Asianet News HindiAsianet News Hindi

बांग्लादेश में Horrible Accident: पैसा बचाने के चक्कर में ऐसी भयंकर लापरवाही, प्रोजेक्ट से जुड़े 9 लोग अरेस्ट

बांग्लादेश की राजधानी ढाका के उत्तरा इलाके में सोमवार(15 अगस्त) को एक बस रैपिड ट्रांजिट (BRT) गर्डर के क्रेन से कार पर गिरने से कुचलकर मरे एक ही फैमिली के 5 लोगों की मौत के मामले में 9 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
 

uttara crane accident in bangladesh, the girder fell on the car, 9 people arrested associated with the project kpa
Author
Dhaka, First Published Aug 18, 2022, 7:35 AM IST

ढाका. इस भयंकर हादसे के बाद बांग्लादेश सरकार ने पहली बार कोई सख्त एक्शन लिया है। राजधानी ढाका के उत्तरा इलाके में सोमवार(15 अगस्त) को एक बस रैपिड ट्रांजिट (BRT) गर्डर के क्रेन से कार पर गिरने से कुचलकर मरे एक ही फैमिली के 5 लोगों की मौत के मामले में 9 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। रैपिड एक्शन बटालियन (RAB) ने इस प्रोजेक्ट से जुड़े लापरवाह लोगों को ढाका, गाजीपुर, सिराजगंज और बागेरहाट से गिरफ्तार किया। आरएबी के प्रवक्ता खांडाकर अल मोइन ने लोकल मीडिया को बताया कि उनके खिलाफ उत्तरा पश्चिम थाने में FIR दर्ज कराई गई है। गिरफ्तार किए गए लोगों में क्रेन चालक, चालक का सहायक, ठेकेदार का सुरक्षाकर्मी और छह अन्य शामिल हैं।

150 टन वजनी गर्डर कार पर गिरा था
सोमवार को उत्तरा में बीआरटी परियोजना के काम के दौरान 150 टन वजनी गर्डर के क्रेन से कार पर गिर जाने से एक ही परिवार के बच्चों समेत कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई। एक्सपर्ट ने कहा है कि बस रैपिड ट्रांजिट (बीआरटी) परियोजना के सलाहकार और अधिकारियों को दुखद क्रेन दुर्घटना के लिए कुछ जिम्मेदारी खुद लेनी चाहिए और सारा दोष चीनी ठेकेदार और क्रेन ऑपरेटर पर नहीं डाला जाना चाहिए। मंगलवार को हुई घटना की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में अधिकांश दोष ठेकेदार और क्रेन ऑपरेटर पर रखा गया, हालांकि इसने स्वीकार किया कि सुरक्षा उपायों के लिए जिम्मेदार बीआरटी अधिकारियों की भी गलती थी।

सोमवार को बीआरटी परियोजना क्षेत्र में सलाहकारों, प्रोजेक्ट इंजीनियर और सुरक्षा कर्मियों की गैरमौजूदगी में बॉक्स गर्डर लगाए जा रहे थे। सड़क परिवहन और राजमार्ग प्रभाग (RTHD)  के सूत्रों ने कहा कि निर्माण कंपनी शुरू से ही सुरक्षा और सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन किए बिना काम कर रही है। ठेकेदार ने पिछले दो वर्षों में लगभग 60 बॉक्स गर्डर लगाए हैं। नाम न छापने की शर्त पर RTHD के एक अधिकारी ने कहा-“ठेकेदार हमेशा पैसे बचाने की कोशिश करता है। यह सलाहकार की जिम्मेदारी है और परियोजना प्राधिकरण सुनिश्चित करता है कि वे सुरक्षा के अनुरूप काम हो रहा है कि नहीं। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो यह सामान्य है कि काम की गुणवत्ता खराब हो जाएगी और दुर्घटनाएं मौत का कारण बनेंगी।"

हालांकि, RTHD के सचिव एबीएम अमीन उल्लाह नूरी ने विशेष रूप से ठेकेदार को दोषी ठहराया और कहा कि उन्हें अनुबंध रद्द करने, जुर्माना और काली सूची में डालने का सामना करना पड़ सकता है। अंतिम जांच रिपोर्ट आने के बाद सजा की पुष्टि की जाएगी। परियोजना के लिए प्रमुख पर्यवेक्षण सलाहकार टीग मैक्रीम का हवाला देते हुए नूरी ने कहा कि ठेकेदार को सोमवार को काम नहीं करना था, क्योंकि उस दिन होली-डे था। ढाका नॉर्थ सिटी कॉरपोरेशन (DNCC) ने इस घातक दुर्घटना के बाद परियोजना के निर्माण कार्य को रोक दिया है। डीएनसीसी के मेयर मोहम्मद अतीकुल इस्लाम ने कहा कि सुरक्षा और सुरक्षा उपायों के अनुपालन का आश्वासन मिलने के बाद निर्माण कार्य फिर से शुरू होगा।

पीड़ित परिवारों के लिए 1 करोड़ की मांग
वकील एबीएम शाहजहां अकंद मासूम ने हाईकोर्ट में एक रिट याचिका दायर कर क्रेन दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिवारों के लिए मुआवजे में एक करोड़ रुपये की मांग की है। रिट ने पिछले पांच वर्षों में सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बीआरटी अधिकारियों द्वारा उठाए गए कदमों पर एक रिपोर्ट भी मांगी। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट के एक अन्य वकील, एडवोकेट सगुफ्ता अहमद ने मंगलवार को एक अलग रिट याचिका दायर कर दुर्घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ उचित जांच और उचित कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए उच्च न्यायालय के निर्देश की मांग की थी। इस बीच चार पीड़ितों के शवों का बुधवार को जमालपुर में अंतिम संस्कार किया गया।

यह भी पढ़ें
Horrible Pictures: क्रेन से छूटकर सीधे कार पर गिरा पहाड़नुमा गर्डर, पिसकर रह गई पूरी फैमिली
काबुल की मस्जिद में ब्लास्ट में 50 की मौत, अफगानिस्तान में IS-K को रोकने में नाकाम रहा तालिबान

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios