Asianet News HindiAsianet News Hindi

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तबीयत नाजुक, डॉक्टर्स ने जताई चिंता, रॉयल फैमिली मेंबर्स जुटने लगे बाल्मोरल पैलेस

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तबीयत अचानक से बिगड़ गई है। महारानी के डॉक्टर, स्वास्थ्य के लिए चिंतित हैं और उन्हें चिकित्सकीय देखरेख में रहने की सलाह दी है। महारानी की हालत नाजुक होने की सूचना के बाद रॉयल फैमिली स्कॉटलैंड में बाल्मोरल कासल में जुटने लगी है।

Queen Elizabeth II health critical, under medical supervision of Buckingham Palace doctors, DVG
Author
First Published Sep 8, 2022, 7:39 PM IST

Queen Elizabeth II health critical: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तबीयत अचानक से बिगड़ गई है। डॉक्टर्स ने उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंता जताई है और हर पल अपने सुपरविजन में रखा है। 96 वर्षीय महारानी को पिछले साल अक्टूबर से स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। खराब स्वास्थ्य की वजह से उन्हें चलने और खड़े होने में कठिनाई हो रही है।

बुधवार को महारानी की पूर्व निर्धारित एक मीटिंग को स्थगित कर दिया गया था। वह अपने राजनीतिक सलाहकारों के साथ मीटिंग करने वाली थीं। लेकिन डॉक्टर्स ने स्वास्थ्य को लेकर चिंता जताते हुए आराम करने की सख्त सलाह दी थी।

परिवार के लोग जुट रहे हैं महारानी का स्वास्थ्य हाल जानने

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के डॉक्टर्स द्वारा उनकी स्वास्थ्य को लेकर चिंता जताने के बाद परिवार के लोग पैलेस पहुंचने लगे हैं। ब्रिटिश रॉयल फैमली में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ को डॉक्टर्स ने आराम की सलाह दी है। पारिवारिक सूत्रों की मानें तो महारानी के उत्तराधिकारी प्रिंस चार्ल्स 73, प्रिंसेस ऐनी 72, प्रिंस एंड्रयू 62 और प्रिंस एडवर्ड 58 आदि स्कॉटलैंड के बाल्मोरल स्थित रॉयल पैलेस पहुंच रहे हैं। महारानी, बकिंघम पैलेस से स्कॉटलैंड में गर्मियों में आई थीं। प्रिंस चार्ल्स के बेटे प्रिंस विलियम, उनके छोटे बेटे प्रिंस हैरी, हैरी की पत्नी मेघन भी बाल्मोरल पहुंचने वाले हैं। हैरी और मेघन, यूएस से स्कॉटलैंड पहुंचने के लिए निकले हैं।

पिता किंग जार्ज  VI के बाद बनाई गई थीं उत्तराधिकारी

क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय की ताजपोशी 1952 में की गई थी। वह अपने पिता किंग जॉर्ज VI के उत्तराधिकारी के रूप में गद्दी संभाली थी। महारानी, रॉयल परिवार में सेवा देने वाली सबसे उम्रदराज राजा हैं। उन्होंने 70 सालों तक राज किया।

मंगलवार को 16वीं प्रधानमंत्री लिज ट्रस के नाम का किया था ऐलान

कंसरवेटिव पार्टी की नेता बनने के बाद लिज ट्रस को देश का 16वां प्रधानमंत्री बनाने का ऐलान महारानी एलिजाबेथ ने ही मंगलवार को किया था। केवल विंस्टन चर्चिल को किंग जार्ज ने शपथ दिलाई थी। अन्य सभी 15 प्रधानमंत्रियों के नामों का ऐलान व नियुक्ति महारानी एलिजाबेथ ने ही किया है।

यह भी पढ़ें:

पीएम मोदी ने किया सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन, नेताजी की प्रतिमा का भी हुआ अनावरण

जलसंकट से निजात का गडकरी का अनोखा फार्मूला: सड़कों के लिए मिट्टी निकाल झील-कुएं व तालाब बनाए जा सकते

दिल्ली का 'राजपथ' अब कहलाएगा 'कर्तव्य पथ'?

देश की पहली नेजल वैक्सीन को मंजूरी, भारत बॉयोटेक को इमरजेंसी यूज अप्रूवल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios