Asianet News HindiAsianet News Hindi

जान बचाने के लिए बिना कपड़ों के भागी इस लड़की ने बताई थी वियतनाम जंग की पीड़ा, 50 साल बाद हुआ अंतिम ऑपरेशन

1972 में वियतनाम की जंग (Vietnam war) के दौरान 9 साल की किम फुक फान ति नेपलम बम की चपेट में आ गई थी। आग से उसके कपड़े जल गए थे। 50 साल बाद उसके स्किन का अंतिम इलाज हुआ है। 

Napalm girl in iconic Vietnam war photo gets final skin treatment in US vva
Author
Miami, First Published Jun 30, 2022, 11:27 AM IST

मियामी। वियतनाम की जंग (Vietnam war) के दौरान एक नौ साल की बच्ची गंभीर रूप से घायल हो गई थी। अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने नेपलम बम गिराये थे। इस बम के चलते बड़े इलाके में आग लग जाती थी और जानमाल का भारी नुकसान होता था। एक ऐसे ही हमले में किम फुक फान ति नाम की 9 साल की बच्ची जल गई थी। 

जान बचाने के लिए वह बिना कपड़ों के भागी थी। चीखती-चिल्लाती नग्न बच्ची की तस्वीर युद्ध की विभीषिका का गवाह बन गई थी। उसे नेपलम गर्ल नाम दिया गया था। घटना के 50 साल बाद उसकी अंतिम स्किन सर्जरी हुई है। नेपलम गर्ल की उम्र अब 59 साल हो गई है। अमेरिका के मियामी के एक हॉस्पिटल में उसके स्किन का अंतिम इलाज हुआ। बम की चपेट में आने के चलते उसका शरीर जल गया था। वह 1972 में अपने गांव में थी तभी आसमान से गिराये गए बम की चपेट में आ गई थी। उसे एक साल तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ा और 17 सर्जरी करानी पड़ी। अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद भी आगे के कई दशकों तक उसे कई बार इलाज कराना पड़ा। 

1992 में वियतनाम से भाग गई थी फान ति 
फान ति और उसके पति 1992 में वियतनाम से भाग गए थे और बाद में कनाडा पहुंचे। 2015 में वह अमेरिका के मियामी के एक हॉस्पिटल की डॉक्टर जिल वाईबेल के संपर्क में आई। डॉ जिल ने उनके जले के निशान का खास इलाज किया। फान ति की कहानी जानने के बाद डॉ जिल ने उनका मुफ्त इलाज किया। पुलित्जर पुरस्कार विजेता पत्रकार निक यूट ने 1972 में जान बचाने के लिए भाग रही फान ति की तस्वीर ली थी। मियामी में पिछले दिनों जब उनका अंतिम ऑपरेशन हुआ तब निक यूट ने उनकी एक बार फिर तस्वीर ली। इस बार फान ति मुस्कुरा रही थी।

यह भी पढ़ें- Heart Break तस्वीर: शायद बेफ्रिक होकर सो रही होगी ये 6 साल की मासूम, तभी बिल्डिंग पर हुआ मिसाइल अटैक

उस भयानक घटना ने बदल गया जीवन
एक इंटरव्यू में फान ति ने कहा कि उस भयानक घटना ने मेरा जीवन बदल दिया। वह अन्य बच्चों के साथ खेल रही थी तभी  वियतनामी सैनिकों ने भागने के लिए कहा। एक हवाई जहाज बम गिरा रहा था। उसके गांव में आग लग गई थी। आग लगने से उसके कपड़े जल गए थे। फान ति ने कहा, "मुझे अभी भी याद है कि मैंने उस पल क्या सोचा था। मैंने सोचा था, 'हे भगवान, मैं जल गई, मैं बदसूरत हो जाऊंगी, लोग मुझे अलग तरीके से देखेंगे। 50 साल बाद मैं अब युद्ध का शिकार नहीं हूं। मैं नेपलम गर्ल नहीं हूं।"

यह भी पढ़ें- ये हैं दुनिया के सबसे अमीर राष्ट्रपति, अपनी शादी में खर्च किए थे 750 करोड़ रुपए, जीते हैं लग्जरी लाइफ

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios