Asianet News HindiAsianet News Hindi

China बना रहा 1000 परमाणु हथियार, महाशक्ति America को आंख दिखाने की कर रहा तैयारी

अमेरिका के रक्षा मुख्यालय पेंटागन ने पिछले साल भी एक रिपोर्ट जारी किया था। लेकिन अमेरिकी रक्षा जानकारों ने जो अनुमान लगाया था उससे कहीं अधिक तेजी से चीन परमाणु हथियारों की वृद्धि में काम कर रहा है।

Pentagon reports, China making 1000 nuclear weapons to challenge America
Author
Pentagon Building, First Published Nov 4, 2021, 12:28 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वाशिंगटन। दुनिया की महाशक्तियों के बीच चीन (China)लगातार अपनी ताकत को बढ़ाने के साथ साथ आंख भी दिखा रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार चीन आने वाले 2030 तक एक हजार से अधिक न्यूक्लियर वेपंस (nuclear weapons) बनाने के प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। पेंटागन (Pentagon) ने एक रिपोर्ट जारी कर यह खुलासा किया है। यूएस के डिफेंस हेडक्वार्टर (US defence headquarters) पेंटागन ने "चीन के जनवादी गणराज्य (PRC) 2021 को शामिल करने वाले सैन्य और सुरक्षा विकास" शीर्षक के नाम से एक रिपोर्ट जारी किया है। 

पेंटागन ने पहले 400 न्यूक्लियर वेपंस का अनुमान लगाया

अमेरिका के रक्षा मुख्यालय पेंटागन ने पिछले साल भी एक रिपोर्ट जारी किया था। 2020 में जारी इस रिपोर्ट के अनुसार चीन के पास 2030 तक 400 परमाणु हथियार होंगे। लेकिन इस साल जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी रक्षा जानकारों ने जो अनुमान लगाया था उससे कहीं अधिक तेजी से चीन परमाणु हथियारों की वृद्धि में काम कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार चीन की योजना शताब्दी के मध्य तक अमेरिकी वैश्विक शक्ति के बराबर पहुंचने या उससे कहीं आगे निकलने में सक्षम होने की है।

छह सालों में 700 न्यूक्लियर वेपंस होंगे चीन के पास

रिपोर्ट के अनुसार छह साल के भीतर चीनी परमाणु हथियारों की संख्या बढ़कर 700 तक हो सकती है। 2030 तक यह संख्या 1,000 से ऊपर हो सकती है। एक साल पहले पेंटागन ने कहा था कि चीन के परमाणु हथियारों की संख्या 200 से कम है और इस दशक के अंत तक इसके दोगुना होने का अनुमान है।

अमेरिका के पास 3750 न्यूक्लियर वेपंस

अमेरिका के पास 3,750 परमाणु हथियार हैं। वह अब इसको बढ़ाने पर कोई विचार नहीं कर रहा है। चीन पर आई पेंटागन की यह रिपोर्ट दिसंबर 2020 तक जुटाई गई जानकारी पर आधारित है। इस रिपोर्ट में चीन के हाइपरसोनिक लड़ाकू विमानों से संबंधित कोई जिक्र नहीं किया गया है। 

यह भी पढ़ें:

अब सरकारी ऑफिसों में होगा योगा ब्रेक ताकि अधिकारी-कर्मचारी टेंशन फ्री होकर कर सकें काम

पाकिस्तान में चावल आटा दाल के साथ घी पर भी मिलेगी सब्सिडी, इमरान सरकार ने किया 120 अरब के पैकेज का ऐलान

यूपी के गरीबों को होली तक मिलेगा मुफ्त खाद्यान, अब चावल-गेहूं के साथ दाल नमक तेल भी बांटा जाएगा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios