Asianet News HindiAsianet News Hindi

भारतीय मूल की प्रीति पटेल ने यूके के गृह सचिव पद से दिया इस्तीफा, लिज ट्रस के साथ नहीं करेंगी काम

भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराकर विदेश सचिव लिज ट्रस सोमवार को कंजरवेटिव पार्टी की नई नेता चुनी गई हैं। कंजरवेटिव पार्टी का नेता चुने जाने के बाद वह मंगलवार को यूके की पीएम पद का कार्यभार संभालेंगी।

United Kingdom Home secretary Priti Patel quits after Liz Truss win, DVG
Author
First Published Sep 6, 2022, 1:07 AM IST

लंदन। यूके में प्रधानमंत्री पद के लिए लिज ट्रस (Liz Truss) की जीत के बाद गृह सचिव प्रीति पटेल (Priti Patel) ने इस्तीफा दे दिया है। आउटगोइंग पीएम बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के कार्यकाल में प्रीति पटेल को गृह सचिव नियुक्त किया गया था। पटेल, भारतीय मूल की हैं। अपने इस्तीफा में उन्होंने साफ किया है कि नवनिर्वाचित पीएम लिज ट्रस मंत्रिमंडल में सेवा नहीं दे पाएंगी। 

ब्रिटेन के निवर्तमान पीएम बोरिस जॉनसन को लिखा पत्र

प्रीति पटेल ने ब्रिटेन के निवर्तमान पीएम बोरिस जॉनसन को इस्तीफा भेजा है। इस्तीफा में प्रीति पटेल ने बताया कि लिज ट्रस के कार्यभार ग्रहण करने के बाद, नए गृह सचिव की नियुक्ति की जाएगी, वह इसके बाद अपने विथम निर्वाचन क्षेत्र के लिए सार्वजनिक सेवा में लौट जाएंगी। उन्होंने एक प्रधानमंत्री के रूप लिज ट्रस को हमेशा समर्थन देने का वादा किया और नेता चुने जाने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि बैकबेंच से कई नीतियों का समर्थन करेंगी और सरकार के अंदर व बाहर दोनों जगह खड़ा रहेंगी। प्रीति पटेल ने कहा कि तीन साल के कार्यकाल में बोरिस जॉनसन के नेतृत्व में ब्रिटेन को तरक्की के राह पर ले जाने का सौभाग्य हासिल रहा है। बोरिस जॉनसन की प्रीमियरशिप के दौरान देश की सेवा करना एक बड़े सम्मान और सौभाग्य की बात है। उन्होंने कहा कि जॉनसन के नेतृत्व में देश सुरक्षित हुआ और कानून-व्यवस्था काफी बेहतर हुई। अब उनकी उत्तराधिकारी इस सिलसिले को आगे लेकर जाएंगी।

लिज ट्रस देश की तीसरी महिला पीएम

भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराकर विदेश सचिव लिज ट्रस सोमवार को कंजरवेटिव पार्टी की नई नेता चुनी गई हैं। कंजरवेटिव पार्टी का नेता चुने जाने के बाद वह मंगलवार को यूके की पीएम पद का कार्यभार संभालेंगी। सैंतालीस वर्षीय लिज़ ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री हैं। ट्रस ने अपनी ही पार्टी के ऋषि सुनक को बीस हजार से अधिक वोटों से हराया है। ट्रस को 81,326 वोट मिले जबकि सनक को 60,399 वोट मिले।

नेता चुने जाने के बाद लिज ट्रस ने किया धन्यवाद

कंजरवेटिव पार्टी की नेता चुने जाने के बाद लिज ट्रस ने धन्यवाद देते हुए कहा कि मैं कंजर्वेटिव पार्टी का नेता चुने जाने के लिए सम्मानित महसूस कर रही हूं। हमारे महान देश का नेतृत्व करने के लिए मुझे जिम्मेदारी देने और मुझ पर अपना विश्वास रखने के लिए धन्यवाद। मैं इन कठिन समय में हमारी अर्थव्यवस्था को विकसित करने के लिए साहसिक कदम उठाउंगी। 

यह भी पढ़ें:

ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन के उत्तराधिकारी का हुआ ऐलान, लिज ट्रस होंगी अगली प्रधानमंत्री

यूके की 16वीं प्रधानमंत्री होंगी लिज ट्रस, देखिए कौन-कौन रहा है ब्रिटेन का पीएम

दिल्ली का 'राजपथ' अब कहलाएगा 'कर्तव्य पथ'?

अमित शाह ने मुंबई पहुंच उद्धव ठाकरे पर बोला हमला, बोले-ठाकरे ने किया विश्वासघात, सबक सिखाया गया

कौन हैं साइरस मिस्त्री जिनकी रोड एक्सीडेंट में चली गई जान, टाटा ग्रुप से हुए विवाद में जुड़ा है इनका नाम

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios