Asianet News HindiAsianet News Hindi

कौन हैं प्रिंस चार्ल्स जो Queen Elizabeth II के निधन के बाद बनें किंग?

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का पूरा परिवार राजमहल पहुंच चुका था। उनके सभी बच्चे - चार्ल्स, राजकुमारी ऐनी 72, प्रिंस एंड्रयू 62 और प्रिंस एडवर्ड 58 बाल्मोरल कासल में स्वास्थ्य संबंधी सूचना मिलने के बाद पहुंच चुके थे। चार्ल्स के बेटे प्रिंस विलियम और प्रिंस हैरी भी पहुंचे थे।

Who is Prince Charles who is designated as King after Queen Elizabeth II death, DVG
Author
First Published Sep 9, 2022, 12:33 AM IST

Queen Elizabeth Death: ब्रिटिश इतिहास में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन गुरुवार को 96 वर्ष की आयु में हो गया। उन्होंने स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कासल में अंतिम सांस ली है। बकिंघम पैलेस ने महारानी के निधन की जानकारी देने के साथ नए राजा के बारे में जानकारी दी है। रॉयल प्रोटोकॉल के अनुसार महारानी के सबसे बड़े बेटे 73 वर्षीय प्रिंस चार्ल्स अब इंग्लैंड के नए किंग होंगे। महारानी ने 70 साल तक राज किया। 

1948 में जन्में थे चार्ल्स 

चार्ल्स फिलिप आर्थर जॉर्ज का जन्म 14 नवंबर 1948 को बकिंघम पैलेस में हुआ था। जब उनकी मां महारानी एलिजाबेथ महारानी बनीं तो वह उनके उत्तराधिकारी बनाए गए। राजा जॉर्ज VI की मृत्यु 6 फरवरी 1952 को हुई और उनकी मां, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय बनीं। महारानी एलिजाबेथ व उनके पिता अक्सर लंबी यात्राओं पर होते थे तो चार्ल्स अपनी नानी किंग जॉर्ज की पत्नी रानी एलिजाबेथ और लॉर्ड लुई माउंटबेटन के पास अधिक समय बीताते थे।

नौ साल की उम्र में प्रिंस ऑफ वेल्स

1958 में नौ साल की उम्र में चार्ल्स को प्रिंस ऑफ वेल्स बनाया गया था। ब्रिटिश राजशाही की यह उपाधि विशेष रूप से राजा या महारानी के उत्तराधिकारी के लिए 14 वीं शताब्दी की शुरुआत से रिजर्व रहती थी। प्रिंस ऑफ वेल्स, 13 साल की उम्र में गॉर्डनस्टोन भेजा गया। इसी स्कॉटिश बोर्डिंग स्कूल में चार्ल्स के पिता ने भी पढ़ाई की थी। कैब्रिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनिटी कॉलेज से डिग्री लेने वाले चार्ल्स पहले रॉयल किंग हैं। ट्रिनिटी कॉलेज से चार्ल्स ने लोअर सेकेंड क्लास के साथ स्नातक किया है।
चार्ल्स ने 1971 से 1976 तक रॉयल नेवी में सेवा की।

लेडी डायना से की शादी

32 साल की उम्र में प्रिंस चार्ल्स ने लेडी डायना से शादी की। फरवरी 1981 में हुई शादी के दौरान डायना 19 साल की थीं। चार्ल्स-डायना से प्रिंस विलियम का जन्म 1981 में हुआ। 1984 में प्रिंस हैरी का जन्म हुआ। हालांकि, दोनों की शादी में बिखराव आना शुरू हुआ। चार्ल्स और डायना अलग हो गए। डायना की एक सड़क दुर्घटना में मौत के बाद चार्ल्स ने 2005 में कैमिला से सगाई कर ली। उन्होंने 9 अप्रैल, 2005 को विंडसर गिल्डहॉल में एक नागरिक समारोह में शादी की। वह डचेस ऑफ कॉर्नवाल बनीं। 2022 में अब प्रिंस चार्ल्स के बाद कैमिला क्वीन कंसोर्ट कहलाएंगी।

चार्ल्स के बड़े बेटे विलियम के दो भी दो बेटे

चार्ल्स के बड़े बेटे विलियम के तीन बेटे हैं। पहले बेटे जॉर्ज का जन्म 2013 में हुआ था तो चार्लोट का जन्म 2015 और लुई का जन्म 2018 में हुआ था। चार्ल्स के दूसरे बेटे हैरी के बेटे आर्ची का जन्म 2019 तो बेटी लिलिबेट का जन्म 2021 में हुआ। हैरी व मेघन, रॉयल फैमिली से अलग रहते हैं।

महारानी के निधन पर किंग चार्ल्स ने दु:ख जताया

किंग चार्ल्स ने एक बयान में कहा कि मेरी प्यारी मां, महारानी महारानी का निधन, मेरे और मेरे परिवार के सभी सदस्यों के लिए सबसे बड़े दुख का क्षण है। हम एक प्रतिष्ठित संप्रभु और एक बहुत प्यारी मां के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हैं। मुझे पता है कि उनका नुकसान पूरे देश, लोकों, राष्ट्रमंडल और दुनिया भर के अनगिनत लोगों द्वारा गहराई से महसूस किया जाएगा।

महारानी का पूरा परिवार राजमहल पहुंचा

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का पूरा परिवार राजमहल पहुंच चुका था। उनके सभी बच्चे - चार्ल्स, राजकुमारी ऐनी 72, प्रिंस एंड्रयू 62 और प्रिंस एडवर्ड 58 बाल्मोरल कासल में स्वास्थ्य संबंधी सूचना मिलने के बाद पहुंच चुके थे। चार्ल्स के बेटे प्रिंस विलियम और प्रिंस हैरी भी पहुंचे थे।

दो दिन पहले ही महारानी ने नया पीएम नियुक्त किया 

दो दिन पहले रानी ने लिज़ ट्रस को अपने शासनकाल का 15वां प्रधान मंत्री नियुक्त किया था। देश की 16वीं पीएम लिज ट्रस से मिलते हुए उनकी मुस्कुराती तस्वीरें आई थीं। हालांकि, वह फोटो में काफी कमजोर दिख रही थीं और चलने में छड़ी का इस्तेमाल करते देखा गया था।

70 साल के शासनकाल में काफी उथल-पुथल देखा

महारानी के 70 साल के शासनकाल में दो शताब्दियों के दौरान कई तरह के बदलाव व उथलपुथल देखने को मिले थे। ब्रिटेन ने अपने विशाल साम्राज्य को सिकुड़ते और ढहते देखा। ब्रेक्सिट ने रॉयल डायनेस्टी के राज्य की नींव हिला दी थी। तमाम प्रकार के आरोप लगे। हालांकि, तमाम उथल-पुथल के बीच महारानी की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं देखी गई। वह न केवल यूनाइटेड किंगडम की बल्कि ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड सहित 14 पूर्व ब्रिटिश उपनिवेशों की रानी और राज्य की प्रमुख थीं। वह 56-राष्ट्र राष्ट्रमंडल की प्रमुख भी थीं। इसके अलावा चर्च ऑफ इंग्लैंड के सर्वोच्च गवर्नर थीं।

यह भी पढ़ें:

Queen Elizabeth का निधन, 96 साल की उम्र में ली बाल्मोरल कासल में अंतिम सांस

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तबीयत नाजुक, डॉक्टर्स ने जताई चिंता, रॉयल फैमिली मेंबर्स जुटने लगे बाल्मोरल पैलेस

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios