Asianet News HindiAsianet News Hindi

Traffic rules तोड़ने के खिलाफ तकरीबन 8 करोड़ वाहन चालकों पर कार्रवाई, Accident की संख्या में आई कमी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari ) ने गुरुवार को संसद को बताया कि मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम को लागू होने के बाद से अब तक बड़ा सुधार देखने को मिला है। 2019 में 4,49,002 सड़क दुघर्टनाओं के मामले सामने आए थे, 2020 में मामलों की संख्या घटकर 3,66,138 हो गई है। 

Action on about 8 crore drivers against breaking traffic rules Motor Vehicles Amendment Act Nitin Gadkari  auto news rps
Author
Bhopal, First Published Dec 2, 2021, 9:06 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क । केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari ) ने गुरुवार को संसद को बताया कि मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम  (Motor Vehicles (Amendment) Act) को लागू होने के बाद से अब तक ट्रैफिक तोड़ने के आरोप में लगभग 8 करोड़ से अधिक चालान किए जा चुके हैं। केंद्र सरकार ने 1 सितंबर 2019 से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू किया  था। इस अवधि में करोड़ों लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

नया कानून आने के बाद एक्सीडेंट हुए कम 
सड़क सुरक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए और ट्रैफिक नियमों का सही से पालन करने के लिए 5 अगस्त 2019 को संसद में मोटर एक्ट (संशोधन) बिल (Motor Act (Amendment) Bill) को पारित किया गया था, जिसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने 9 अगस्त 2019 को इस बिल को मंजूरी दी थी। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने 2019-20 का आंकड़ा पेश करते हुए बताया कि जहां 2019 में 4,49,002 सड़क दुघर्टनाओं के मामले सामने आए थे, वहीं अब 2020 में मामलों की संख्या घटकर 3,66,138 हो गई है। जो बेहतर संकेत है।  नए संशोधित अधिनियम के लागू होने के बाद से चालान की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है।

चालानी कार्रवाई में हुआ भारी इजाफा
गडकरी ने संसद को बताया कि मंत्रालय ने शिक्षा, इंजीनियरिंग (सड़क और वाहन दोनों), प्रवर्तन और आपातकालीन देखभाल के आधार पर सड़क सुरक्षा के मुद्दे को हल करने के लिए एक कई तरीके अपनाएं हैं। देश में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए भरसक प्रयत्न किए जा रहे हैं, नए नियमों के जरिए सड़क हादसों पर नियंत्रण करने की कोशिश की जा रही है। बता दें, कुछ आंकड़ों की तुलना करें तो दो सालों में चालानी कार्रवाई में बड़ा अतंर आया है।  नया कानून लागू होने के बाद 7,67,81,726 के चालान काटे गए हैं, वहीं इसी अवधि में इससे पूर्व  1,96, 58, 897 ट्रैफिक चालान किए गए थे।  
ये भी पढ़ें-
बस 36 हजार रुपये में खरीद सकते हैं Bounce Infinity इलेक्ट्रिक स्कूटर! किराए पर ले सकते हैं बैटरी
National Pollution Control Day 2021: Electric vehicles साबित हो सकते हैं गेम चेंजर, तेजी से बढ़ रहा उपयोग
Traffic Rules तोड़ने पर जब्त हो सकता है Driving Licence, कभी ना करें ये गल्तियां
National Pollution Control Day 2021: Electric vehicles साबित हो सकते हैं गेम चेंजर, तेजी से बढ़ रहा
Electric vehicle को चार्ज करने की झंझट होगी खत्म, सड़क पर दौड़ते ही Charge हो जाएगा वाहन, देखें गजब

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios