Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM Modi in Munich: हम भारतीय कहीं भी रहें, अपनी डेमोक्रेसी पर गर्व रहता: पीएम मोदी

नरेंद्र मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए म्यूनिख पहुंचे हैं। वह जी-7 और साझेदार देशों के साथ बैठक करेंगे और अन्य मुद्दों के साथ ऊर्जा और आतंकवाद पर चर्चा करेंगे। जी-7 की बैठक 26 जून से 27 जून तक हो रही है। पीएम मोदी भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत भी करेंगे। 

PM Modi in Munich, G-7 summit in Germany, Prime Minister Narendra Modi Munich programmes, DVG
Author
Munich, First Published Jun 26, 2022, 5:56 PM IST

मुंबई। जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने जर्मनी के म्यूनिख पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत किया गया। पीएम मोदी रविवार को म्यूनिख में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के लोगों ने लोकतंत्र को कुचलने की सारी साजिशों का जवाब, लोकतांत्रिक तरीके से ही दिया। हम भारतीय कहीं भी रहें, अपनी डेमोक्रेसी पर गर्व करते हैं। हर हिंदुस्तानी गर्व से कहता है, भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी है।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता भारत में एक जीवनशैली बन रही है। भारत के लोग, भारत के युवा देश को स्वच्छ रखना अपना कर्तव्य समझ रहे हैं। आज भारत के लोगों को भरोसा है कि उनका पैसा ईमानदारी से देश के लिए लग रहा है, भ्रष्टाचार की भेंट नहीं चढ़ रहा। इसलिए देश में tax compliance तेजी से बढ़ रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि क्लाइमेट चेंज, आज ये भारत में केवल सरकारी पॉलिसीज़ का मुद्दा नहीं है। भारत का युवा EV और ऐसी ही दूसरी pro-climate technologies में invest कर रहा है। Sustainable climate practices आज भारत के सामान्य से सामान्य मानवी के जीवन का हिस्सा बन रही हैं। 

PM Modi in Munich, G-7 summit in Germany, Prime Minister Narendra Modi Munich programmes, DVG

पीएम मोदी ने कहा कि मुश्किल से मुश्किल हालातों में भी भारत के लोगों का हौसला ही हमारी सबसे बड़ी ताकत है। पिछले साल हमने अब तक का highest export किया है। ये इस बात का सबूत है कि एक ओर हमारे manufacturers नए अवसरों के लिए तैयार हो चुके हैं, वहीं दुनिया भी हमें उम्मीद और विश्वास से देख रही है। उन्होंने कहा कि भारत अब तत्पर है, तैयार है, अधीर है। भारत अधीर है, प्रगति के लिए, विकास के लिए। भारत अधीर है, अपने सपनों के लिए, अपने सपनों की सिद्धि के लिए। आज का भारत, होता है, चलता है, ऐसे ही चलेगा वाली मानसिकता से बाहर निकल चुका है। आज भारत ‘करना है’ ‘करना ही है’ और ‘समय पर करना है’ का संकल्प रखता है। 

पीएम ने कहा कि आज 21वीं सदी का भारत, चौथी औद्योगिक क्रांति में, इंडस्ट्री 4.0 में, पीछे रहने वालों में नहीं बल्कि इस औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व करने वालों में से एक है। Information Technology में, Digital Technology में भारत अपना परचम लहरा रहा है। भारत ने दिखाया है कि इतने विशाल और इतनी विविधता भरे देश में डेमोक्रेसी कितने बेहतर तरीके से डिलिवर कर रही है। जिस तरह करोड़ों भारतीयों ने मिलकर बड़े-बड़े लक्ष्य हासिल किए हैं, वो अभूतपूर्व है।

म्यूनिख एयरपोर्ट पर पीएम का स्वागत

शनिवार को नरेंद्र मोदी का विशेष विमान म्यूनिख एयरपोर्ट पहुंचा। नरेंद्र मोदी विमान से बाहर आए उसी वक्त आकाश में इंद्रधनुष दिखा। यह उनके स्वागत के लिए तैयार किया गया था। वहां जर्मनी के बवेरियन बैंड ने अपनी प्रस्तुति से उनका स्वागत किया। एयरपोर्ट से नरेंद्र मोदी होटल पहुंचे तो वहां सैकड़ों की संख्या में लोग उनके स्वागत के लिए जुटे थे। मोदी के पहुंचते ही 'भारत माता की जय' के नारे लगे और तिरंगा झंडा लहराया।  

 

दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचे हैं पीएम मोदी

नरेंद्र मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए म्यूनिख पहुंचे हैं। वह जी-7 और साझेदार देशों के साथ बैठक करेंगे और अन्य मुद्दों के साथ ऊर्जा और आतंकवाद पर चर्चा करेंगे। जी-7 की बैठक 26 जून से 27 जून तक हो रही है। पीएम मोदी भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत भी किया। 

यह भी पढ़ें:

द्रौपदी राष्ट्रपति हैं तो पांडव कौन हैं? और कौरव...फिल्म निर्माता रामगोपाल वर्मा की विवादित ट्वीट से मचा बवाल

राष्ट्रपति चुनावों में वोटिंग से वंचित रह चुके हैं ये राज्य, जानिए पूरा इतिहास

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios