Asianet News HindiAsianet News Hindi

Air Strikes: अमेरिका ने ISIS के अफगानिस्तान स्थित अड्डे पर बरसाए बम; काबुल ब्लास्ट का मास्टरमाइंड ढेर

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के हामिद करजई इंटरनेशन एयरपोर्ट पर गुरुवार शाम हुए आत्मघाती हमले के बाद अमेरिका ने ISIS के ठिकाने पर एयर स्ट्राइक(air strike) की है। इसमें काबुल धमाके के मास्टरमाइंड के मारे जाने की खबर है।

US military airstrikes on terrorist organization ISIS base
Author
Kabul, First Published Aug 28, 2021, 8:34 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

(फोटो- ​अफगानिस्तान में नांगरहार प्रांत में ISIS द्वारा उपयोग की जाने वाली गुफाओं को निशाना बनाया है। ​क्रेडिट: Ghulamullah Habibi/European Press Photo Agency

काबुल. अफगानिस्तान के काबुल स्थित हामिद करजई इंटरनेशन एयरपोर्ट पर गुरुवार शाम हुए आत्मघाती हमले का अमेरिका ने बदला ले लिया है। अमेरिका ने अफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत में ISIS के ठिकाने पर एयर स्ट्राइक की है। (air strike) अमेरिकी सेना ने ड्रोन के जरिये ISIS के ठिकानों पर भारी बमबारी की। इसमें ISIS खुरासान ग्रुप के कई आतंकियों के मारे जाने की खबर है। इनमें काबुल एयरपोर्ट पर हुए धमाके का मास्टरमाइंड भी शामिल है। अमेरिकी रक्षा विभाग के प्रवक्ता कैप्टन बिल अरबन ने ये जानकारी मीडिया से शेयर की है। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की राष्ट्रीय सुरक्षा टीम(NSA) ने फिर से आतंकी हमले की चेतावनी दी थी। मान जा रहा है कि इसके बाद अमेरिका ने यह जवाबी कार्रवाई की है।

यह भी पढ़ें-Kabul Airport Attack: अमेरिकी प्रेसिंडेट ने कहा-हम माफ नहीं करेंगे; लेकिन तालिबान को क्लीन चिट

अमेरिका ने दिए थे हमले के संकेत
काबुल एयरपोर्ट पर फिदायीन हमले के बाद अमेरिका ने ISIS-K के खिलाफ युद्ध छेड़ने के संकेत दिए थे। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सदमे और नाराजगी भरे लहजे में देश को संबोधित करते हुए दो टूक कहा था कि इस हमले को वे न भूलेंगे और न भूलने देंगे। आतंकवादी संगठन को इसकी कीमत चुकानी होगी। अब अमेरिका शिकार करेगा। हालांकि बाइडेन ने इस आशंका को खारिज कर दिया कि इस हमले में तालिबान और ISIS की मिलीभगत है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अफगानिस्तान से अफगान सहयोगियों को बाहर निकाले का मिशन जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें-Taliban is back: प्रोफेसर का दर्द, एक स्टूडेंट ब्लास्ट में मारा गया, दूसरा जर्नलिज्म छोड़कर लड़ाका बन गया

170 लोगों की मौत हो चुकी है।
बता दें कि काबुल एयरपोर्ट पर हुए धमाके में अब तक 170 लोगों की मौत हो चुकी है। 1277 से ज्यादा लोग घायल हैं, जिनमें कई गंभीर हैं। ऐसे में मरने वालों का आंकड़ा और बढ़ सकता है। इस धमाके में 28 तालिबानी समेत 155 अफगानी मारे गए हैं। मरने वालों में 13 अमेरिकी और 2 ब्रिटिश नागरिक भी शामिल हैं। हालांकि ब्लास्ट के 16 घंटे बाद एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू करनी पड़ीं, ताकि लोगों को निकाला जा सके।

यह भी पढ़ें-इसी ने किया था Kabul Airport पर आत्मघाती हमला, ISIS का दावा-160 अमेरिकी सैनिक मारे गए, अफगानियों ने की मदद

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios