Asianet News HindiAsianet News Hindi

UNGA में मोदी की स्पीच पर दुनियाभर की नजर; आतंकवाद पर दे सकते हैं कोई बड़ा सुझाव; पाकिस्तान को टेंशन

अपनी तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा (USA visit) के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) UNGA को संबोधित करेंगे। मोदी की स्पीच पर पाकिस्तान और चीन की निगाहें टिकी हुई हैं।
 

PM MODI USA VISIT, Modi will raise the issue of terrorism in the General Assembly of the United Nations
Author
New York, First Published Sep 25, 2021, 8:12 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

न्यूयॉर्क. अमेरिकी यात्रा (USA visit) के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज UNGA को संबोधित करेंगे। शनिवार को पाकिस्तान ने कश्मीर और RSS पर विवादास्पद बयान देकर अपनी फजीहत करा ली। अब उसकी नजर मोदी की स्पीच पर है। विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने tweet करके प्रधानमंत्री की अमेरिका यात्रा के अगले पड़ाव के बारे में जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज न्यूयॉर्क पहुंच गए गए हैं। यहां वे संयुक्त राष्ट्र महासभा (General Assembly of the United Nations-UNGA) के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे।

यह भी पढ़ें-पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान जो बाइडेन का मजाकिया अंदाज, ऐसी बात बोली कि सब जोर से हंस पड़े

इमरान खान ने कश्मीर का मुद्दा उठाया है
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने UNGA को वर्चुअली संबोधित करते हुए कश्मीर को लेकर विवादास्पद बयान दिया है। इमरान खान ने कहा कि भारत ने कश्मीर पर जबरिया कब्जा कर रखा है। पाकिस्तान ने कहा कि वो दक्षिण-एशिया में शांति चाहता है, लेकिन यह कश्मीर विवाद के समाधान पर निर्भर है।

यह भी पढ़ें-UNGA में इमरान ने RSS व कश्मीर पर दिया विवादास्पद बयान; भारत का जवाब- वहां आतंकवादी मुफ्त में मजे उठा रहे

इमरान खान ने RSS पर भी सवाल उठाए हैं
इमरान खान ने UNGA में कहा कि 9/11 हमलों का सबसे बड़ा असर भारत पर पड़ा है। वहां RSS और भाजपा के लोग मुसलमानों को निशाना बना रहे हैं। कश्मीर में भारत ने जबरिया कब्जा कर रखा है। भारत में मुसलमानों के साथ भेदभाव हो रहा है। इमरान ने कहा कि कश्मीर में इंटरनेट और मीडिया पर बैन है। डेमोग्राफिक स्ट्रक्चर बदला जा रहा है। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में परिसीमन(delimitation) चल रहा है। कश्मीर के बहुसंख्यकों(मुसलमान) को अल्पसंख्यकों में बदला जा रहा है।

यह भी पढ़ें-पीएम मोदी ने कहा, क्वॉड एक फोर्स फॉर ग्लोबल गुड की तरह काम करेगा, जानें बाकी 3 देशों ने क्या-क्या कहा?

क्वॉड में उठ चुका है आतंकवाद का मुद्दा
अमेरिकी दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के साथ ऐतिहासिक क्वाड समिट में शामिल होकर आतंकवाद का मुद्दा उठाया था। भारत ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र और दुनियाभर में शांति स्थापित करने की दिशा में क्वॉड के एक फोर्स फॉर ग्लोबल गुड की तरह काम करने की उम्मीद जताई थी।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios