Asianet News Hindi

BMW जल्द ही लॉन्च करेगी All Electric Mini Countryman कार, जानें डिटेल्स

जर्मनी (Germany) की वर्ल्ड फेमस ऑटोमोबाइल कंपनी बीएमडब्ल्यू ( BMW) ने कहा है कि जल्दी ही Next Generation Mini Countryman कार का इलेक्ट्रिक वेरियंट लॉन्च किया जाएगा।

BMW to launch new electric car new generation mini countryman soon, know details MJA
Author
New Delhi, First Published Nov 23, 2020, 4:27 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। जर्मनी (Germany) की वर्ल्ड फेमस ऑटोमोबाइल कंपनी बीएमडब्ल्यू ( BMW) ने कहा है कि जल्दी ही Next Generation Mini Countryman कार का इलेक्ट्रिक वेरियंट लॉन्च किया जाएगा। बता दें कि दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) की डिमांड बढ़ती जा रही है। यह कार जर्मनी स्थित लेपजिग (Leipzig) प्लान्ट में तैयार होगी। यहीं कंपनी की दूसरी कारों के साथ ही मिनी कारों का प्रोडक्शन भी शुरू किया जाएगा। बता दें कि इलेक्ट्रिक कारों में जीरो एमिशन होता है। इसलिए इनकी मांग काफी बढ़ रही है। 

आएगा डीजल और पेट्रोल वेरियंट भी
बीएमडब्ल्यू ( BMW) का कहना है कि मार्केट और कस्टमर्स की जरूरतों को देखते हुए मिनी का पेट्रोल और डीजल के साथ ही इलेक्ट्रिक वेरियंट भी लाया जाएगा। लेपजिग फैक्ट्री को नेक्स्ट जनरेशन मिनी कंट्रीमैन (Next Generation Mini Countryman) प्रोड्यूस करने के लिए कॉन्ट्रैक्ट दे दिया गया है। दरअसल, मौजूदा कोरोनावायरस महामारी के संकट को देखते हुए कंपनी ने मिनी कंट्रीमैन को जर्मनी में ही प्रोड्यूस करने का फैसला किया है। मिनी बीएमडब्ल्यू के मालिकाना हक वाली कंपनी है, जो अपनी कारों का प्रोडक्शन नीदरलैंड्स (Netherlands) में करती है, लेकिन अब जर्मनी में भी मिनी की कारों का प्रोडक्शन शुरू किया जाएगा। 

इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ी डिमांड
मिनी काफी समय से इलेक्ट्रिक कार बना रही है, लेकिन अब नेक्स्ट जनरेशन मिनी कंट्रीमैन को पेश किया जाएगा। पिछले साल मिनी कूपर एसई इलेक्ट्रिक (MINI Cooper SE) कार की ऑस्ट्रेलिया में जबरदस्त बिक्री हुई थी। इसके बाद बीएमडब्ल्यू ने फैसला किया है कि वह अब मिनी कंट्रीमैन का इलेक्ट्रिक वेरियंट भी प्रोड्यूस करेगी। हाल में बीएमडब्ल्यू की इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री 8.6 फीसदी बढ़ गई है। 

कंपनियों का फोकस इलेक्ट्रिक कारों पर
भारत सहित दूसरे देशों में पिछले कुछ सालों के दौरान इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री काफी बढ़ी है। सभी कंपनियां बजट हैचबैक कार, सेडान, एसयूवी-एमपीवी  प्रीमियम स्पोर्ट्स, सभी तरह की कारों का इलेक्ट्रिक वेरियंट भी लॉन्च कर रही हैं। आने वाले समय में इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ती मांग के साथ ही किफायती इलेक्ट्रिक कार बनाने पर देश-विदेश की कंपनियों का फोकस बढ़ेगा और जीरो एमिशन वाली कारें सामने आएंगी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios