Asianet News Hindi

दिवाली के पहले मारुति लॉन्च करेगी नई Celerio, होंगे कई शानदार फीचर्स

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी पॉपुलर हैचबैक कार सेलेरियो (Celerio) का सेकंड जनरेशन मॉडल लॉन्च करने जा रही है। इसमें कई नए फीचर्स होंगे।

Auto News 2020, Maruti-Suzuki to launch new celerio in festive season MJA
Author
New Delhi, First Published Sep 10, 2020, 4:31 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी पॉपुलर हैचबैक कार सेलेरियो (Celerio) का सेकंड जनरेशन मॉडल लॉन्च करने जा रही है। जानकारी के मुताबिक, कंपनी इसे दिवाली के मौके पर लॉन्च करेगी। फेस्टिव सीजन में आम तौर पर कारों की बिक्री बढ़ जाती है। यह नई Celerio वैगन आर प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। यह दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन के साथ आएगी। नया मॉडल मौजूदा मॉडल से ज्यादा लंबा और चौड़ा होगा। साल 2021 में मारुति सेलेरियो फेसलिफ्ट मॉडल के आने की भी उम्मीद है। पुराने मॉडल की तुलना में नई सेलेरियो बड़ी होगी। इसका व्हील बेस भी बड़ा होगा।

दिख सकते हैं कई बदलाव
मारुति की इस नई कार में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। बता दें कि यह Celerio का फेसलिफ्ट मॉडल नहीं है, बल्कि सेकंड जनेरेशन मॉडल है। नई Celerio की भारत में टेस्टिंग लगातार चल रही है। हाल ही में टेस्टिंग के दौरान इसे देखा गया है। यह हैचबैक कार पहले की तुलना में ज्यादा बड़ी लग रही है। टेस्ट किए जा रहे मॉडल में अलॉय व्हील भी देखा गया है। इसे मारुति बलेनो से लिया गया है।

इंजन
नई Celerio में 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 1.2 लीटर K सीरीज पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी मिलेगा। पहले वाला मॉडल सिर्फ 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आता है। कंपनी नई Celerio में दो इंजन दे रही है। यह इंजन 67bhp का पावर और 90 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल और AMT गियरबॉक्स का ऑप्शन भी मिलेगा। मौजूदा मॉडल की तरह नई  Celerio में सीएनजी का ऑप्शन भी मिलेगा।

फीचर्स
Celerio के इस मॉडल में नया इंटीरियर और इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिल सकता है। कार में एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करने वाला इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी दिया जा सकता है। मारुति अपने मिशन ग्रीन मिलियन के तहत यह कार लॉन्च करने जा रही है। इस मिशन की घोषणा कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2020 में की थी। कंपनी की योजना अगले 2 साल में एक मिलियन यानी 10 लाख से ज्यादा ग्रीन व्हीकल्स सेल करने की है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios