Asianet News HindiAsianet News Hindi

Toyota ला रही है अपनी शानदार SUV, अगले साल भारत में हो सकती है लॉन्च

टोयोटा भारतीय बाजार में अपनी नई एसयूवी Toyota RAV4 लाने की तैयारी कर रही है। इसे हाइब्रिड पेट्रोल इंजन के साथ भारतीय बाजार में उतारा जा सकता है। 
 

Auto News 2020, Toyota may launch RAV4 SUV in mid 2021 in India, know details MJA
Author
New Delhi, First Published Aug 11, 2020, 6:01 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। टोयोटा भारतीय बाजार में अपनी नई एसयूवी Toyota RAV4 लाने की तैयारी कर रही है। इसे हाइब्रिड पेट्रोल इंजन के साथ भारतीय बाजार में उतारा जा सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसे साल 2021 में लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी इसे सीमित संख्या में भारत में इम्पोर्ट करेगी। ऐसा माना जा रहा है कि भारत में इस एसयूवी को 2500 यूनिट कोटा के तहत इम्पोर्ट किया जा सकता है। 

न्यू टेक्नोलॉजी पर है आधारित
फिफ्थ-जनरेशन RAV4 एसयूवी TNGA (टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर) प्लेटफॉर्म पर आधारित है। भारतीय बाजार में टोयोटा की इस नई एसयूवी की सीधी टक्कर Honda CR-V और आने वाली Citroen C5 Aircross से होगी। टोयोटा RAV4 की लंबाई 4600mm, चौड़ाई 1855mm, ऊंचाई 1685mm और व्हीलबेस 2690mm है। 

फीचर्स 
भारतीय बाजार में आने वाली टोयोटा RAV4 हाइब्रिड पावरट्रेन से लैस होगी। इसमें हाइब्रिड सिस्टम के साथ 218bhp पावर वाला 2.5 लीटर पेट्रोल इंजन होने की उम्मीद है। इंटरनेशनल मार्केट्स में टोयोटा की यह एसयूवी कई इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है, जिनमें 2.0 लीटर पेट्रोल, 2.5 लीटर पेट्रोल और 2.5 लीटर पेट्रोल-हाइब्रिड इंजन शामिल हैं।

कीमत
जानाकरी के मुताबिक,  RAV4 को भारत में 2500 यूनिट कोटा के तहत इम्पोर्ट किया जा सकता है। इसमें होमोलॉगेशन की जरूरत नहीं होती है। इससे नए प्रोडक्ट को शोरूम तक लाने में समय की बचत तो होती ही है, उसकी कॉस्ट भी कम पड़ती है। टोयोटा RAV4 की कीमत 60 लाख रुपए के आसपास हो सकती है।

टोयोटा की नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी
टोयोटा भारतीय बाजार में जल्द ही एक नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी लाने की तैयारी में है। टोयोटा अर्बन क्रूजर नाम वाली यह नई एसयूवी मारुति ब्रेजा पर आधारित है। यह सुजुकी और टोयोटा के बीच साझेदारी के तहत आने वाली दूसरी कार होगी। अर्बन क्रूजर को इसी महीने लॉन्च किया जा सकता है।


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios