Asianet News Hindi

एक रिचार्ज में 300 KM का सफर, ये है सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर

RedE Group ने  2GO को आकर्षक लुक और दमदार मोटर के साथ बाजर में उतारने की तैयारी की है। इस स्कूटर को पहली बार कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स् शो (लास वेगस) में प्रदर्शित किया गया था। लोगों में इस स्कूटर को लेकर खासी दिलचस्पी है। 

300 KM journey in one recharge, this is the highest driving range electric scooter kpu
Author
New Delhi, First Published May 15, 2020, 3:30 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क. इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग दुनिया भर में दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। इसकी सबसे बड़ी खासियत इनसे होने वाली बचत और पर्यावरण को न होने वाला नुकसान शामिल हैं। इसी कड़ी में फ्रांस की प्रमुख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी RedE Group लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए अपनी नई स्कूटर 2GO को लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी का दावा है कि स्कूटर को वन टाइम चार्ज करने पर इससे 300 KM तक का सफर किया जा सकता है। 

खास तकनीक की है बैटरी
RedE Group ने  2GO को आकर्षक लुक और दमदार मोटर के साथ बाजर में उतारने की तैयारी की है। इस स्कूटर को पहली बार कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स् शो (लास वेगस) में प्रदर्शित किया गया था। लोगों में इस स्कूटर को लेकर खासी दिलचस्पी है। इस स्कूटर की सबसे बड़ी खासियत इसके बैटरी पैक को बताया जा रहा है। इसमें कंपनी 4 बैटरियों के पैक का प्रयोग कर रही है। प्रत्येक बैटरी 12 kWh की क्षमता की है। जो BBI इंटिलिजेंट मैनेजमेंट सिस्टम पर काम करती है। यानी ड्राइविंग के दौरान कोई बैटरी खराब हो जाती है तो भी स्कूटर अन्य बैटरी से चलता रहेगा। वहीं इस बैटरी की लॉन्ग लाइफ की बात करें तो यह सभी कंपनियों की बैटरियों से अलग होगी। इसे आप 1.80 लाख किलोमीटर या 10 साल तक चला सकते हैं जबकी अन्य कंपनियां 4 साल की ही लाइफ देती है। 

कमाल के हैं फीचर
कंपनी इसे दो वैरिएंट में लॉन्च करेगी। 50cc और 125cc के वैरिएंट में। 50cc की क्षमता वाला स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने में 300 किलोमिटर तक चलेगा। वहीं 125cc वाला 200 किलोमीटर तक। स्कूटर को अत्याधुनिक तकनीक से लैस करते हुए इसमें 4G कनेक्टिविटी सिस्टम को भी शामिल किया है। साथ ही इसमें 7 इंच का ट्च स्क्रीन डैशबोर्ड भी दिया गया है। आप स्कूटर को अपने स्मार्टफोन से भी कनेक्ट कर सकते हैं। वहीं इनबिल्ड स्क्रीन पर आपको नेविगेशन, बैटरी क्षमता, ड्राइविंग रेंज, नजदीक का चार्जिंग स्टेशन आदि के बारे में जानकारी मिलती रहेगी। कंपनी इस स्कूटर के साथ RedE App भी लांच करेगी। साथ ही स्कूटर को मात्र 4 घंटे में ही फुल चार्ज किया जा सकता है। 

RedE (2GO) की कीमत 
वहीं अगर इसके कीमत की बात करें तो कंपनी इसे लगभग 3,990 यूरो में बाजार में उतारेगी। जो भारतीय मुद्रा में 3.26 लाख रूपये होता है। कंपनी इस स्कूटर की शुरूआती बुकिंग 18 मई से करेगी। हालांकि इसे अभी भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा या नहीं। इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios