Asianet News Hindi

जब डर से कांपने लगे थे पाकिस्तान के आर्मी चीफ...जानें PAK ने विंग कमांडर अभिनंदन ने कौन से 7 सवाल पूछे थे?

'विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा नहीं करते तो भारत हमला कर देता...' यह शब्द पाकिस्तान नेशनल असेंबली में बोले गए। बुधवार को पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन (PML-N) के नेता अयाज सादिक ने कहा,  "विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक अहम मीटिंग में कहा था कि अगर हम अभिनंदन को नहीं छोड़ते तो भारत रात 9 बजे तक हमला कर देता।"  

Pakistan admitted India would have attacked if the wing commanders Abhinandan had not released kpn
Author
New Delhi, First Published Oct 29, 2020, 12:48 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. 'विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा नहीं करते तो भारत हमला कर देता...' यह शब्द पाकिस्तान नेशनल असेंबली में बोले गए। बुधवार को पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन (PML-N) के नेता अयाज सादिक ने कहा, "विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक अहम मीटिंग में कहा था कि अगर हम अभिनंदन को नहीं छोड़ते तो भारत रात 9 बजे तक हमला कर देता।" अयाज सादिक ने विपक्षी नेताओं को बताया, "मुझे याद है कि मीटिंग के दौरान आर्मी चीफ बाजवा कमरे में आए, उस समय उनके पैर कांप रहे थे और वे पसीना-पसीना थे।" विंग कमांडर अभिनंदन का जिक्र हो रहा है तो यह जान लेना दिलचस्प है कि जब वे पाकिस्तान में थे तब उनसे क्या-क्या सवाल पूछे गए थे और उन्होंने क्या जवाब दिया?

56 घंटे तक विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान में थे, इसके बाद भी दुश्मन उनसे कुछ नहीं जान सका। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान ने अभिनंदन से 7 सवाल पूछे थे। 

सवाल नंबर 1- आपका नाम क्या है
अभिनंदन का जवाब- मेरा नाम विंग कमांडर अभिनंदन है। मेरे पास उसके सबूत भी हैं।

सवाल नंबर 2- आपके साथ यहां अच्छा व्यवहार किया जा रहा है?
अभिनंदन का जवाब- हां, मेरे साथ अच्छा व्यवहार किया जा रहा है। मेरा ये बयान भारत लौटने पर भी नहीं बदलेगा। कैप्टन ने मुझे भीड़ से बचाया। आप सभी भले लोग हैं।

सवाल नंबर 3- आप कहां के रहने वाले हैं?
अभिनंदन का जवाब- मैं इसकी जानकारी नहीं दे सकता। बस इतना बता सकता हूं कि मैं दक्षिण भारत में कहीं का हूं।

सवाल नंबर 4- क्या आपकी शादी हो गई है?
अभिनंदन का जवाब- हां, मैंने शादी की है।

सवाल नंबर 5- आपको यह चाय कैसी लगी?
अभिनंदन का जवाब- हां, बहुत अच्छी है, चाय पिलाने के लिए थैंक्यू।

सवाल नंबर 6- आप कौन सा विमान उड़ा रहे थे?
अभिनंदन का जवाब- सॉरी! मैं ये भी नही बता सकता। लेकिन, विमान के मलबे से आपको पता चल गया होगा।

सवाल नंबर 7- आपका मिशन क्या था?
अभिनंदन का जवाब- सॉरी मेजर ! मैं ये भी आपको नहीं बता सकता।

अभिनंदन पाकिस्तान कैसे पहुंच गए थे?  
भारत ने पुलवामा में आतंकी हमले के जवाब में पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी ठिकानों को नष्ट कर दिया था। भारतीय वायु सेना ने 26 फरवरी को नियंत्रण रेखा पार की और बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद द्वारा चलाए जा रहे आतंकवादी शिविरों पर हमला किया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस ऑपरेशन के दौरान लगभग 200-300 आतंकवादी मारे गए। इसके बाद बौखलाए पाकिस्तान ने 27 फरवरी को सुबह भारतीय सीमा में पाकिस्तानी लड़ाकू विमान भेजे। उन्हें खदेड़ते हुए मिग-21 फाइटर जेट के साथ विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान में जा गिरे। अभिनंदन 1 मार्च 2019 को भारत लौटे थे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios