Asianet News HindiAsianet News Hindi

Russia Ukraine war: 8 साल के बेटे की लाश को चूमकर रोती रही मां, हर घर में ये मातम है

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (russia ukraine war) को 25 जून को 123 दिन हो गए हैं। युद्ध और कितने दिन चलेगा, कोई इसका आकलन नहीं कर पा रहा है। युद्ध में रूस को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। यूक्रेन का दावा है कि उसने रूस के 34000 से अधिक सैनिकों को मार गिराया है। जानिए युद्ध के कुछ खास पॉइंट...
 

Russia Ukraine war latest update, emotional and shocking photos and facts kpa
Author
Kyiv, First Published Jun 25, 2022, 7:30 AM IST

वर्ल्ड न्यूज. पहली फोटो युद्ध में मारे गए यूक्रेनी सैनिक को अंतिम विदाई देते परिजनों की है। दूसरी फोटो में 8 साल के बेटे के माथे को चूमती मां की है, जिसकी खार्किव में हुई गोलीबारी में मौत हो गई थी। रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (russia ukraine war) को 25 जून को 123 दिन हो गए हैं। युद्ध और कितने दिन चलेगा, कोई इसका आकलन नहीं कर पा रहा है। युद्ध में रूस को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। यूक्रेन का दावा है कि उसने रूस के 34000 से अधिक सैनिकों को मार गिराया है। जानिए युद्ध के कुछ खास पॉइंट..

रूस के 34500 से अधिक सैनिक मारे गए
24 फरवरी से जारी युद्ध में यूक्रेन में रूस ने 34,530 सैनिकों खोए हैं। यूक्रेन के जनरल स्टाफ ने 24 जून को बताया कि रूस ने 1,507 टैंक, 3,637 बख्तरबंद लड़ाकू वाहन, 2,553 वाहन और फ्यूल टैंक, 759 आर्टिलरी सिस्टम, 241 मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम भी खो दिए। इसके अलावा 99 एंटी-एयरक्राफ्ट सिस्टम, 183 हेलीकॉप्टर, 216 हवाई जहाज, 622 ड्रोन और 14 नावें भी गंवाई हैं।

यह भी भी जानिए
यूक्रेन ने यानुकोविच के पूर्व निवास को नेशनल पार्क में बदल दिया है। पर्यावरण संरक्षण और राष्ट्रीय संसाधन मंत्रालय ने कहा कि उसे उम्मीद है कि अपदस्थ पूर्व राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच(Viktor Yanukovych) का पूर्व निवास, जो 340 एकड़ में फैला है, यूक्रेनियन और पर्यटकों के काम आएगा।

बेलारूस ने रूस के युद्ध को लेकर फेक अपडेट के लिए विकिपीडिया संपादक को दोषी ठहराया है। बेलारूस ने रूसी भाषा के विकिपीडिया के योगदानकर्ता संपादक(contributing edito) मार्क बर्नस्टीन पर फेक एंटी रशियन मटैरियल डिस्ट्रीब्यूट करने का आरोप लगाया है। बेलारूसी नागरिक को मार्च में हिरासत में लिया गया था।

यूक्रेन और फ्रांस 'रशियन वॉर क्राइम' की जांच में एक-दूसरे को सहयोग करेंगे। अभियोजक जनरल इरीना वेनेडिक्टोवा ने 24 जून को फ्रांसीसी सरकार के तहत विभिन्न विभागों के साथ मानवता, युद्ध अपराधों और यूक्रेन में नरसंहार के खिलाफ रूसी अपराधों के संबंध में पारस्परिक कानूनी सहायता प्रदान करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

डच शहर यूक्रेन के करीब 800 शरणार्थियों(refugees) के लिए अस्थायी घरों को निर्माण करेगा। डच मीडिया नीदरलैंड्स ओमरोएप स्टिचिंग की रिपोर्ट के अनुसार, व्लार्डिंगन शहर 409 घरों का निर्माण करेगा, जो 762 लोगों के लिए सभी आवश्यकताओं से लैस होंगे। घरों का निर्माण तीन से पांच साल में किया जाएगा।

यूक्रेनियन सेना के लिए 4 बायरकटार ड्रोन(Bayraktar drones) खरीदने के लिए 3 दिनों में 20 मिलियन डॉलर एकत्र किए गए। कॉमेडियन से राजनेता बने सेरही प्रेटुला ने फेसबुक पर कहा, "हमारे पास थोड़ा पैसा बचा है। जो हमारे लिए एक और (बैरकटार) खरीदने के लिए पर्याप्त है। प्रेटुला, जिन्होंने बायरकटार दान अभियान शुरू किया, एक चैरिटी चलाती हैं, जो यूक्रेनी सेना की मदद करती है।

डोनेट्स्क ओब्लास्ट में 5 नागरिकों की मौत हुई, जबकि 4 घायल हुए। डोनेट्स्क ओब्लास्ट के गवर्नर पावलो किरिलेंको ने कहा कि 24 जून को रूसियों ने रायहोरोडोक में दो, स्टारी कारवां में दो और कोस्तियनटिनिव्का में एक नागरिक की हत्या कर दी।

यह भी पढ़ें
युद्ध भूमि पर योगा, यूक्रेन की यह तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की गई है, जानिए क्या है मामला
अफगानिस्तान में Earthquake के बाद की हार्ट ब्रेकिंग तस्वीरें, मुसीबत भरी जिंदगी पर टूटा एक और पहाड़

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios