथ, हवाई अड्डे, बंदरगाह, कार्यालय भवन, मॉल, अस्पताल और शैक्षणिक संस्थान इन किटों का उपयोग कर्मचारियों और आने वालों की स्क्रीनिंग के लिए कर सकते हैं।

 

इलाज में सुधार होगा
तीसरा, दुनिया भर के वैज्ञानिक कोविड-19 के इलाज पर काम कर रहे हैं। आज, हमारे पास पहले से ही प्रभावी उपचारों की एक श्रृंखला है, यही एक कारण है कि सिंगापुर की कोविड -19 मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम है।

महामारी शुरू होने के 18 महीने बाद, अब हमारे पास कई चिकित्सीय एजेंट हैं जो गंभीर रूप से बीमार, जल्दी ठीक होने और रोग की प्रगति, गंभीरता और मृत्यु दर को कम करने में प्रभावी हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय इन घटनाओं पर बारीकी से नज़र रखता है, यह सुनिश्चित करता है कि हमारे पास इन दवाओं की पर्याप्त आपूर्ति है। हमारे मेडिकल रिसर्च नए उपचारों के विकास में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं।


सामाजिक जिम्मेदारी बनी रहती है महत्वपूर्ण
अंत में, क्या हम कोविड -19 के साथ रह सकते हैं, यह सिंगापुर की इस स्वीकृति पर भी निर्भर करता है कि कोविड -19 स्थानिक और हमारा सामूहिक व्यवहार होगा। यदि हम सभी अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता का अभ्यास करते हैं, तो हमारे संक्रमित होने की संभावना कम होती है। यदि हम सभी एक दूसरे का ख्याल रखेंगे, अस्वस्थ महसूस होने पर भीड़ से दूर रहेंगे, तो हम संचरण को कम करेंगे। यदि हम सब मिलकर बोझ उठाएँ - बीमार होने पर घर पर रहकर अपने सहयोगियों को सुरक्षित रखें, और नियोक्ता उन्हें दोष न दें - तो हमारा समाज इतना सुरक्षित हो जाएगा।

  • वैक्सीनेशन, टेस्टिंग, इलाज और सामाजिक जिम्मेदारी के साथ, इसका मतलब यह हो सकता है कि निकट भविष्य में, जब किसी को कोविड -19 हो, तो हमारी प्रतिक्रिया अब से बहुत अलग हो सकती है। सबसे पहले, एक संक्रमित व्यक्ति घर पर ठीक हो सकता है, क्योंकि वैक्सीनेशन के साथ लक्षण ज्यादातर हल्के होंगे। संक्रमित व्यक्ति के आसपास के अन्य लोगों के भी वैक्सीन लगने से वायरस के फैलने का जोखिम कम होगा। हम स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के चरमरा जाने की चिंता कम करेंगे।
  • दूसरा, हमें हर बार संक्रमण मिलने पर बड़े पैमाने पर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और लोगों को क्वारंटीन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लोग विभिन्न प्रकार के तेज़ और आसान परीक्षणों का उपयोग करके नियमित रूप से अपना परीक्षण करवा सकते हैं। यदि पॉजिटिव हैं, तो वे पीसीआर परीक्षण से पुष्टि कर सकते हैं और फिर खुद को अलग कर सकते हैं।
  • तीसरा, हर दिन कोविड -19 संक्रमण संख्या की निगरानी के बजाय, हम परिणामों पर ध्यान केंद्रित करेंगे कितने बहुत बीमार पड़ते हैं, कितने गहन देखभाल इकाई में हैं, कितने को ऑक्सीजन के लिए इंटुबैट करने की आवश्यकता है, और इसी तरह। यह इस तरह है कि हम अब इन्फ्लूएंजा की निगरानी कैसे करते हैं।
  • चौथा, हम अपने सुरक्षित प्रबंधन नियमों को उत्तरोत्तर आसान कर सकते हैं और बड़े समारोहों के साथ-साथ राष्ट्रीय दिवस परेड या नए साल की उलटी गिनती जैसे बड़े आयोजनों को फिर से शुरू कर सकते हैं। कारोबारियों को यकीन होगा कि उनका कामकाज बाधित नहीं होगा।
  • पांचवां, हम फिर से यात्रा करने में सक्षम होंगे, कम से कम उन देशों में, जिन्होंने भी वायरस को नियंत्रित किया है और इसे एक स्थानिक मानदंड में बदल दिया है। हम एक दूसरे के टीकाकरण प्रमाणपत्रों को मान्यता देंगे। यात्री, विशेष रूप से टीकाकरण वाले, प्रस्थान से पहले खुद का परीक्षण करवा सकते हैं।


हम अपने वैक्सीनेशन प्रोग्राम के सहारे नए और सामान्य जीवन के लिए एक रोड मैप तैयार कर रहे हैं, हालांकि हम जानते हैं कि कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई अनिश्चितता से भरी रहेगी। इस बीच, हमें अभी भी संक्रमण और अस्पताल में भर्ती होने से बचने के लिए आवश्यक सावधानी और सुरक्षा उपाय करने की आवश्यकता है। इतिहास ने दिखाया है कि हर महामारी अपना काम करेगी। हमें अपनी सभी ऊर्जा, संसाधनों और रचनात्मकता को वांछित अंत-अवस्था में जितनी जल्दी हो सके पारगमन के लिए उपयोग करना चाहिए। अंततः कोविड -19 पर विजय प्राप्त करेगी। सामंजस्य और सामाजिक चेतना हमें वहां तेजी से पहुंचाएगी। हम सभी को अपने हिस्से का काम करना चाहिए।

व्यापार और उद्योग मंत्री गन किम योंग, वित्त मंत्री लॉरेंस वोंग और स्वास्थ्य मंत्री ओंग ये कुंग कोविड -19 बहु-मंत्रालय टास्क फोर्स के सह-अध्यक्ष हैं। उनका आर्टिकल  straitstimes में प्रकाशित हुआ है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios