Asianet News Hindi

हीरो को पछाड़कर बजाज बनी नंबर 1 टू-व्हीलर कंपनी, इस मामले में भी सबसे आगे

कोरोना माहामारी का असर ऑटोमोबाइल्स सेक्टर पर बहुत ही खराब रहा, लेकिन मई में लॉकडाउन में  कुछ छूट मिलने के बाद व्हीकल्स की बिक्री होने लगी है।

Bajaj became the number 1 two-wheeler company after overtaking Hero, in this case also at the forefront MJA
Author
New Delhi, First Published Jun 4, 2020, 3:02 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। कोरोना माहामारी का असर ऑटोमोबाइल्स सेक्टर पर बहुत ही खराब रहा, लेकिन मई में लॉकडाउन में कुछ छूट मिलने के बाद व्हीकल्स की बिक्री होने लगी है। अप्रैल 2020 में पूरे देश में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में बिक्री शून्य पर जा पहुंची थी, लेकिन अब बाजार में सुधार दिखाई पड़ रहा है। इस दौरान बजाज ऑटो हीरो मोटोकॉर्प को पीछे छोड़ कर पहले नंबर की कंपनी बन गई है। 

कितनी हुई दोनों कंपनियों की बिक्री
मई में हीरो मोटोकॉर्प ने घरेलू बाजार में 1,06.038 ट्-वहीलर बेचे, वहीं उसका एक्सपोर्ट 6644 यूनिट का रहा। बजाज ऑटो ने इस दौरान घरेलू बाजार में 39286 टू-व्हीलर्स की बिक्री की, लेकिन इसने 73512 बाइक्स का एक्सपोर्ट किया। इस तरह बजाज भारत की टू-व्हीलर्स एक्सपोर्ट करने वाली सबसे बड़ी कंपनी बन गई। हालांकि, पिछले साल की तुलना में कंपनी का एक्सपोर्ट 54 फीसदी कम रहा। 

116 यूनिट से मोटोकॉर्प को पछाड़ा
घरेलू बिक्री और एक्सपोर्ट को मिला कर हीरो मोटोकॉर्प की कुल बिक्री मई में 1,12,682 यूनिट की रही, वहीं बजाज की कुल बिक्री 1,12,798 यूनिट की रही। इस तरह बजाज ने 116 यूनिट से हीरो मोटोकॉर्प को पीछे छोड़ दिया और पहले नंबर की टू-व्हीलर कंपनी बन गई।

बेस्ट सेलिंग कार में भी बदलाव
मई 2020 में भारत की बेस्ट सेलिंग कार के मामले में भी बदलाव दिखाई पड़ा। पहली बार हुंडई क्रेटा ने बेस्ट सेलिंग कार का खिताब अपने नाम किया। इसके पहले हर बार बेस्ट सेलिंग कार मारुति सुजुकी रहती थी। टॉप सेलिंग कार में दूसरे नंबर पर सेडान या हैचबैक न होकर मारुति सुजुकी की अर्टिगा एमपीवी रही।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios