Asianet News HindiAsianet News Hindi

ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान को Taliban की धमकी, सैन्य विमान वापस करें, वरना होगी कार्रवाई

तालिबान ने ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान को धमकी दी है कि उसके सैन्य विमान वापस करें नहीं तो कार्रवाई की जाएगी। ये विमान पिछली सरकार के सत्ता से जाने के बाद इन देशों द्वारा ले जाए गए थे। 

Taliban threatens Tajikistan and Uzbekistan for return military aircraft
Author
Kabul, First Published Jan 13, 2022, 2:49 AM IST

काबुल। तालिबान (Taliban) ने ताजिकिस्तान (Tajikistan) और उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) को धमकी दी है कि उसके सैन्य विमान वापस करें नहीं तो कार्रवाई की जाएगी। ये विमान पिछली सरकार के सत्ता से जाने के बाद इन देशों द्वारा ले जाए गए थे। तालिबान के कार्यकारी रक्षामंत्री मुल्ला मोहम्मद याकूब मुजाहिद (Mawlawi Mohammad Yaqoob Mujahid) ने कहा कि हम कमजोर हो सकते हैं, लेकिन डरपोक नहीं। 

मोहम्मद याकूब ने कहा कि हम अपने 40 से ज्यादा विमानों और हेलिकॉप्टरों को लेकर रहेंगे। ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान ने अफगानिस्तान की संपत्ति नहीं लौटाई तो तालिबान कार्रवाई कर सकता है। उन्हें इसका परिणाम भूगतना होगा। काबुल में अफगानिस्तानी पायलटों और एयरफोर्स के कर्मियों को संबोधित करते हुए याकूब ने ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के संबंध में कहा कि मैं उनसे अनुरोध करना चाहता हूं कि हमारे धैर्य की परीक्षा नहीं लें। हम इन विमानों को विदेश में रहने या उन देशों द्वारा इस्तेमाल किए जाने की अनुमति नहीं देंगे। हमारे विमान जो ताजिकिस्तान या उज्बेकिस्तान में हैं, उन्हें वापस कर दिया जाना चाहिए।

दूसरों को नहीं करने देंगे अपने विमानों का इस्तेमाल
याकूब ने कहा कि हम अपने विमानों का इस्तेमाल दूसरे देशों को नहीं करने दे सकते। हम अपने देश की वायुसेना को मजबूत बनाना चाहते हैं ताकि वह अफगानिस्तान की सीमाओं की सुरक्षा कर सके। याकूब ने देश छोड़कर नहीं जाने वाले अफगानिस्तानी वायुसेना के पायलटों और इंजीनियरों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि जो बीते महीनों में देश छोड़कर चले गए हैं उनसे अपील है कि वे वापस लौटें। 

अफगानिस्तान के पास थे 164 विमान
बता दें कि पिछली सरकार के पतन के समय अफगानिस्तान के पास 164 से अधिक सक्रिय सैन्य विमान थे। इनमें से 81 विमान वर्तमान में देश में हैं। बाकी विमानों को दूसरे देश ले गए थे। तालिबान सरकार अब इन विमानों को वापस पाने की कोशिश में है।

 

ये भी पढ़ें

यमन के हूती विद्रोहियों ने 10 दिनों से लाल सागर में UAE के जहाज पर कब्जा किया; क्रू में 7 भारतीय भी

PM Security breach : सुप्रीम कोर्ट के वकीलों को अब कनाडा आए धमकी भरे कॉल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios