Asianet News HindiAsianet News Hindi

ताइवान में सुनामी की चेतावनी, 7.2 तीव्रता के साथ हिली धरती, लगातार दूसरे दिन भूकंप के तेज झटके

ताइवान के दक्षिण-पूर्वी तट पर 7.2 मैग्निट्यूड की तीव्रता वाले झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र ताइतुंग शहर से लगभग 50 किलोमीटर उत्तर में दस किलोमीटर गहराई में रहा है। भूकंप के बाद सुनामी की आशंका जताते हुए अलर्ट जारी किया गया है।

Taiwan alert for Tsunami, 7.2 magnitude earthquake shakes the earth, DVG
Author
First Published Sep 18, 2022, 4:58 PM IST

Earthquake in Taiwan: ताइवान में रविवार को जोरदार भूकंप के बाद सुनामी का अंदेशा जताया गया है। ताइवान के दक्षिण-पूर्वी तट पर 7.2 मैग्निट्यूड की तीव्रता वाले झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र ताइतुंग शहर से लगभग 50 किलोमीटर उत्तर में दस किलोमीटर गहराई में रहा है। भूकंप के बाद सुनामी की आशंका जताते हुए अलर्ट जारी किया गया है।

दोपहर में महसूस हुए झटके, कई इमारतों को नुकसान

ताइवान के दक्षिण-पूर्वी तट पर आए भूकंप की जानकारी देते हुए अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि भूकंप से ताइवान के यूली शहर में कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है। कम से कम एक इमारत गिरी है। भूकंप के बाद लोग अपने अपने घरों से घबराए भागते हुए दिखे। काफी देर तक हर ओर अफरातफरी का माहौल रहा। रेलवे स्टेशन्स पर खड़ी ट्रेनें पलट गई। यूली शहर में कई जगह इमारतों को नुकसान पहुंचा है। कई लोग एक स्टोर के गिरने से नीचे दब गए। बाद में उनको रेस्क्यू कर बाहर निकाला जा सका। जापान ने भूकंप के तत्काल अलर्ट जारी कर दिए हैं। यूएसजीएस ने कहा कि भूकंप दोपहर 2:44 बजे (0644 GMT) ताइतुंग शहर से लगभग 50 किलोमीटर (30 मील) उत्तर में 10 किलोमीटर की गहराई पर आया। पहले 7.2-तीव्रता इसकी शक्ति बताई गई थी लेकिन बाद में इसे 6.9 तीव्रता का बताया गया।

एक दिन पहले भी भूकंप के झटके महसूस किए 

यूली शहर और आसपास के क्षेत्र में शनिवार को भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। शनिवार को 6.6 तीव्रता के साथ भूकंप आया था। हालांकि, पहाड़ी व कम आबादी वाले ग्रामीण क्षेत्र में झटके महसूस किए जाने की वजह से नुकसान कम हुआ।

इन क्षेत्रों में भी भूकंप के झटके

चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क सेंटर ने कहा कि फुजियान, ग्वांगडोंग, जिआंगसु और शंघाई सहित तटीय क्षेत्रों में झटके स्पष्ट रूप से महसूस किए गए। ताइवान नियमित रूप से भूकंप की चपेट में आता है क्योंकि यह द्वीप दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित है। यह द्वीप रिंग ऑफ फायर पर है। इस वजह से आए दिन तेज भूकंपीय झटके महसूस किए जाते हैं। सितंबर 1999 में ताइवान का अब तक का सबसे घातक भूकंप 7.6-तीव्रता का झटका था जिसमें 2,400 से अधिक लोग मारे गए थे।

अब सुनामी का खतरा

ताइवान में भूकंप के तेज झटकों के बाद सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने अलर्ट जारी करते हुए ताइवान के पास या दूरदराज के द्वीपों के लिए सुनामी से अलर्ट रहने की सलाह दी है। मौसम विज्ञानियों ने सुनामी के गंभीर खतरे से बचने को कहा है। अलर्ट में कहा गया है कि शाम के आसपास एक मीटर ऊंची लहरें आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें:

पूर्वी लद्दाख में 3 किलोमीटर पीछे हटी चीनी सेना, गोगरा हॉट स्प्रिंग्स में ड्रैगन ने कर लिया था बड़ा निर्माण

किंग चार्ल्स III को अब पासपोर्ट-लाइसेंस की कोई जरुरत नहीं, रॉयल फैमिली हेड कैसे करता है विदेश यात्रा?

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios