Asianet News HindiAsianet News Hindi

Taliban Is Back: जान हथेली पर रखकर अफगानिस्तान से भागना चाहते हैं लोग; दिल चीरकर रखने वाले कुछ videos

ये Videos अफगानिस्तान में Taliban की दहशत को दिखाते हैं। काबुल एयरपोर्ट पर डरे-सहमे लोग बैठे हैं। वे हर हाल में बाहर निकलना चाहते हैं। इसके लिए अपनी जान तक जोखिम में डाल रहे हैं।

Taliban Is Back: Some Emotional and Heartbreaking Videos from Afghanistan
Author
Kabul, First Published Aug 19, 2021, 9:07 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

काबुल. Afganistan पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने ऐलान किया था कि वो नागरिकों की सुरक्षा करेगा, लेकिन ऐसा कुछ नजर नहीं आ रहा है। काबुल एयरपोर्ट पर फायरिंग रुक नहीं रही। कभी तालिबानी लड़ाके, तो कभी अमेरिकी सेना; दोनों भीड़ को नियंत्रण करने गोलीबारी कर रही है। ऐसे कई वीडियो सामने आए हैं, जिसमें लोग भाग रहे हैं, लाशें बिखरी पड़ी हैं। अब ऐसे वीडियो भी सामने आए हैं, जिनमें लोग परेशान हैं। वे बस, अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं। महिलाएं और मासूम बच्चे बेबस हैं। छोटे-छोटे बच्चों को तो ये तक नहीं समझ आ रहा कि ये हो क्या रहा है? उनके माता-पिता रोते बच्चों को मनाने में लगे हैं।

ये तस्वीरें नई दिल्ली में ऑस्ट्रेलियाई दूतावास(Australian Embassy) के बाहर इकट्ठा हुए अफगान नागरिकों की हैं। एक अफगान नागरिक सैयद अब्दुल्ला कहते हैं, "मैंने सुना है कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने शरणार्थियों को स्वीकार करने और उन्हें आव्रजन वीजा देने की घोषणा की है। लेकिन यहां दूतावास हमें कोई स्पष्ट जवाब नहीं दे रहा है। मुझे नहीं पता कि क्या करना है।"

 pic.twitter.com/RzCOg05Ypd

जलालाबाद में गोलीबारी में 3 की मौत
afganistan पर कब्जा करने के बाद खुशी मना रहे taliban के खिलाफ पब्लिक का गुस्सा फूट पड़ा है। फ्रंट नार्दन अलायंस ने तालिबान के खिलाफ लड़ाई छेड़ दी है। कहा जा रहा है कि अफगानी सैनिक फिर से एकजुट हो रहे हैं। जलालाबाद से कुछ ऐसे वीडियो सामने आए हैं, जिनमें हजारों लोग तालिबान के खिलाफ सड़कों पर नजर आ रहे हैं। इस बीच तालिबान का झंडा निकालकर भी फेंके गए। इस दौरान तालिबान की गोलीबारी में तीन लोगों की मौत की खबर है। क्लिक करके विस्तार से पढ़ें

भारत से आयात-निर्यात रोका
तालिबान के आने से पहले तक भारत और अफगानिस्तान गहरे दोस्त रहे, लेकिन अब स्थितियां पलट गई हैं। अफगानिस्तान पर कब्जा करने के साथ ही तालिबान ने भारत से आयात और निर्यात(import Export) दोनों बंद दिए हैं। फेडरेशन ऑफ इंडिया एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन के डॉ. अजय सहाय ने इसकी पुष्टि की है। बता दें कि 2021 में एक्सपोर्ट 835 मिलियन था।

अमेरिकी सेना अभी अफगानिस्तान में रहेगी
अमेरिका ने 31 अगस्त तक अफगानिस्तान से अपनी सेना वापस बुलाने का ऐलान किया था। लेकिन अब राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि जब तक अफगानिस्तान से अमेरिकी नागरिक सुरक्षित नहीं आ जाते, तब तक वहां सेना मौजूद रहेगी। बता दें कि तालिबान ने धमकी दी है कि अमेरिका जल्द अफगानिस्तान से अपनी सेना वापस बुला ले।

ये वीडियो काबुल हवाई अड्डे के गेट का है। हर कोई सबसे पहले अंदर घुसना चाहता है। इस बीच जब एक मासूम बच्चा रोने लगा, तो उसे उठाकर यूं आगे किया गया।

pic.twitter.com/6NSlIffrD1


इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे अचानक गोलीबारी होने लगती है और महिलाएं तथा अन्य लोग यहां-वहां जान बचाकर भागने लगते हैं।

pic.twitter.com/8b7P7kcDYs

काबुल एयरपोर्ट पर मौजूद भूखे-प्यासे लोग बस देश छोड़ना चाहते हैं।

pic.twitter.com/HjUWKmzIwH

(पहली तस्वीर मंगलवार की है, जब संघीय सशस्त्र बल- federal armed forces के लिए काम करने वाले जर्मन नागरिकों और अफगानियों को निकालकर ले जाता जर्मन विमान-फोटो साभार-एपी, एक फोटो हवाई अड्डे पर रोते मासूम को बहलाने की कोशिश दूसरा दीवार फांदकर जाती महिला )

यह भी पढ़ें
Taliban Is Back: आतंक का Welcome व अमेरिका की डरे-सहमे नागरिकों पर दादागीरी; फिल्मी स्टंट जैसी रियल PICS
FLASHBACK: जब जर्नलिस्ट के सवाल पर हंसने लगे तालिबान लड़ाके; महिलाओं के सवाल पर ऐसा होता है बर्ताव
Afghanistan में झंडे को लेकर क्यों मचा बवाल? Taliban ने इस चक्कर में 2 को गोली मार दी, 8 बुरी तरह जख्मी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios