Asianet News HindiAsianet News Hindi

ब्रिटेन की महारानी से इतने गुना अमीर हैं ऋषि सुनक की पत्नी, इस भारतीय से है एक खास रिश्ता

ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री बनने की रेस में भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक ऋषि सुनक भी आगे चल रहे हैं। हालांकि, ऋषि सुनक के पीएम बनने की राह में उनकी अमीरी रोड़ा बन सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ब्रिटेन की महारानी से भी दोगुनी अमीर हैं। 

Rishi Sunak wife Akshata Murthy is richer than the Queen of Britain kpg
Author
London, First Published Jul 24, 2022, 8:26 PM IST

Rishi Sunak: ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री बनने की रेस में भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक ऋषि सुनक भी शामिल हैं। ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच सोमवार को लाइव डिबेट होगी। इसके बाद पोस्टल बैलेट पर वोटिंग होगी। हालांकि, इससे पहले ऋषि सुनक ने एक बयान में कहा था कि मैं पीएम की रेस में अंडरडॉग (खुद को दूसरों से कमजोर) हूं। बता दें ऋषि सुनक, भारत की दिग्गज आईटी कंपनी इन्फोसिस के को-फाउंडर नारायणमूर्ति के दामाद हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता (
Akshata Murthy) ब्रिटेन की महरानी से भी दोगुनी अमीर हैं। 

कैसे हुई थी अक्षता-ऋषि सुनक की पहली मुलाकात : 
बता दें कि ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता पेशे से बिजनेसमैन हैं। अक्षता और ऋषि सुनक की पहली मुलाकात अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान हुई थी। उस दौरान वो एमबीए कर रही थीं। धीरे-धीरे इनकी दोस्ती प्यार में बदल गई और दोनों ने 2009 में शादी का फैसला कर लिया। 

इसलिए ब्रिटेन की महरानी से दोगुनी अमीर हैं अक्षता : 
एक रिपोर्ट के मुताबिक 42 साल की अक्षता मूर्ति के पास इंफोसिस में करीब एक बिलियन डॉलर (0.93 फीसदी हिस्सेदारी) के शेयर हैं, जिनकी कीमत करीब 7600 करोड़ रुपए के आसपास है। इसके चलते वो ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-II से कहीं ज्यादा अमीर हैं। टाइम्स रिच लिस्ट के मुताबिक अभी ब्रिटेन की महारानी के पास 460 मिलियन डॉलर (3400 करोड़ रुपए) की ही संपत्ति है। इस हिसाब से अक्षता मूर्ति ब्रिटेन की महरानी से दोगुने से भी ज्यादा अमीर हैं।

अक्षता और ऋषि सुनक के पास ये संपत्ति भी : 
ऋषि सुनक और अक्षता के पास कम से कम चार संपत्तियां हैं, जिनमें लंदन के अपस्केल केंसिंग्टन में 7 मिलियन पाउंड का पांच बेडरूम का घर और कैलिफोर्निया के सेंटा मोनिका में एक फ्लैट भी शामिल है। बता दें कि अक्षता मूर्ति वेंचर कैपिटल कंपनी कैटामारन वेंचर्स की भी डायरेक्टर हैं, जिसकी स्थापना उन्होंने 2013 में सुनक के साथ की थी। हालांकि, ऋषि सुनक की अमीरी उनके पीएम बनने की राह में रोड़ा बन सकती है। ब्रिटेन के पॉलिटिकल साइंटिस्ट प्रोफेसर मैट गुडविन के मुताबिक, ऋषि की संपत्ति चुनाव में एक बड़ा मुद्दा बनेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि एक तरफ जहां ऋषि इतने अमीर हैं तो वहीं देश की आम जनता कॉस्ट ऑफ लिविंग के संकट से जूझ रही है। ऐसे में लोग उनसे सीधे कनेक्ट नहीं हो पाएंगे। 

ब्रिटेन के सबसे अमीर सांसद हैं ऋषि सुनक : 
इतना ही नहीं, ऋषि सुनक ब्रिटेन में हाउस ऑफ कॉमन्स (लोकसभा) में सबसे अमीर सांसद भी हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ उनके पास ही 2 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है। बता दें कि अक्षता मूर्ति के पिता नारायण मूर्ति ने ​​10,000 रुपए से इन्फोसिस  कंपनी की शुरुआत की थी। आज यह कंपनी 100 बिलियन डॉलर से ज्यादा की है। इन्फोसिस वॉल स्ट्रीट पर लिस्ट होने वाली पहली भारतीय कंपनी भी है। 

ये भी देखें : 

कौन हैं ऋषि सुनक जो बन सकते हैं ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, इस भारतीय बिजनेसमैन के हैं दामाद

ब्रिटेन में 'रेडी फॉर ऋषि' के बीच सुनक पर सनके जॉनसन, किसी को वो वोट दें, ऋषि को नहीं, पढ़िए क्या है वजह

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios