Asianet News HindiAsianet News Hindi

G7 Summit में दिखा भारत का जलवा, PM मोदी से हाथ मिलाने बेताब दिखे दुनियाभर के दिग्गज नेता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी आयोजित ग्रुप ऑफ सेवन (G7 Summit) नेताओं का शिखर सम्मेलन में अपनी छाप छोड़कर रवाना हुए। PM मोदी 26-28 जून तक विदेश यात्रा पर रहे। वे 26-27 जून को जर्मनी के दक्षिणी जर्मनी के श्लॉस एलमौ(Schloss Elmau, Germany) में थे, जहां ग्रुप ऑफ सेवन (G7 Summit) नेताओं का शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था। मोदी 28 को जर्मनी से संयुक्त अरब अमीरात(UAE) के लिए निकले।

Prime Minister Narendra Modi showed a new path of world prosperity in the G7 Summit kpa
Author
New Delhi, First Published Jun 28, 2022, 11:45 AM IST

म्यूनिख(Munich). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी में आयोजित ग्रुप ऑफ सेवन (G7 Summit) नेताओं के शिखर सम्मेलन में अपनी छाप छोड़कर रवाना हुए। PM मोदी 26-28 जून तक विदेश यात्रा पर रहे। वे 26-27 जून को जर्मनी के दक्षिणी जर्मनी के श्लॉस एलमौ(Schloss Elmau, Germany) में थे, जहां ग्रुप ऑफ सेवन (G7 Summit) नेओं का शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था। मोदी 28 को जर्मनी से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के लिए निकले।

pic.twitter.com/jZAMOj4SOo

G7 Summit में दिखा भारत का जलवा
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को जर्मनी में जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद संयुक्त अरब अमीरात की एक छोटी यात्रा के लिए रवाना हुए। इस सम्मेलन में उन्होंने कई विश्व नेताओं से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय ने कहा, "पीएम @narendramodi जी 7 शिखर सम्मेलन के लिए जर्मनी की अपनी यात्रा समाप्त करते हैं, जहां, वैश्विक चुनौतियों के स्थायी समाधान पर दो दिनों तक चर्चा हुई।

मोदी ने अबू धाबी के शासक हिज हाइनेस शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक जताया 
G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद प्रधान मंत्री मोदी 28 जून को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा पर निकले। यहां वे UAE के पूर्व राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक हिज हाइनेस शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर अपनी व्यक्तिगत संवेदना व्यक्त करेंगे। साथ ही प्रधानमंत्री हिज हाइनेस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को यूएई के नए राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के रूप में चुने जाने पर बधाई भी देंगे। प्रधानमंत्री उसी रात 28 जून को यूएई से भारत के लिए रवाना होंगे। जायद अल नाहयान, जो 2004 से पद पर थे, का 73 वर्ष की आयु में लंबी बीमारी के बाद 13 मई को निधन हो गया। मोदी ने उनके निधन पर दुख व्यक्त करते हुए उन्हें एक महान राजनेता और दूरदर्शी नेता बताया था, जिनके नेतृत्व में भारत-यूएई संबंध समृद्ध हुए।

जर्मनी से निकलने पर मोदी ने कहा
PM मोदी ने tweet करके कहा-"जर्मनी में जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग लिया। कई विश्व नेताओं के साथ बातचीत की और म्यूनिख में एक यादगार कम्यूनिटी प्रोग्राम में शामिल हुआ। हम वैश्विक भलाई और समृद्धि को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से कई मुद्दों पर चर्चा करने में सफल रहे। प्रधानमंत्री ने लिखा, "मैं जर्मनी के लोगों, @Bundeskanzler Scholz और जर्मन सरकार को पूरी यात्रा के दौरान उनके आतिथ्य के लिए धन्यवाद देता हूं। मुझे विश्वास है कि आने वाले समय में भारत-जर्मनी की दोस्ती नई ऊंचाइयों को छुएगी।" इससे पहले सोमवार को मोदी ने G7 शिखर सम्मेलन सत्र में ग्रीन ग्रोथ, क्लीन एनर्जी, स्थायी जीवन शैली और वैश्विक भलाई के लिए भारत के प्रयासों पर प्रकाश डाला। जर्मनी की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान, मोदी ने यूके, जापान और इटली के अपने समकक्षों से मुलाकात की और उनके साथ कई मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

इन नेताओं से भी मिले मोदी
मोदी ने यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन से भी मुलाकात की। दोनों नेताओं ने व्यापार, निवेश, प्रौद्योगिकी और जलवायु कार्रवाई में भारत-यूरोपीय संघ के सहयोग पर चर्चा की। उन्होंने जर्मनी में इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो से भी मुलाकात की।

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ अपनी बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने भारत-जर्मनी सामरिक साझेदारी में गति को आगे बढ़ाने के अलावा अपने लोगों और पूरी धरती के लाभ के लिए जलवायु संबंधी मुद्दों पर द्विपक्षीय सहयोग को और विविधता देने पर सहमति दी।

मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा की और व्यापार और निवेश, खाद्य सुरक्षा, रक्षा, फार्मास्यूटिकल्स और डिजिटल वित्तीय समावेशन जैसे क्षेत्रों में सहयोग को और गहरा करने की आवश्यकता की पुष्टि की।

मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने एक कप चाय पर कई द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।

मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से भी मुलाकात की।

रविवार को, मोदी ने म्यूनिख में ऑडी डोम इनडोर क्षेत्र में एक विशाल सामुदायिक कार्यक्रम के दौरान भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया था। 

यह भी पढ़ें
PM Modi in G7 Summit: वैश्विक तनाव से उर्जा और खाद्यान्न की कीमतें सभी देशों को प्रभावित कर रहीं
हमारे पीएम से मिलने व्याकुल दिखे अमेरिकी राष्ट्रपति, मोदी की पीठ पर हाथ थपथपा कर कहा- भाई मैं भी हूं...

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios