Asianet News HindiAsianet News Hindi

Chanakya Niti: किसी भी काम में सफल होने के लिए ध्यान रखें आाचार्य चाणक्य की बताई ये 4 बातें

आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti) को कूटनीति, राजनीति और अर्थशास्त्र में महारत हासिल थी। इनके द्वारा लिखित नीति शास्त्र की बातें मनुष्य के जीवन को बहुत ही करीब से स्पर्श करती हैं। यही कारण है कि आज भी चाणक्य नीति की बातें लोगों में बहुत लोकप्रिय हैं।

Chanakya Niti Life Management Success Formula MMA
Author
Ujjain, First Published Dec 3, 2021, 12:53 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में आचार्य ने सफलता पाने के लिए कई जरूरी लाइफ मैनेजमेंट सूत्रों का बारे में बताया है। इन सूत्रों को ध्यान में रखकर हर क्षेत्र में आसानी से सफलता पाई जा सकती है। ये सूत्र आज के समय में भी प्रासंगिक है। आप जीवन के किसी भी क्षेत्र में अगर असफल हो रहे हैं तो इन बातों का अपने जीवन में उतारें और आप देखेंगे कि सक्सेस आपको जरूर मिलेगी। आगे जानिए इन लाइफ मैनेजमेंट सूत्रों के बारे में…

लाइफ मैनजमेंट 1
अपने काम के प्रति वफादार होना सफलता की पहली निशानी होती है। अगर आप अपने काम के साथ में ही लापरवाही बरतेंगे तो किसी भी क्षेत्र में अच्छे परिणाम हासिल नहीं कर सकते। ऐसे में आपको व्यापार में भी घाटा होगा और नौकरी में भी छवि को नुकसान ही पहुंचेगा। जीवन में आगे बढ़ने और तरक्की के लिए काम के प्रति वफादार रहना बहुत जरूरी है।

लाइफ मैनेजमेंट 2
कुछ लोग भाग्य के भरोस बैठे रहते हैं, लेकिन इंसान को भगवान ने कर्म करने का गुण दिया है। इसलिए मेहनत से मत घबराइए और पूरी लगन के साथ काम करिए। मेहनत से दुर्भाग्य को भी सौभाग्य में बदला जा सकता है। इसलिए अपने सपनों को मेहनत के साथ पूरा करने का दम रखें।

लाइफ मैनेजमेंट 3
व्यक्ति का एक फैसला उसका जीवन बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है। इसलिए कोई भी फैसला बहुत सोच समझकर लें। अनुभवी लोगों से राय लें और उस क्षेत्र में असफल लोगों से समझें कि वे कहां चूक गए। दोनों बातों को समझकर रणनीति बनाएं और सही फैसला लें। दूसरों की बातों को सुनें जरूर, लेकिन अपने विवेक का उपयोग करके ही निर्णय लें।

लाइफ मैनेजमेंट 4
जीवन में यदि आप धन कमाने के बावजूद बर्बाद हो जाते हैं तो इसका कारण है कि आपने पैसों को गलत जगहों लगाया है। इसलिए अपने धन को सही स्थान पर निवेश करें और साथ ही थोड़ा पैसा धार्मिक कामों में भी लगाएं। आचार्य चाणक्य यह मानते थे कि परिश्रम के साथ-साथ किस्मत भी व्यक्ति के जीवन में खास भूमिका निभाती है, इसलिए अपने कर्म के साथ-साथ धर्म से जुड़े काम जरूर करें।

 

चाणक्य नीति के बारे में ये भी पढ़ें

Chanakya Niti: इन 3 से संतुलित व्यवहार करना चाहिए, इनके ज्यादा निकट न जाएं और न ही अधिक दूर
 

Chanakya Niti: जिस व्यक्ति की पत्नी में होते हैं ये 3 गुण, वो होता है किस्मत वाला

Chanakya Niti: लाइफ में सक्सेस पाने के लिए सभी को याद रखना चाहिए ये 10 बातें

चाणक्य नीति: जिन घरों में होते हैं ऐसे काम वहां नहीं ठहरतीं देवी लक्ष्मी, बनी रहती है दरिद्रता

चाणक्य नीति: इन 8 पर कभी नहीं होता दूसरों के दु:ख-दर्द का असर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios