Asianet News HindiAsianet News Hindi

भारत में निर्मित Kia Carens को 90 विदेशी बाजारों में कराया जाएगा उपलब्ध, 14 जनवरी से बुकिंग शुरू

Kia Carens को भारत में निर्मित किया जाएगा और 90 विदेशी बाजारों में भेजा जाएगा, जिसमें बाएं हाथ और दाएं हाथ ड्राइव (left hand and right-hand drive) दोनों बाजार शामिल होंगे। 14 जनवरी से  किआ इंडिया की वेबसाइट और देशभर में डीलरशिप के माध्यम से 25,000 रुपए इसे बुक किया जा सकता है।

Made in India Kia Carens will be made available in 90 foreign markets bookings start January 14  Seltos Carnival Sonnet auto news rps
Author
Bhopal, First Published Jan 13, 2022, 7:49 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो, Kia Carens bookings to start from 14 Jan 2021 : किआ इंडिया ने गुरुवार को ऐलान किया है कि  किआ कैरेंस की बुकिंग 14 जनवरी से शुरू होगी। प्रीमियम एमपीवी को किआ इंडिया की वेबसाइट और देश भर में डीलरशिप के माध्यम से ₹25,000 की राशि पर बुक किया जा सकता है। एमपीवी को भारत में स्थानीय रूप से निर्मित किया जाएगा और 90 विदेशी बाजारों में भेजा जाएगा, जिसमें बाएं हाथ और दाएं हाथ ड्राइव (left hand and right-hand drive) दोनों बाजार शामिल होंगे। किआ सेल्टोस, सॉनेट और कार्निवल (Kia Seltos, Sonet and Carnival) के बाद किआ कैरेंस एमपीवी भारतीय बाजार में ब्रांड के चौथा प्रोडक्ट होगी। इस MPV का मुकाबला Maruti Suzuki XL6, Mahindra Marazzo, Toyota Innova Crysta और Hyundai Alcazar जैसे कारों से होगा। 

14 जनवरी, 2022 से बुकिंग शुरू

किआ मोटर्स इंडिया ने ऐलान किया है कि उसकी आगामी कैरेंस एमपीवी के लिए बुकिंग 14 जनवरी, 2022 से शुरू हो जाएगी । कोरिया की कंपनी Kia अपनी थर्ड जनरेशन की कार मकर संक्राति के मौके पर  बाजार में उतारेगी। भारत में निर्मित किआ कैरेंस को दुनिया में कहीं और से पहले भारत में लॉन्च किया जाएगा। किआ कैरेंस (Kia Carens) को 5 ट्रिम लेवल प्रीमियम, प्रेस्टीज, प्रेस्टीज प्लस, लग्जरी और लग्जरी प्लस, कई पावरट्रेन और सीटिंग ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा।  

भारत में ही होगा प्रोडक्शन
Kia Carens भारत में दक्षिण कोरियाई ब्रांड की सेल्टोस, कार्निवल और सॉनेट (Seltos, Carnival and Sonnet) के बाद चौथी यात्री कार होगी। ऑटोमेकर ने सेल्टोस और सॉनेट जैसे मॉडलों के साथ शानदार बिजनेस किया है। कैरेंस एमपीवी के साथ भी किआ एक बार फिर अपनी सफलता को दोहराने का लक्ष्य लेकर चल रही है। ये  MPV भारत में ब्रांड की पहली तीन-पंक्ति वाली कार होगी, इसके साथ ही, कंपनी में भारत के आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में अपना प्लांटभी शुरु करने जा रही है। 

प्रीमियम SUVs डिजाइन
इसके डिजाइन की बात करें तो Kia Carens में प्रीमियम SUVs डिजाइन मिलती है, हालांकि एक MPV है। Kia Carens को एक stylish front fascia मिलती है, ये भारत में ब्रांड से उपलब्ध अन्य मॉडलों की तुलना में पूरी तरह से डिफरेंट है। इसमें integrated एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स के साथ बड़े एलईडी हेडलैम्प्स, एक स्लीक ह्यूमनिटी लाइन, डायमंड-शेप्ड मेश के साथ एक बड़ा फ्रंट ग्रिल और वर्टिकल स्लेटेड एलईडी फॉग लैंप्स के साथ स्लीक क्रोम लाइनिंग मिलती है।

आधुनिक एक्सटीरियर फीचर्स
यह एमपीवी कार स्पोर्टी अलॉय व्हील्स, क्रोम गार्निश्ड डोर हैंडल्स, टर्न इंडिकेटर इंटीग्रेटेड विंग मिरर्स, साइड सिल्स और ब्लैक क्लैडिंग, डेल्टा-शेप्ड रैपराउंड एलईडी टेललाइट्स के साथ एक वाइड रिफ्लेक्टर, ब्लैक क्लैडिंग के साथ चंकी बंपर, क्रोम ट्रिम और एक स्कल्प्टेड टेलगेट के साथ आता है।

लेटेस्ट इंटीरियर फीचर्स
केबिन के अंदर, किआ कैरेंस (Kia Carens) एमपीवी को एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (digital instrument cluster), कनेक्टिविटी सुविधाओं के साथ एक बड़ा 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक डुअल-टोन कलर थीम, लेदर सीट सहित कई सुविधाओं के साथ एक स्टाइलिश और प्रीमियम लुक मिलता है। दूसरी रो सीट वन टच इजी इलेक्ट्रिक टम्बल और सनरूफ जैसे फीचर्स दिए जा रहे हैं। कैरेंस किआ कनेक्ट भी मिलता है जो नेविगेशन, व्हिकल मैनेजमेंट, सेफ्टी के साथ 66 कनेक्टेड फीचर्स  से लैस है। 

सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग
किआ कैरेंस एमपीवी में 6 एयरबैग, ABS, ESC, HAC, VSM, DBC, BAS, ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक, टीपीएमएस और रियर पार्किंग सेंसर जैसी सुरक्षा सुविधाएं मिलती हैं, जो standard फार्म में उपलब्ध हैं। power के स्रोत के लिए, एमपीवी में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन मिलते हैं।

इंजन

Kia Carens MPV तीन अलग-अलग पावरट्रेन विकल्पों में उपलब्ध होगी, इसमें 1.5-लीटर स्मार्टस्ट्रीम पेट्रोल, 1.4-लीटर TGDi स्मार्टस्ट्रीम पेट्रोल और 1.5-लीटर CRDi VGT डीजल यूनिट ऑप्शन मिलेगा। इस किआ एमपीवी के लिए ट्रांसमिशन विकल्पों में छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स, सात-स्पीड डीसीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और छह-स्पीड ऑटोमैटिक यूनिट भी शामिल होंगे।

“Car + Renaissance” के कॉन्सेप्ट पर रखा नाम
किया ने अपनी नई कार का नाम Kia Carens का है। सात-सीटर कार के नाम का खुलासा करते हुए  कंपनी ने कहा कि   Carens नाम “Car + Renaissance” के कॉन्सेप्ट पर बेस्ड है। इसका मतलब है- कारों के एक नए युग की शुरुआत, किया ने इस नई कार को आधुनिक जरुरतों के हिसाब से डिजाइन किया है, यह एक फैमिली कार होगी। किया की आगामी कुछ वर्षो  में प्लानिंग भारत के बाजारों में मजबूती से पैर जमाने की है। 

ये भी पढ़ें-
अंग्रेजों की धरती से चीन को पटखनी देने की तैयारी में भारत, यह है मोदी सरकार का फुलप्रूफ प्‍लान
भारत में कब होगी Tesla कारों की एंट्री, 'सरकार के साथ चुनौतियां' : Elon Musk
Komaki Ranger इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक से उठा पर्दा, दमदार बैटरी के साथ जबरदस्त फीचर्स, इस तारीख को
Lamborghini ने 2021 में की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री, 59 साल के इतिहास में सबसे अधिक आंकड़ा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios