Asianet News HindiAsianet News Hindi

2022 Hyundai Creta की आ गई लॉन्चिंग डेट, देखें SUV का दमदार इंजन और शानदार फीचर्स

Hyundai कंपनी  GIIAS 2021 ऑटो शो में न्यू जेनरेशन क्रेटा एसयूवी को लॉन्च करने जा रही है। नई Hyundai Creta 11 नवंबर को लॉन्च किया जाएगा। इसमें  पैनोरमिक सनरूफ, बोस प्रीमियम साउंड सिस्टम और नए एडवांस फीचर्स के साथ 10.25 इंच का TFT LCD इंस्ट्रूमेंट कलस्टर जैसे फीचर्स और टेक्नोलॉजी दी जा रही है।

2022 Hyundai Creta to be launched on November 11  See the powerful engine and features of the SUV  RPS
Author
Bhopal, First Published Nov 7, 2021, 10:38 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। देश में कोरियाई ऑटो कंपनी Hyundai Creta की जबरदस्त मांग है।  कोरोना संकट के बाद के कार बाजार में जबरदस्त तेजी देखी गई है। वहीं 2022 Hyundai Creta के जनरेशन अपग्रेड के भारत में इस कार डिमांड बढ़ गई है। हुंडई अगले सप्ताह इंडोनेशिया में होने जा रहे GIIAS 2021 ऑटो शो में न्यू जेनरेशन क्रेटा एसयूवी को लॉन्च करने जा रही है। नई Hyundai Creta 11 नवंबर को लॉन्च किया जाएगा।

2022 हुंडई क्रेटा का देखें कैसा होगा डिजाइन
2022 क्रेटा के लुक को बदलने के लिए बड़े चेंजस किए गए हैं। नई क्रेटा आधुनिक सेंसियस स्पोर्टीनेस डिजाइन फिलॉसफी की थ्योरी पर बेस्ड होगी । इससे पहले इस टेक्नालॉजी की एक झलक न्यू-जेनरेशन टक्सन में देखी जा चुकी है। बता दें कि कंपनी इस पर बहुत तेजी से काम कर रही है। Hyundai Creta के जनरेशन अपग्रेड वर्जन को  11 से 15 नवंबर के बीच आयोजित होने वाले गाइकिंडो इंडोनेशिया इंटरनेशनल ऑटो शो (GIIAS) 2021 में लॉन्च किए जाने की जानकारी पहले शेयर की गई थी। वहीं हुंडई ने अपने सोशल मीडिया पर नए क्रेटा फेसलिफ्ट के फ्रंट और रियर के संबंध में जानकारी दी थी।

नए फीचर्स और दमदार इंजन मिलेगा

नई क्रेटा एसयूवी में पैनोरमिक सनरूफ, बोस प्रीमियम साउंड सिस्टम और नए एडवांस फीचर्स के साथ 10.25 इंच का TFT LCD इंस्ट्रूमेंट कलस्टर जैसे फीचर्स और टेक्नोलॉजी दी जा रही है। हुंडई क्रेटा को ब्लूलिंक का फीचर भी दिया जाएगा। यह एक कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी है जो यूजर्स को स्मार्टफोन के जरिए अपने व्हील से कनेक्ट होने की सुविधा देता है। हुंडई क्रेटा में 1.5 लीटर का पेट्रोल और 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिल सकता है।

 लुक में किए गए हैं बड़े बदलाव

क्रेटा के फ्रंट में एक पैरामीट्रिक ज्वेल पैटर्न के साथ पूरी तरह से बदली गई फ्रंट ग्रिल दी गई है। जो दोनों तरफ एलईडी डीआरएल में इंटीग्रेटिड है। वहीं फेसलिफ़्टेड क्रेटा अब प्रोजेक्टर एलईडी यूनिट के साथ c-shape के आयताकार हेडलैंप के साथ लॉन्च की जाएगी। इसमें न्यू डिजाइन फ्रंट बम्पर भी दिया गया है। इसमें नए फॉग लैंप असेंबली और एक सिल्वर रंग की फॉक्स स्किड प्लेट के अलावा एक स्लिमर एयर इनलेट है।

तीन इंजन ऑप्शन में होगी उपलब्ध 
हुंडई क्रेटा पर पावरट्रेन ऑप्शन में तीन इंजनों ऑप्शन में उपलब्ध होगी। इसमें पहले इंजन ऑप्शन  की   बात करें तो ये 1.5-लाइट नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल यूनिट है, जो 114 bhp की पॉवर और 144 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है।  दूसरे इंजन की बात करें तो इसमें 1.5-लीटर CRDI डीजल यूनिट दिया जा रहा है, ये 114 बीएचपी की पॉवर और 250 एनएम का पीक टॉर्क का जनरेट करता है। ट्रांसमिशन ऑप्शन में सीवीटी के ऑप्शन के साथ दोनों इंजनों पर स्टेंडर्ड के रूप में 6-स्पीड मैनुअल और पेट्रोल और डीजल यूनिट पर ऑप्शन के रूप में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर दिए गए हैं। वहीं तीसरे इंजन के विकल्प के रुप में क्रेटा ने 1.4-लीटर GDi टर्बो पेट्रोल इंजन का भी ऑप्शन दिया है। ये 7-स्पीड DCT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है। यह पावरट्रेन 138 bhp का आउटपुट और 242 Nm का पीक टॉर्क देता है।
 
नई Creta का इंटीरियर भी होगा शानदार
नई क्रेटा का टीजर वीडियो देखन के बाद ये कहा जा सकता है कि इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, रिमोट इंजन स्टार्ट/स्टॉप और हुंडई ब्लूलिंक ऐप का सपोर्ट दिया जाएगा। इसके स्टीयरिंग में लेन ड्राइव असिस्ट फंक्शन के लिए कंट्रोल बटन भी दिया जाएगा है।  इस तरह का फीचर कंपनी की प्रीमियम एसयूवी Tucson में देखने को मिलता है। वहीं प्रीमियम Bose साउंड सिस्टम, और पैनोरमिक सनरूफ भी इसमें शामिल होगा। एक्सपर्ट के मुताबिक 11 नवंबर को कार की लॉन्चिंग के बाद ये सबसे पहले इंडोनेशिया में बिक्री के लिए एवलेबल होगी। ये मेड इन इंडोनेशिया की पहली हुंडई कार भी होगी। जानकारी के मुताबिक नई क्रेटा कार भारत में साल 2022 में लॉन्च की जा सकती है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios