Asianet News HindiAsianet News Hindi

Garuda Purana: जीवन में सफल होना चाहते हैं तो इन 5 तरह के लोगों से दूरी बनाकर रखें

गरुड़ पुराण सिर्फ मृत्यु के बाद के रहस्य उजागर नहीं करता, बल्कि मानव जीवन को बेहतर बनाने वाली तमाम नीतियों के बारे में भी विस्तार से बताता है।

Garuda Purana, to be successful in life, stay away from these 5 people
Author
Ujjain, First Published Aug 28, 2021, 1:00 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. गरुड़ पुराण (Garuda Purana) को लेकर ज्यादातर लोगों का मानना है कि इसमें मृत्यु के बाद आत्मा की स्थिति का वर्णन किया गया है। इसीलिए इसे मृत्यु के बाद पढ़ने या सुनने का प्रावधान है। वास्तव में ये आधा सत्य है क्योंकि गरुड़ पुराण सिर्फ मृत्यु के बाद के रहस्य उजागर नहीं करता, बल्कि मानव जीवन को बेहतर बनाने वाली तमाम नीतियों के बारे में भी विस्तार से बताता है। यहां जानिए गरुड़ पुराण (Garuda Purana) में बताए गए ऐसे 5 तरह के लोगों के बारे में जिनसे हमेशा दूरी बनाकर रखनी चाहिए…

निगेटिव सोच वाले
गरुड़ पुराण (Garuda Purana) में बताया गया है कि ऐसे लोग जो हर वक्त नकारात्मक बातें करते हैं, नकारात्मक विचारों से भरे होते हैं, वे हमेशा दूसरों की सफलता से चिढ़ते हैं और दूसरों को आगे बढ़ने से रोकने का प्रयास करते हैं। ऐसे लोगों से हमेशा दूर रहना चाहिए।

समय बर्बाद करने वाले
जो लोग समय की कीमत को नहीं समझते और इसे व्यर्थ में बर्बाद करते हैं, वो दूसरों को भी फिजूल के मामलों में फंसाकर रखना चाहते हैं और उनके समय को नष्ट करवाते हैं। ऐसे लोगों से दूरी जरूरी है। ये लोग आपकी तरक्की में बहुत बड़ी बाधा बनते हैं।

किस्मत पर भरोसा करने वाले
जो लोग किस्मत को ही सब कुछ मानते हैं, वास्तव में वो लोग कर्म करने से कतराते हैं और दूसरों को भी कर्म न करने के लिए प्रेरित करते हैं। ऐसे लोग हर बार अपनी असफलता का ठीकरा किस्मत पर फोड़ देते हैं। भाग्य के भरोसे रहने वाले ये लोग आपको आपके मकसद में कामयाब नहीं होने देते। इसलिए इनसे दूर रहें।

दिखावा करने वाले
कुछ लोग हर चीज का इतना ज्यादा दिखावा करते हैं कि वो दूसरों को भी आहत कर देते हैं। वास्तव में दिखावा करने वाले लोग सिर्फ अपनी संतुष्टि चाहते हैं। इन्हें किसी दूसरे से कुछ लेना देना नहीं होता। ऐसे लोगों से भी बचना चाहिए।

आलसी लोगों से भी रहें दूर
आलसी लोगों से भी दूर रहने में आपका फायदा है। ऐसे लोग आलसपन के चलते समय को व्यर्थ गवांते हैं और हर बात को कल पर टाल देते हैं। ऐसे लोग कभी किसी काम में सफल नहीं हो पाते और अपनी असफलता के बहाने ढूंढते रहते हैं। इनकी संगत से हमेशा दूर रहना चाहिए।

हिंदू धर्म ग्रंथों की इन शिक्षाओं के बारे में भी पढ़ें

परंपरा: पूजा-पाठ व अन्य शुभ कामों में चावल का उपयोग क्यों किया जाता है?

घर की छत पर किस दिशा में लगाएं ध्वज, कैसा होना चाहिए इसका रंग, किन बातों का रखें ध्यान?

Garuda Purana में छिपे हैं सुखी और सफल जीवन के सूत्र, हमेशा ध्यान रखें ये 6 बातें

Brahmavaivarta Puran: जो व्यक्ति रखता है इन बातों का ध्यान, उसकी लाइफ में नहीं आती कोई परेशानी

Mantra: नहाते समय कौन-सा मंत्र बोलना चाहिए, धर्म ग्रंथों में स्नान के कितने प्रकार बताए गए हैं?

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios