Asianet News HindiAsianet News Hindi

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी के मौके पर घर बैठे करें मुंबई के सिद्धिविनायक के लाइव दर्शन

Siddhivinayak Temple, Mumbai: इस बार 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा। घर-घर में भगवान श्रीगणेश की प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी। ये उत्सव 10 दिनों तक चलेगा। इन 10 दिनों में गणेश मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ेगी।
 

Ganesh Chaturthi 2022 Siddhivinayak Temple Mumbai Live Darshan of Siddhivinayak Temple MMA
Author
First Published Aug 31, 2022, 8:28 AM IST

उज्जैन. भगवान श्रीगणेश को सभी देवताओं में प्रथम पूज्य कहा जाता है यानी हर शुभ कार्य से पहले इनकी पूजा जरूर की जाती है। इस बार गणेश उत्सव 31 अगस्त से शुरू होकर 9 सितंबर तक मनाया जाएगा। इन 10 दिनों में हर कोई भगवान श्रीगणेश को प्रसन्न करने के लिए अलग-अलग प्रयास करेगा। साथ ही इन दिनों में गणेश मंदिरों में भक्तों की भीड़ भी उमड़ेगी। वैसे तो देश में कई गणेश मंदिर है, लेकिन उन सभी मुंबई स्थित सिद्धिविनायक (Siddhivinayak Temple, Mumbai) का विशेष महत्व है। गणेश चतुर्थी के मौके पर आप घर बैठे सिद्धिविनायक के लाइव दर्शन कर सकते हैं…

 

किसने की थी इस मंदिर की स्थापना?
मान्यताओं के अनुसार, सिद्धिविनायक मंदिर की स्थापना सन 1801 में विट्ठु और देउबाई पाटिल ने की। ऐक मान्यता ये भी है कि इस मंदिर के निर्माण जो खर्च आया और एक नि:संतान किसान महिला ने दिया। इस मंदिर में भगवान गणेश की प्रतिमा काले पत्थर से बनाई गई है। साथ ही रिद्धि-सिद्धि भी विराजमान हैं। प्रतिमा के ऊपर वाले दाएं हाथ में कमल और बाएं हाथ में अंकुश है और नीचे के दाहिने हाथ में मोतियों की माला और बाएं हाथ में मोदक से भरा कटोरा है। सिद्धिविनायक, भगवान श्रीगणेश के सबसे शुभ रूपों में से एक है, जिसमें उनकी सूंड दाईं ओर मुड़ी होती है।

देश के अमीर मंदिरों में से एक
मुंबई स्थित सिद्धिविनायक मंदिर देश के अमीर मंदिरों में से एक है। मान्यता है कि यहां सभी लोगों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं। जिन लोगों की इच्छा सिद्धिविनायक पूरी करते हैं, वे यहां गुप्तदान करते हैं। मंदिर की भव्यता की अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसकी भीतरी छत सोने से ढकी हुई है। आम लोग ही नहीं देश के बड़े- बड़े सेलिब्रिटी भी इस मंदिर में माथा टेकने आते हैं।

गणेश उत्सव में उमड़ती है भीड़
गणेश उत्सव के दौरान सिद्धिविनायक मंदिर की रौनक देखते ही बनती है। इस दौरान यहां देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी भक्त आते हैं। विश्व प्रसिद्ध इस मंदिर के बारे में मान्यता है कि यहां गणपति के दर्शन मात्र से ही व्यक्ति के सारे दु:ख दूर और मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।


ये भी पढ़ें-

Ganesh Chaturthi 2022: सुबह से रात तक करें गणेश स्थापना, ये हैं 6 शुभ मुहूर्त, जानें पूजा विधि और कथा


Ganesh Chaturthi 2022: कब से कब तक मनाया जाएगा गणेश उत्सव, इस दौरान कौन-से 5 काम न करें?

Ganesh Chaturthi 2022: 5 राजयोग में होगी गणेश स्थापना, 300 साल में नहीं बना ग्रहों का ऐसा दुर्लभ संयोग
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios