Asianet News HindiAsianet News Hindi

पीएम मोदी की टिप्पणी 'आज का युग युद्ध का नहीं' पर दुनिया भर से मिली सराहना, ब्रिटेन-अमेरिका, फ्रांस ने यह कहा

रूसी नेतृत्व ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए भारत के पोजीशन का सम्मान किया है। रसियन लीडरशिप का कहना है कि विश्व मंच पीएम मोदी एक दमदार आवाज हैं। वहीं ब्रिटेन ने कहा कि पुतिन ऐसी आवाजों को जरूर सुनेंगे।

pm modi has powerful voice on world stage russian leadership respect indias position md
Author
First Published Sep 22, 2022, 1:00 PM IST

PM Modi on World Stage. रूसी नेतृत्व ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए भारत के पोजीशन का सम्मान किया है। रसियन लीडरशिप का कहना है कि विश्व मंच पीएम मोदी एक दमदार आवाज हैं। दरअसल, पिछले हफ्ते पीएम मोदी ने उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन की 22वीं बैठक को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने पुतिन से कहा था कि आज का युग युद्ध का नहीं है। इस पर ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लीवरली ने कहा कि पीएम मोदी की विश्व मंच पर एक शक्तिशाली, प्रभावशाली आवाज है। रूसी नेतृत्व वैश्विक स्तर पर भारत की स्थिति का सम्मान करता है। उन्होंने जोर देकर कहा कि लंदन को उम्मीद है कि पुतिन उन आवाजों को सुनेंगे जो यूक्रेन संघर्ष के बीच शांति की मांग कर रहे हैं।

आज का युग युद्ध का नहीं 
अब ब्रिटेन भी उन देशों की सूची में शामिल हो गया है जिन्होंने यूक्रेन संघर्ष पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से 'आज का युग युद्ध का नहीं' टिप्पणी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की है। ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लीवरली ने कहा कि पीएम मोदी की विश्व मंच पर एक शक्तिशाली और प्रभावशाली आवाज हैं। रूसी नेतृत्व वैश्विक स्तर पर भारत की स्थिति का सम्मान करता है। उन्होंने जोर देकर कहा कि लंदन को उम्मीद है कि पुतिन उन आवाजों को सुनेंगे जो यूक्रेन संघर्ष के बीच शांति की मांग कर रहे हैं। पिछले हफ्ते ही पीएम मोदी ने समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन की 22वीं बैठक के मौके पर पुतिन से कहा था कि आज का युग युद्ध का नहीं है। ब्रिटेन के विदेश सचिव ने कहा कि मुझे लगता है कि प्रधानमंत्री मोदी का हस्तक्षेप बहुत-बहुत स्वागत योग्य है। हम वास्तव में आशा करते हैं कि व्लादिमीर पुतिन सुनेंगे और शांति बहाली की कोशिश करेंगे। इसलिए हम प्रधानमंत्री मोदी के हस्तक्षेप का स्वागत करते हैं। प्रधानमंत्री की टिप्पणी ने वैश्विक मंच पर नेताओं का ध्यान खींचा है। अमेरिकी मीडिया में भी इसकी चर्चा की गई है।

अमेरिकी मीडिया ने भी की तारीफ
वाशिंगटन पोस्ट ने एक शीर्षक में बताया कि मोदी ने यूक्रेन में युद्ध को लेकर पुतिन को लगाई फटकार। रिपोर्ट के अनुसार सार्वजनिक रूप से चौंकाने वाली इस फटकार में मोदी ने पुतिन से कहा कि आज का युग युद्ध का युग नहीं है और मैंने आपसे इस बारे में फोन पर बात की है। रिपोर्ट आगे लिखता है कि इस टिप्पणी के बाद 69 वर्षीय रूसी ताकतवर नेता को को हर तरफ से असाधारण दबाव में आते हुए देखा गया है। वहीं न्यूयॉर्क टाइम्स ने हेडलाइन दी कि भारत के नेता ने पुतिन से कहा कि अब युद्ध का युग नहीं है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने भी पीएम मोदी की टिप्पणी की सराहना की और कहा कि यह उनकी ओर से सिद्धांत का बयान है। जिसे वह सही मानते हैं और अमेरिका द्वारा इसका स्वागत किया जाता है।

फ्रांस ने भी की सराहना 
संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारतीय नेतृत्व के बयान का स्वागत किया गया है। व्हाइट हाउस द्वारा जारी बयान में उन्हें उद्धृत किया गया। वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी पीएम मोदी की तारीफ की और कहा कि वह सही थे जब उन्होंने कहा कि समय युद्ध का नहीं है। कहा कि नरेंद्र मोदी, भारत के प्रधानमंत्री सही थे जब उन्होंने कहा कि समय युद्ध का नहीं है। यह पश्चिम के खिलाफ बदला लेने के लिए नहीं है। पूर्व के खिलाफ पश्चिम का विरोध करने के लिए नहीं है। यह हमारे संप्रभुता के लिए सामूहिकता का समय है।

यह भी पढ़ें

भारत की लॉजिस्टिक्स नीति से विकास में आएगी तेजी, बढ़ेगी वैश्विक व्यापार में भागीदारी: पीएम मोदी
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios