Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM USA VISIT: बॉयोलॉजिकल-ई अक्टू. तक तैयार करेगी जॉनसन वैक्सीन की 1 Mn. डोज, भारत करेगा 50% फाइनेंस

हैदराबाद स्थित बॉयोलॉजिकल-ई(Biological E Ltd) अक्टूबर तक जॉनसन की corona वैक्सीन की 1 मिलियन डोज तैयार करेगा। बता दें कि भारत ने फिर से वैक्सीन के निर्यात का ऐलान किया है।

PM MODI USA VISIT, Hyderabad-based company Biological E to produce 1 million doses of Janssen vaccine by October
Author
New Delhi, First Published Sep 25, 2021, 10:37 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. अक्टूबर से Covid वैक्सीन का निर्यात फिर से शुरू करने के भारत के फैसले का क्वाड बैठक में सभी ने स्वागत किया। सूत्रों के अनुसार, क्वाड वैक्सीन पहल के लिए हैदराबाद स्थित बायोलॉजिकल ई (Biological E Ltd ) अक्टूबर 2021 तक जॉनसन (Johnson & Johnson) की corona वैक्सीन की 1 मिलियन डोज़ का उत्पादन करेगा। भारत इस पहली खेप की 50% फाइनेंसिंग करेगा। बता दें कि चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता Quadrilateral Security Dialogue (QSD, जिसे QUAD के रूप में भी जाना जाता है)।

यह भी पढ़ें-UNGA में इमरान ने RSS व कश्मीर पर दिया विवादास्पद बयान; भारत का जवाब- वहां आतंकवादी मुफ्त में मजे उठा रहे

कमला हैरिस ने मोदी की तारीफ की थी
पीएम मोदी ने शुक्रवार को अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) से मुलाकात की थी। उस दौरान भी टीकाकरण और कोरोना वायरस का मुद्दा उठा था। कमला हैरिस ने वैक्सीन निर्यात के ऐलान पर भारत की सराहना करते हुए कहा था कि भारत में रोज एक करोड़ से अधिक वैक्सीन दी जा रही हैं। 

यह भी पढ़ें-पीएम मोदी ने कहा, क्वॉड एक फोर्स फॉर ग्लोबल गुड की तरह काम करेगा, जानें बाकी 3 देशों ने क्या-क्या कहा?

भारत दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन प्रॉडक्शन सेंटर
भारत corona वैक्सीन का दुनिया में सबसे बड़ा प्रॉडक्शन सेंटर है। भारत ने अपनी जरूरतें पूरी करने के मकसद से अप्रैल में वैक्सीन का निर्यात रोक दिया था। हाल में अमेरिकी कंपनी (Johnson & Johnson) ने ऐलान किया था कि वो भारत में अपनी साझेदार कंपनी बायोलॉजिकल ई के साथ मिलकर वैक्सीन तैयार करेगी। यह 5 एमएल की शीशियों में उपलब्ध होगी। 

यह भी पढ़ें-मोदी USA Visit: हैरिस से मिलकर कहा-आपके कारनामे ने दुनिया को प्रेरणा दी, वैक्सीन-आतंकवाद के मुद्दे पर चर्चा

भारत में वैक्सीनेशन और कोरोना की स्थिति
राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के अंतर्गत अब तक 84.89 करोड़ वैक्सीन की खुराकें लगाई गई हैं।

सक्रिय मामले कुल मामलों के 1 प्रतिशत से कम हैं,वर्तमान में 0.90 प्रतिशत है। भारत में वर्तमान में 3,01,442 सक्रिय मामले हैं।पिछले 24 घंटों के दौरान भारत में 29,616  नए मामले सामने आए। वर्तमान में रिकवरी दर 97.78 प्रतिशत है,मार्च 2020 के बाद से सबसे अधिक है।

पिछले 24 घंटों के दौरान 28,046 रोगी स्वस्थ हुए, देश भर में अभी तक कुल 3,28,76,319 मरीज स्वस्थ हुए हैं। साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर वर्तमान में 1.99 प्रतिशत है; पिछले 92 दिनों से 3 प्रतिशत से कम है।

दैनिक पॉजिटिविटी दर 1.86 प्रतिशत है,पिछले 26 दिनों से 3 प्रतिशत से कम है। अभी तक कुल 56.16 करोड़ जांचें की जा चुकी हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios