Asianet News HindiAsianet News Hindi

चीन में बहुमंजिली इमारत ढही, 39 का पता नहीं, 23 मलबे में दबे, हादसे का डिटेल छुपा रहा ड्रैगन

सेंट्रल चीन में एक आठ मंजिला बिल्डिंग ढह गया है। दो दिनों से चीन में बचाव कार्य जारी है। दर्जनों लोग मलबे के नीचे दबने से लापता हैं। 23 लोगों को बचाने के लिए जद्दोजहद जारी है। हालांकि, इतने बड़े हादसे की अधिकतर जानकारी ड्रैगन बाहर नहीं आने दे रहा है। 

Multistorey Building collapsed in Central China HUnan Province, Dozens of people missing in Changsha building collapse, DVG
Author
Beijing, First Published May 1, 2022, 3:38 AM IST

बीजिंग। चीन में एक बहुमंजिली बिल्डिंग के ढहने से दर्जनों लोग मलबे में दब गए। मध्य चीन में ढही इस इमारत के मलबे में दर्जनों लोग फंसे हुए हैं। स्थानीय मीडिया के मुताबिक इस दुर्घटना में अभी किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। लेकिन 23 लोग अभी भी मलबे में दबे हुए हैं जिनको बचानो का काम चल रहा है। जबकि 39 लोगों का पता अभी नहीं चल सका है। अधिकारियों ने शनिवार को कहा, बचाव दल ने मलबे में दबे कई बचे लोगों को मुक्त करने के लिए बज़सॉ का इस्तेमाल किया। हुनान प्रांत के चांग्शा शहर में शुक्रवार दोपहर होटल, अपार्टमेंट और सिनेमाघर वाली इमारत ढह गई।

अभी भी फंसे हुए हैं 23 लोग, बचाव कार्य जारी

चांग्शा के मेयर कहा कि शनिवार देर रात कम से कम 23 लोग फंसे हुए हैं, जबकि 39 अन्य लोग घटना के बाद से संपर्क नहीं कर पाए हैं। मेयर झेंग जियानक्सिन ने कहा कि लापता व्यक्तियों की स्थिति का और आकलन किया जा रहा है। अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। 

शहर के अधिकारियों ने कहा कि पांच लोगों को रात भर में ढह गए ढांचे से बचाया गया। अधिकारियों ने यह भी पुष्टि की कि इमारत आठ मंजिला थी जबकि पहले बताया गया था इमारत छह मंजिला थी।

रेस्क्यू टीम में खोजी कुत्तों को भी लगाया गया

रेस्क्यू टीम लगातार मलबों में दबे लोगों को निकाल रही है। बचाव कार्य में फायर फाइटर्स को काफी असुविधा हो रही है। उनको इमारत में लगे कंक्रीट व लोहे के स्लैब्स को काटना पड़ रहा है। लोगों की आवाज से उनतक पहुंचने की कोशिशें जारी है। खोजी कुत्तों को भी इसमें लगाया गया है ताकि वह भी एक-एक व्यक्ति जो फंसा है उस तक पहुंच सके। 

क्यों गिरी बिल्डिंग यह जांच का विषय?

अभी तक बिल्डिंग के गिरने की कोई वजह सामने नहीं आ सकी है। हालांकि, यह जरूर कहा जा रहा है कि बिल्डिंग में रहने वालों ने अपने अपने तरीके से बिल्डिंग के स्ट्रक्चर में काफी फेरबदल किए थे। अधिकारियों का मानना है कि इमारत ढहने की यह वजह भी हो सकती है।

राष्ट्रपति शी जिनपिंग बोले-एक एक व्यक्ति को निकाला जाए

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीड़ितों की हर कीमत पर तलाश करने का आह्वान किया है। प्रेसिडेंट जिनपिंग ने इमरात ढहने की वजहों के जांच का भी आदेश दिया है। इससे पहले कम्युनिस्ट पार्टी के एक शीर्ष अधिकारी को घटनास्थल पर भेजा गया था। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह घटना कितनी बड़ी है। एक आधिकारिक बयान में शनिवार को कहा गया कि केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त स्टेट काउंसलर वांग योंग को बचाव और आपातकालीन प्रतिक्रिया कार्य का मार्गदर्शन करने के लिए एक टीम का नेतृत्व करने के लिए भेजा गया था।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios