Asianet News HindiAsianet News Hindi

ब्रिटेन के दूसरे सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री हैं ऋषि सुनक, आखिर UK में इतनी क्यों बढ़ी उनकी पॉपुलैरिटी

भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। वो भारतीय मूल के पहले शख्स हैं, जो ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद तक पहुंचे हैं। सुनक न सिर्फ राजनीति बल्कि ब्रिटेन के सबसे अमीर लोगों में भी शुमार हैं। आखिर क्यों ब्रिटेन में इतने पॉपुलर हैं सुनक, जानते हैं। 

Rishi Sunak is the second youngest Prime Minister of Britain, know why his popularity increased in UK kpg
Author
First Published Oct 25, 2022, 1:04 PM IST

Rishi Sunak: भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। वो भारतीय मूल के पहले शख्स हैं, जो ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद तक पहुंचे हैं। सुनक न सिर्फ राजनीति बल्कि ब्रिटेन के सबसे अमीर लोगों में भी शुमार हैं। 2022 में संडे टाइम्स की रिच लिस्ट में सुनक ब्रिटेन के सबसे धनी 250 लोगों की सूची में 222वां नंबर पर थे। बता दें कि सुनक जुलाई, 2022 में प्रधानमंत्री पद की रेस में लिज ट्रस से हार गए थे। लेकिन ट्रस के 45 दिन में ही पद से इस्तीफा देने के बाद अब ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन गए हैं।

ब्रिटेन के दूसरे सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री : 
ऋषि सुनक ब्रिटेन के दूसरे सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री भी बन गए हैं। ब्रिटेन के इतिहास में उनसे पहले 1783 में विलियम पिट सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री बने थे। पिट जब पीएम बने थे तो उनकी उम्र महज 24 साल थी। वहीं, ऋषि सुनक की उम्र 42 साल है।   

Rishi Sunak is the second youngest Prime Minister of Britain, know why his popularity increased in UK kpg

यूके में इतने पॉपुलर क्यों है ऋषि सुनक?
ऋषि सुनक इंग्लैंड में कंजर्वेटिव पार्टी के नेता हैं। 2015 में उन्होंने यॉर्क्स की रिचमंड सीट से सांसद का चुनाव लड़ा और जीते। बता दें कि यह सीट कंजर्वेटिव्स की सबसे सुरक्षित सीटों में से एक मानी जाती है। 100 सालों से भी ज्यादा समय से यहां कंजर्वेटिव पार्टी के लोग ही जीतते चले आ रहे हैं। 2015 के बाद से ही ऋषि सुनक लगातार इस सीट से सांसद हैं। ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने उन्हें फरवरी, 2020 में वित्त मंत्री बनाया। इस दौरान दुनिया कोरोना से जूझ रही थी। ऐसे में अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के साथ ही, नौकरियां बचाने और कंपनियों को सपोर्ट करने की उनकी पॉलिसीज को जनता ने काफी पसंद किया। 

इस वजह से बढ़ी ऋषि सुनक की पॉपुलैरिटी : 
1- कोरोना महामारी के दौर में ऋषि सुनक ने बतौर वित्त मंत्री मार्च, 2020 में जॉब रिटेंशन स्कीम लागू की। इस स्कीम के तहत कर्मचारियों के वेतन और एम्प्लॉयमेंट कॉस्ट का 80% हिस्सा सरकार वहन करती थी। 
2- इंग्लैंड की होटल इंडस्ट्री को कोरोना महामारी के दौर से उबारने और दोबारा खड़ी करने के लिए ऋषि सुनक ने 'इट आउट टू हेल्प आउट' स्कीम शुरू की। इसके तहत स्टांप ड्यूटी और वैट में छूट से होटल्स के लिए हर ऑर्डर की कॉस्ट करीब 50% तक कम हो गई थी। 

Rishi Sunak is the second youngest Prime Minister of Britain, know why his popularity increased in UK kpg

कौन हैं ऋषि सुनक?
ऋषि सुनक भारतीय मूल के पहले व्यक्ति हैं, जो ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बने हैं। उनका जन्म 12 मई, 1980 को ब्रिटेन के साउथम्पटन में एक भारतीय परिवार में हुआ था। उनके पिता यशवीर नेशनल हेल्थ सर्विस यानी NHS के जनरल प्रैक्टिशनर और उनकी मां ऊषा एक फार्मासिस्ट थीं। उनके दादा-दादी पंजाब से हैं। सुनक ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएट हैं। ऋषि सुनक ने इन्फोसिस कंपनी के फाउंडर नारायणमूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से 2009 में शादी की थी। ऋषि और अक्षता की दो बेटियां अनुष्का और कृष्णा हैं।

ये भी देखें : 
ब्रिटेन की महारानी से इतने गुना अमीर हैं ऋषि सुनक की पत्नी, इस भारतीय से है एक खास रिश्ता

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios