Asianet News HindiAsianet News Hindi

Tata ने पीछे ढकेला तो Hyundai को आया गुस्सा, साल 2022 के लिए दे दिया बड़ा चैलेंज

हुंडई  बीते दो सालों से में Sports Utility Vehicle (SUV) की सेल में  सबसे आगे रही है । कंपनी अपने इस पर परफारमेंस को बनाए रखना चाहती है। 2020 में एसयूवी की कुल पैसेंजर्स व्हीकल की बिक्री का लगभग 29 प्रतिशत हिस्सा था जिसका शेयर 2021 में बढ़कर 37 फीसदी हो गया है। 

Hyundai got angry when Tata pushed back, gave a big challenge for the year 2022 Tata  Hyundai Motor India Auto news rps
Author
Bhopal, First Published Jan 3, 2022, 9:59 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क, Tata surpasses Hyundai in passenger vehicle segment : टाटा मोटर्स ने यात्री वाहन सेग्मेंट में बड़ी छलांग लगाई है। टाटा ने बीते महीने दिसंबर महीने में बिक्री के मामले में हुंडई को पीछे निकल गई है। वहीं आंकड़े जारी होने के बाद  एसयूवी सेग्मेंट को लेकर हुंडई ने बड़ी चुनौती भी पेश कर दी है। हुंडई कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक साल 2021 में 2.5 लाख से अधिक एसयूवी की बिक्री उसने की है। वहीं हुंडई मोटर इंडिया साल 2022 में एसयूवी सेगमेंट में कतार में सबसे आगे खड़ी रहेगी । कंपनी का दावा है कि क्रेटा और वेन्यू जैसी कारों की मांग सबसे ज्यादा है। 


इंडिया में हुंडई  बीते दो सालों से ( 2020 और 2021 ) में Sports Utility Vehicle (SUV) की सेल में  सबसे आगे रही है । कंपनी  अपने इस पर परफारमेंस को बनाए रखना चाहती है। वहीं भारत में एसयूवी की बिक्री बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है। 2020 में एसयूवी की कुल पैसेंजर्स व्हीकल की बिक्री का लगभग 29 प्रतिशत हिस्सा था जिसका शेयर 2021 में बढ़कर 37 फीसदी हो गया है। 

दो साल से शीर्ष स्थान पर रही
हुंडई मोटर इंडिया के डायरेक्टर (Sales, Marketing and Service) तरुण गर्ग (Tarun Garg ) ने कहा कि कंपनी इस साल भी इस सेगमेंट में अपनी शीर्ष स्थिति बनाए रखना चाहती है। गर्ग ने कहा कि हमें खुद पर पूरा भरोसा है। हमारे पास टेक्नोलॉजी, डिजाइन और प्रोडेक्ट हैं। जिसके जरिए कंपनी एक शानदार एसयूवी ग्राहक बेस बनाने में सफल रही है। बीते 5 वर्षों में हमने 8.34 लाख से अधिक एसयूवी सेल की हैं। इसलिए, हमें खुद पर भरोसा है कि जहां तक एसयूवी स्पेस का सवाल है हमें अच्छा प्रदर्शन करेंगे। हमारे पास एक बढ़िया रेंज है जो हमें आगे रखने में बड़ी भूमिका निभाती है।

SUV Segment में हुंडई है टॉप पर
गर्ग ने कहा कि SUV Segment में लीड को आगे जारी रखेंगे, इसके लिए हमने खुद को  तैयार कर लिया है। उन्होंने कहा कि घरेलू बाजार में एसयूवी पसंद किए जाने का कारण यह ग्राहकों के लिए एक तरह का status symbol बन गया हैं। इसके साथ ही एसयूवी ज्यादा सेफ भी हैं। अधिक ground clearance किसी भी तरह के इलाके में ड्राइविंग के लिए एक Advantage है। उन्होंने कहा कि ग्राहक उन कारों की क्वालिटी, डिजाइन, फीचर्स, ड्राइव डायनेमिक्स के मामले में से settlement करने को तैयार नहीं हैं जिन्हें वे खरीदना चाहते हैं। हुंडई इस बात समझती है और इसलिए हम लगातार अपने मॉडल लाइन-अप को अपग्रेड कर रहे है।

क्रेटा की 1,25,437 इकाई हुई सेल
गर्ग ने आगे कहा, "यही वजह है कि एसयूवी सेगमेंट में ढेर सारे नए मॉडल होने के बावजूद क्रेटा एसयूवी स्पेस में सबसे आगे बनी हुई है।" उन्होंने कहा कि कंपनी ने क्रेटा मॉडल की 1,25,437 यूनिट्स सेल की हैं। गर्ग ने कहा कि ज्यादा डिमांड के कारण मॉडल का वेटिंग पीरियड बढ़ गया है और कंपनी इसका प्रोडेक्शन बढ़ाने के लिए सभी कोशिशें कर रही है। गर्ग ने कहा कि कंपनी कई फ्यूल ऑप्शन और पावरट्रेन और ट्रांसमिशन के साथ अपने मॉडल रेंज की पेशकश जारी रखे हुए है और इस तरह कंपनी ग्राहकों की सभी प्रकार की मांग को पूरा करती है। गर्ग ने कहा हम ऐसी ही आगे बढ़ते हुए, हम इंटेलिजेंट टेक्नोलॉजी, इनोवेशन और स्टेबिलिटी पर ध्यान देने के साथ नए प्रोडेक्ट लाना जारी रखेंगे।

टाटा मोटर्स ने हुंडई को पीछे छोड़ा
टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने दिसंबर 2021 में बिक्री के सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए है। टाटा मोटर्स ने दिसंबर 2021 में 50 फीसदी की बढ़त दर्ज करते हुए कुल 35,299 यात्री वाहनों की बिक्री की है। टाटा ने हुंडई को पीछे छोड़ते हुए दिसंबर में कार बिक्री में दूसरा स्थान हासिल किया है। टाटा मोटर्स ने बताया कि कंपनी ने एक साल पहले इसी महीने में कुल 23,545 यूनिट्स बेची थीं।

टॉप 3 कंपनियां
देश में  मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) टॉप पर बनी हुई है। मारुति सुजुकी इंडिया की सेल दिसंबर, 2021 में चार प्रतिशत घटकर 1,53,149 इकाई रह गई है। वहीं, दूसरे स्थान पर 35,299 यूनिट्स के साथ टाटा मोटर्स रही है। तीसरे स्थान पर हुंडई ने दिसंबर 2021 में 32,312 इकाई सेल की है। टाटा मोटर्स ने पूरे साल भर में 3,31,178 इकाइयां सेल की हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios