ऑटो डेस्क। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor) अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली इनोवा क्रिस्टा (Innova Crysta) और फॉर्च्यूनर (Fortuner) के दो अपडेटेड मॉडल्स लॉन्च करने जा रही है। चुनिंदा टोयोटा डीलर्स ने इसकी बुकिंग्स लेनी शुरू कर दी है। इसकी लॉन्चिंग के बारे में कंपनी ने आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा है, लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक अगले साल की शुरुआत में टोयोटा फॉर्च्यूनर (Toyota Fortuner) का फेसलिफ्ट वर्जन (Facelift Version) आ सकता है। 

इंजन
टोयोटा की इस SUV को इस साल की शुरुआत में थाईलैंड (Thailand) में पेश किया गया था। नई टोयोटा फॉर्च्यूनर 2021 (New Toyota Fortuner2021) का इंजन मौजूदा 2.8L डीजल इंजन से ज्यादा पावरफुल हो सकता है। नई मोटर 201 bhp का पावर और 500Nm का टॉर्क जनरेट करेगी। इससे साफ जाहिर है कि यह 26bhp ज्यादा पावरफुल होगी। वहीं, इसके ट्रांसमिशन में कोई बदलाव नहीं होगा। टोयोटा का यह नया मॉडल 6 स्पीड मैन्युअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आएगा।

फ्रंट इंड में होगा बदलाव
टोयोटा फॉर्च्यूनर 2021 के फ्रंट इंड में कुछ खास बदलाव होगा। इस SUV में नई डिजाइन का बड़ा मेश-पैटर्न ग्रिल, LED DRL के साथ रिवाइज्ड हेडलैंप्स, अपडेटेड फॉग लैंप इनक्लोजर, नए बंपर और सिल्वर स्किड प्लेट देखने को मिल सकते हैं। इसके साथ ही नई डिजाइन वाले अलॉय व्हील्स भी दिए जा सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, संभव है कि इसके साइड प्रोफाइल में कोई बदलाव नहीं हो।    

ज्यादा हो सकती है कीमत
टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट वर्जन के केबिन में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। न्यू टोयोटा फॉर्च्यूनर में 8 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम हो सकता है, जो एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करेगा। इसमें वायरलेस मोबाइल फोन चार्जिंग, एम्बिएंट लाइटिंग, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और पावर्ड फ्रंट सीट्स जैसे फीचर्स भी मिल सकते हैं। इस फेसलिफ्ट वर्जन की कीमत फॉर्च्यूनर के मौजूदा मॉडल की कीमत से ज्यादा हो सकती है। भारतीय ऑटो मार्केट में इसका मुकाबला फोर्ड इंडेवर (Ford Endeavour) और हाल में ही लॉन्च हुई एमजी ग्लॉस्टर (MG Gloster) से हो सकता है।