Asianet News HindiAsianet News Hindi

भारत में तैयार होगी AK-203, इधर रूस की AK-47 बनाने वाली कंपनी ने शुरु किया Electric car UV-4 का प्रोडक्शन

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के भारत दौरे से कुछ घंटे पहले भारत और रूस के बीच AK-203 रायफल संबंधी डील पर मुहर लग गई। वहीं रूस की हथियार (AK-47) बनाने वाली कंपनी ने एक अनोखी इलेक्ट्रिक कार का पेटेंट कराया है। इसका डिजाइन भविष्य को ध्यान में रखकर बनाया गया है। 

Russian arms maker designed 3-wheel electric car AK-47 Kalashnikov auto news rps
Author
Bhopal, First Published Dec 3, 2021, 3:03 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क, Kalashnikov Made Electric Car : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और  रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु (Russian Defence Minister Sergey Shoigu) के बीच बड़ा समझौता हुआ है। इस बैठक में पांचों S-400 मिसाइल की समय से सप्लाई सुनिश्चित करने और आने वाले दो S-400 की तैनाती में रूस की मदद से संबंधित बातचीत हुई। इसके अलावा, AK 203 डील पर भी बातचीत हुई। डील के तहत भारत अमेठी में 6.01 लाख AK 203 असॉल्ट्स रायफलों का निर्माण करेगा। इससे पहले 70 हजार रायफलें रूस से भारत आएंगी।

AK-47 हथियार बनाने वाली कंपनी ने लॉन्च किया ईवी
इससे पहले  रूस की कलशिनिकोव (Kalashnikov) कंपनी का नाम वैसे तो AK-47 जैसे हथियारों का प्रोडक्शन करने के लिए जाना जाता है, लेकिन ये कंपनी लोगों के लिए सुविधाजनक इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) भी बनाती है। कंपनी ने अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) CV-1 Concept 2018 में लॉन्च किया था। वहीं कंपनी इस सेगमेंट में लगातार आगे बढ़ रही है। 

कंपनी ने मांगा पेटेंट
Kalashnikov दो और इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) बनाने में जुटी हुई है। प्रोटोटाइप के लिए कंपनी ने पेटेंट भी मांगा है। रूसी मीडिया खबरों के मुताबिक Kalashnikov ने UV-4 के प्रोटोटाइप के पेटेंट रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई किया है। कंपनी एक 4 पहियों और 4 दरवाजों वाली कार के प्रोडक्शन पर काम कर रही है। वहीं कंपनी इसका एक 3 पहिये का वेरिएंट भी लॉन्च करेगी। 

3 पहियों केसाथ भी आएगी इलेक्ट्रिक कार
जानकारी के मुताबिक 3 पहियों वाले इलेक्ट्रिक कार के मॉडल में सभी फीचर्स UV-4 जैसे ही रखे जाएंगे। कंपनी इसके डोर की संख्या कम कर सकती है। कंपनी ने पेटेंट के फाइल प्रोटोटाइप की कुछ तस्वीरें ही लीक हुई हैं। इस आधार पर ये जानकारी सामने आई है। 

ऑफिस, मार्केट आने-जाने में होगी सहूलियत
Kalashnikov की UV-4 के 3.4 मीटर लंबी हो सकती है। इस मिनी कार को ऑफिस, मार्केट आने-जाने के इस्तेमाल के हिसाब से विकसित किाय जा रहा है। ये भीड़भाड़ वाले इलाके से आपको बाइक की तरह निकालने में सक्षम होगी। इसे पार्क करना भी आसान होगा।  इसका वजन हल्की होगा, ये कार सिंगल चार्ज में ये 150km की रेंज देगी।
ये भी पढ़ें-
Traffic rules तोड़ने के खिलाफ तकरीबन 8 करोड़ वाहन चालकों पर कार्रवाई, Accident की संख्या में आई
इस बेहद खूबसूरत Island पर बिताएं 7 दिन और 6 रातें, खर्च मात्र 20,740 रुपए
बस 36 हजार रुपये में खरीद सकते हैं Bounce Infinity इलेक्ट्रिक स्कूटर! किराए पर ले सकते हैं बैटरी
Electric Cycle का बढ़ रहा क्रेज, 100 किमी का Mileage और 25 किमी प्रति घंटे की Top speed देती है ये साइकिल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios