Asianet News HindiAsianet News Hindi

Weekends बदलकर शनिवार-रविवार करने के बाद UAE का बड़ा फैसला, 2023 से लगेगा कॉर्पोरेट टैक्स

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की सरकार ने फैसला किया है कि मध्य 2023 से देश की कंपनियों से कॉर्पोरेट टैक्स वसूला जाएगा। यहां 375,000 AED (102,000 डॉलर) से अधिक व्यापार लाभ पर 9.0 प्रतिशत कर देना होगा।

United Arab Emirates will introduce corporate tax from mid 2023
Author
Dubai - United Arab Emirates, First Published Jan 31, 2022, 10:52 PM IST

दुबई। संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की सरकार ने फैसला किया है कि मध्य 2023 से देश की कंपनियों से कॉर्पोरेट टैक्स वसूला जाएगा। यूएई के वित्त मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि सरकार देश की आय में विविधता लाना चाहती है, इसके लिए एक बड़े बदलाव के रूप में कॉर्पोरेट टैक्स लगाने का फैसला लिया गया है। 

संयुक्त अरब अमीरात को खाड़ी के वित्तीय केंद्र और टैक्स हेवन के रूप में माना जाता है। लंबे समय से यहां बहुराष्ट्रीय कंपनियों के क्षेत्रीय मुख्यालय रहे हैं। वित्त मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि अगले साल जून से यहां 375,000 AED (102,000 डॉलर) से अधिक व्यापार लाभ पर 9.0 प्रतिशत कर देना होगा।

प्रतिस्पर्धी होगी टैक्स व्यवस्था 
यह घोषणा संयुक्त अरब अमीरात द्वारा उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है। यहां इसी साल शुक्रवार-शनिवार सप्ताहांत को बदलकर शनिवार और रविवार कर दिया गया था। ऐसा यूएई ने वैश्विक बाजारों के साथ करीब से जुड़ने के लिए किया था। आधिकारिक WAM समाचार एजेंसी द्वारा दिए गए एक बयान में कहा गया है कि यूएई कॉर्पोरेट टैक्स व्यवस्था दुनिया में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी होगी। 9 प्रतिशत दुनिया भर में कॉर्पोरेट करों में सबसे कम है। 

वित्त मंत्रालय ने कहा कि रियल एस्टेट या अन्य निवेशों से व्यक्तिगत आयकर या पूंजीगत लाभ कर लगाने की कोई योजना नहीं है। बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात एक प्रमुख तेल निर्यातक देश है। तेल से आय पर निर्भरता कम करने के लिए यूएई व्यापार, परिवहन और पर्यटन के क्षेत्र में भी एक बड़े खिलाड़ी के रूप में सामने आ रहा है। इसे दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातक पड़ोसी सऊदी अरब से भी बढ़ती प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है, जो अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता लाने और विदेशी व्यवसायों को आकर्षित करने के लिए अभियान चला रहा है।

वित्त मंत्रालय के अवर सचिव यूनिस हाजी अल खुरी ने कहा, "कॉर्पोरेट टैक्स की शुरुआत के साथ, यूएई कर पारदर्शिता के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने और हानिकारक कर प्रथाओं को रोकने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। संयुक्त अरब अमीरात के मुक्त व्यापार क्षेत्रों में कर प्रोत्साहन पहले जैसा रहेगा।"

ये भी पढ़ें

आतंकी खलील के साथी मसूद को पाकिस्तानी राजदूत बनाने का विरोध, अमेरिकी कांग्रेस ने बाइडेन को लिखा पत्र

Myanmar के सैन्य शासन ने Aung San Suu Kyi पर लगाया चुनाव को प्रभावित करने का आरोप

Yoga in Saudi : सऊदी अरब में पहले योग फेस्टिवल का आयोजन, एक हजार से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios