Asianet News Hindi

G-7 समिट सितंबर तक टली, ट्रंप बोले- यह देशों का पुराना समूह, बदलाव की जरूरत; भारत को न्योते की तैयारी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने G7 समिट को सितंबर तक के लिए टाल दिया है। इसके साथ ही ट्रंप ने इसमें शामिल देशों की लिस्ट को बढ़ाने की भी बात कही है। इसमें भारत भी शामिल है। ट्रंप ने कहा, यह देशों का बहुत ही पुराना समूह है। इसमें बदलाव की जरूरत। 

Trump postpones G7 until September; plans to invite India, Russia, South Korea, Australia KPS
Author
Washington D.C., First Published May 31, 2020, 9:15 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वॉशिंगटन. कोरोना संकट के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने G7 समिट को सितंबर तक के लिए टाल दिया है। इसके साथ ही ट्रंप ने इसमें शामिल देशों की लिस्ट को बढ़ाने की भी बात कही है। इसमें भारत भी शामिल है। जून के आखिर में होने वाली प्रस्तावित समिट को ट्रंप ने फिलहाल स्थगित करने का ऐलान किया है। साथ ही ट्रंप ने कहा कि वह इसमें भारत, रूस, साउथ कोरिया और ऑस्ट्रेलिया को शामिल करना चाहते हैं। 

देशों का बहुत पुराना समूह हो गया हैः ट्रंप 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'मैं इस समिट को स्थगित कर रहा हूं क्योंकि मुझे ये नहीं लगता कि दुनिया में जो चल रहा है, उसकी ये सही नुमाइंदगी करता है। यह देशों का बहुत ही पुराना समूह हो गया है।' 
व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप अमेरिका के दूसरे पारंपरिक सहयोगियों और कोरोना से प्रभावित कुछ देशों को इसमें लाना चाहते हैं। साथ ही इसमें चीन के भविष्य को लेकर भी चर्चा होगी। 
इसी महीने यूएस नेशनल सिक्यॉरिटी अडवाइजर रॉबर्ट ओ ब्रायन ने कहा था कि कोरोना की वजह से अमेरिका अगली जी-7 मीटिंग जून के आखिर तक स्थगित कर रहा है। 

10-12 जून के बीच होनी थी समिट 

G7 समिट पहले 10 से 12 जून के बीच वॉशिंगटन में होनी थी। लेकिन कोरोना महामारी की वजह से बाद में इसे जून के अंत तक के लिए शिफ्ट कर दिया गया था। लेकिन कोरोना का संकट और बढ़ता जा रहा है। जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसे सितंबर तक के लिए शिफ्ट कर दिया है। 

जी-7 में अभी शामिल हैं ये देश 

G7 में अभी अमेरिका के अलावा इटली, जापान, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन के साथ यूरोपियन यूनियन शामिल हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios