Asianet News HindiAsianet News Hindi

Komaki ला रही बेहद सस्ती इलेक्ट्रिक-क्रूजर बाइक, सिंगल चार्ज में देगी 250KM की रेंज

कंपनी का दावा है कि Komaki Ranger में एक 5000-वॉट की मोटर दी जाएगी । ये ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर भी शान की सवारी करेगी। क्रूजर इलेक्ट्रिक बाइक में क्रूज़ कंट्रोल, रिपेयर स्विच, रिवर्स स्विच, ब्लूटूथ और एक एडवांस ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।

Komaki is bringing affordable electric-cruiser bike, range of 250KM in a single charge Electric Vehicles  Auto News rps
Author
Bhopal, First Published Dec 4, 2021, 8:53 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क । देश में Komaki SE इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया था। ये स्कूटर मात्र 9 रुपए के खर्च में 140 किमी तक का सफर तय करती है। वहीं अब कोमाकी कंपनी अपनी बाइक की ऑफिशियल लॉन्चिंग करने जा रही है।  साल 2022 में जनवरी में बाइक की लॉन्चिंग की जा सकती है। कंपनी का दावा है कि इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक में 4 किलोवॉट का बैटरी पैक दिया जाएगा, जो भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में सबसे बड़ी बैटरी होगी। ये बैटरी फुल चार्ज में 250 किमी. तक की रेंज देगी। 

5000-वॉट की मोटर दी जाएगी
कंपनी का दावा  है कि Komaki Ranger बाइक में एक 5000-वॉट की मोटर दी जाएगी । ये ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर भी शान की सवारी करेगी। क्रूजर इलेक्ट्रिक बाइक में क्रूज़ कंट्रोल, रिपेयर स्विच, रिवर्स स्विच, ब्लूटूथ और एक एडवांस ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। कोमाकी रेंजर की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है। कंपनी इसे किफायती बाइक के तौर पर पेश की सकती है।  

किफायती प्राइस टैग होगा
कोमाकी इलेक्ट्रिक डिवीजन की निदेशक गुंजन मल्होत्रा ने कहा, "अभी कुछ चीजों पर अंतिम फैसला लिया जाना बाकी है, हालांकि हम किफायती प्राइस टैग रखने की सोच रहे हैं। हम चाहते हैं कि हर कोई - खास तौर पर आम आदमी - भारत में बनी एक शानदार क्रूजर की सवारी का एक्सपीरियंस ले सके।"

Komaki कर चुकी है इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च
कंपनी इलेक्ट्रिक बाइक से पहले  Komaki SE ईवी स्कूटर लॉन्च कर चुकी है। यह स्कूटर 140 किमी. तक की अधिकतम रेंज देता है। इस स्कूटर को फुल चार्ज करने में मात्र 1.5 यूनिट बिजली की खपत होती है। यानि आपके शहर में बिजली की एक यूनिट का रेट 6 रुपए है तो आप मात्र 9 रुपए के खर्च में 140 किमी. का सफर तय कर सकते हैं। इसको ऐसे समझे कि यदि पेट्रोल बाइक 60 किमी प्रति लीटर का एवरेज देती है। तो 140 किमी के सफर के लिए दो लीटर पेट्रोल खर्च होगा, इस समय तकरीबन 110 रुपए लीटर है. तो आपको 220 रुपए खर्च करना पड़ेगा। इस हिसाब से ये ईवी चलाने पर आपके 211 रुपए की बचत होगी।

140KM की रेंज
140KM की रेंज देने वाला ये है Komaki SE इलेक्ट्रिक स्कूटर, यह स्कूटर स्पोर्टी लुक के साथ आपको बैटरी की लंबी रेंज भी ऑफर करता है। कंपनी दावा करती है कि स्कूटर में फुल चार्ज होकर 140 किमी. तक की मैक्सिमम और 90 किमी. तक की मिनिमम रेंज मिलती है। कंपनी का ये भी दावा है कि स्कूटर को फुल चार्ज करने में सिर्फ 1.5 यूनिट बिजली का खर्च आता है। 

एक लाख से कम है कीमत 
Komaki SE स्कूटर की कीमत 96,000 रुपये (एक्स-शोरूम) है। इसमें एयरोडायनामिक डिजाइन, LED डीआरएल, फ्रंट व रियर टेलिस्कॉपिक सस्पेंशन और डुअल डिस्क ब्रेक दिए गए हैं।  ये स्कूटर चार कलर ऑप्शन- गार्नेट रेड, डीप ब्लू, मैटेलिक गोल्ड और जेट ब्लैक में बाजार में उपलब्ध  कराया गया है। 

सेल्फ डायग्नोसिस सिस्टम
Komaki SE स्कूटर में इन-बिल्ट ब्लूटूथ स्पीकर्स के साथ multimedia control, फ्रंट में usb charging port, रिमोट लॉकिंग और anti-theft जैसे फीचर्स दिए गए हैं। Komaki SE  में क्रूज कंट्रोल और तीन अलग-अलग राइडिंग मोड्स मिलते हैं। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर एक पेट्रोल इंजन वाले 125 सीसी स्कूटर जितना पावरफुल है। इस स्कूटर की सबसे उम्दा फीचर्स की बात करें तो इसमें कंपनी सेल्फ डायग्नोसिस सिस्टम (self diagnosis system ) दिया है। यह आधुनिक टेक्नोलॉजी इस स्कूटर में आई समस्या को खुद ही खोज लेगी, इसके बाद ये स्कूटर उस समस्या को खुद ही सॉल्व कर देगी। वहीं यदि ये इसे ठीक नहीं कर पाती है तो आपको इंडीकेशन दे देगी। 

ये भी पढ़ें-
Petrol Diesel Price, 4 Dec 2021, आपके शहर के पेट्रोल और डीजल के दामों में क्या हुआ बदलाव, यहां देंखें
खुशी से झूम उठेगा आपका बच्चा, Tesla ने लॉन्च की चाइल्ड स्पेशल Electric bike, कीमत 1.42 लाख
Auto sector सहित Electronics industry को भारी नुकसान, Parliament में केंद्रीय मंत्री ने बताया
2021 India Bike Week : Honda की ये दो दमदार मोटर साइकिल धूम मचाने को तैयार, देखें इसका दमदार इंजन 
रूस की हथियार बनाने वाली कंपनी ने डिजाइन की 3 पहियों की Electric car UV-4, देखें इसके जबरदस्त फीचर्स
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios