Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM USA VISIT:ओलंपिक की तारीफ करते हुए जापान के सामने मोदी ने अफगानिस्तान का मुद्दा भी छेड़ दिया

अपनी तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा(USA VISIT) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने जापान और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान कई खास विषयों पर चर्चा की।

PM Modi US visit, wonderful Interaction with the Japan and Australian Prime Minister
Author
Washington D.C., First Published Sep 24, 2021, 8:58 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वाशिंगटन डीसी. अपनी तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा(USA VISIT) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने जापान और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान कई खास विषयों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने जापान के  प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा(Yoshihide Suga) से मुलाकात के बाद उनके साथ एक फोटो tweet किया। मोदी ने लिखा-जापान भारत के सबसे मूल्यवान पार्टनर(most valued partners) में से एक है। प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ एक बढ़िया मुलाकात रही। यह विभिन्न विषयों पर हमारे देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देंगे। यह एक मजबूत भारत-जापान मित्रता के लिए एक शुभ संकेत हैं।

कोरोना और अफगानिस्तान संकट के बीच ओलंपिक के सफल आयोजन की तारीफ
मोदी ने जापान के के साथ डिजिटल इकोनॉमी बनाने के लिए रोडमैप पर भी विचार-विमर्श किया। बता दें कि इससे पहले मोदी और सुगा के बीच सिर्फ टेलिफोनिक बातचीत ही हुई थी। मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री की कोरोना के बीच टोक्यो ओलंपिक के सफल आयोजन के लिए तारीफ की। मोदी ने बातचीत के दौरान अफगानिस्तान का मुद्दा भी जोड़ दिया। मोदी ने कहा कि ऐसी मुश्किल परिस्थितियों में ओलंपिक का आयोजन वाकई तारीफ के योग्य है। मोदी ने दोनों देशों के बीच मैन्युफैक्चरिंग और इंफ्रा सेक्टर में पार्टनरशिप विकसित करने पर जोर दिया। मोदी ने कहा कि महामारी का सामना सिर्फ टेक्नोलॉजी के जरिये ही संभव है।

pic.twitter.com/5N9ibqWDzy

5जी के मुद्दे पर भी चर्चा
मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री सुगा के साथ 5जी के मुद्दे पर भी चर्चा की। मोदी ने देश में बड़े स्तर पर 5जी शुरू करने पर जोर दिया। मोदी ने कहा कि अगर जापान की आधुनिक टेक्नोलॉजी का सहयोग मिले, तो भारत आसानी से अपना लक्ष्य हासिल कर सकता है। दोनों नेताओं ने साइबर सिक्योरिटी जैसे मुद्दे पर भी चर्चा की। मोदी ने कहा कि अगले वार्षिक शिखर सम्मेलन में जापान के प्रधानमंत्री का स्वागत करने तैयार है। बता देंकि मोदी और सुगा की यह मुलाकात  भारतीय समयानुसार शुक्रवार तड़के करीब 3.30 बजे बिलार्ड होटल में हुई। प्रधानमंत्री इसी होटल में रुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री को बताया अच्छा दोस्त
मोदी ने गुरुवार को वाशिंगटन डीसी में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन(Scott Morrison) से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने आर्थिक और आपसी रिश्ते और अधिक मजबूत बनाने पर जोर दिया। बता दें कि दोनों देश रीजनल सिक्योरिटी के लिए बने महत्वपूर्ण ग्रुप क्वाड के सदस्य हैं। स्कॉट से मुलाकात के बाद मोदी ने एक tweet किया। इसमें लिखा-अपने अच्च्छे दोस्त से बात करना हमेशा अद्भुत रहा है। हमने वाणिज्य, व्यापार, ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने पर  व्यापक विचार-विमर्श किया। बता दें कि दोनों नेता इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन से पहले भी कई बार मिल चुके हैं। इससे पहले मॉरिसन ने ऑस्ट्रेलिया, यूके और यूएस (AUKUS) गठबंधन के साथ आगे बढ़ने की योजना के बारे में जानकारी देने के लिए मोदी को फोन किया था। यह बातचीत 15 सितंबर को टेलीफोन पर पर हुई थी।

 pic.twitter.com/rRkNxNc8Nr

यह है मोदी का आज और कल का कार्यक्रम.. 
24 सितंबर: मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ( President Joe Biden) के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इमें व्यापार, निवेश, रक्षा और सुरक्षा(trade, investment, defence and security) पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है। साथ ही साथ भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया से मिलकर क्वाड के साथ एक बैठक करेगा।

25 सितंबर: प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा( United Nations General Assembl) में भाग लेने के लिए वाशिंगटन से न्यूयॉर्क की यात्रा करेंगे। वह विधानसभा को भी संबोधित करेंगे।

यह भी पढ़ें
मोदी USA Visit: हैरिस से मिलकर कहा-आपके कारनामे ने दुनिया को प्रेरणा दी, वैक्सीन-आतंकवाद के मुद्दे पर चर्चा
कभी ओपन टैरिस तो कभी टहलते हुए बात की, Photos में देखें ऐसे दोस्तों की तरह पीएम मोदी-कमला हैरिस ने बात की
Global Covid-19 Summit: यूएस पहुंचे पीएम मोदी, महामारी में दुनिया को दिया एकजुटता के लिए दिया धन्यवाद
#ModiInAmerica: इस PHOTO से सोशल मीडिया पर छा गए PM मोदी, जानिए क्यों डरा हुआ है पाकिस्तान
PHOTOS: वाशिंगटन में मोदी का जबर्दस्त Welcome, मोदी को मुस्कुराता देख खुशी से उछल पड़े भारतीय

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios