Asianet News HindiAsianet News Hindi

2021 Skoda Karoq facelift लॉन्च, जबरदस्त इंजन और आधुनिक फीचर्स मिलेंगे, अब पहले से ज्यादा स्पेस

Skoda Kodiaq 2021 तीन ट्रिम्स- एक्टिव, एम्बिशन और स्टाइल में उपलब्ध होगी। स्कोडा एक Sportline SUV की तरह भी पेश की गई है। इसके फ्रंट लुक को और ज्यादा अट्रेक्टिव बनाने के लिए बोनट को रिडिजाइन किया गया है। नई डिजाइन की गई Front grille, updated LED matrix headlamps, और रियर बंपर दिया गया है। 

Skoda best selling SUV makes global debut with updated design 2021 Skoda Karoq facelift launched modern features Auto news
Author
Bhopal, First Published Nov 30, 2021, 6:21 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क,2021 Skoda Karoq facelift version launched : Skoda (स्कोडा) अपनी Karoq एसयूवी का फेसलिफ्ट वर्जन से पर्दा हटा दिया है।  स्कोडा कारॉक  एसयूवी में अधिक आकर्षक लुक, स्लिमर फुल-एलईडी मैट्रिक्स हेडलाइट्स की पेशकश करने के लिए डिजाइन में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। इससे पहले कंपनी ने Skoda Karoq फेसलिफ्ट की पहली टीजर इमेज जारी की थी। लॉन्चिंग पर स्कोडा ऑटो के सीईओ थॉमस शेफर ने कहा, "पांच लाख से अधिक यूनिट्स की बिक्री के साथ, कारोक हमारे ब्रांड की सफलता की चाबी है। हमने इसे और आधुनिक बनाया है। इसमें इस समय की सबसे उन्नत टेक्नालॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इसमें assistance systems and infotainment features दिए गए हैं।

पहले से अधिक स्पेस मिलेगा
2021 स्कोडा कारोक आकार में थोड़ा बड़ा हो गया है। न्यू जनरेशन कारोक की लंबाई 4,382 मिमी से बढ़कर 4,390 मिमी हो गई है। नई कारोक की ऊंचाई और चौड़ाई पहले के मॉडल की ही तरह है, नए मॉडल में व्हीलबेस फ्रंट-व्हील ड्राइव  2,638 मिमी और ऑल-व्हील ड्राइव वेरिएंट के लिए 2,630 मिमी रखे गए हैं। नई कारोक तीन ट्रिम्स- एक्टिव, एम्बिशन और स्टाइल में उपलब्ध होगी। स्कोडा एक स्पोर्टलाइन एसयूवी की तरह भी पेश की गई है। 

फ्रंट लुक हो गया ज्यादा अट्रेक्टिव 
इस एसयूवी में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। फ्रंट लुक को और ज्यादा अट्रेक्टिव बनाने के लिए इसके बोनट को रिडिजाइन किया गया है। इसमें नई डिजाइन की गई फ्रंट ग्रिल, अपडेटेड एलईडी मैट्रिक्स हेडलैंप, नया फ्रंट और रियर बंपर दिया गया है। नए डिजाइन किए गए अलॉय व्हील्स दिए गए हैं, वहीं टेललैंप्स भी बदले गए हैं। इंटीरियर में कोई मेजर चेंज देखने को नहीं मिला है। इसमें टू-स्पोक स्टीयरिंग दिया गया है। 

10-स्पीकर कैंटन साउंड सिस्टम
कारोक एसयूवी के इंटीरियर डिजाइन में पिछली ओल्ड मॉडल की तुलना में ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है। इंटीरियर में अधिकतर फीचर्स मौजूदा मॉडल के ही हैं। नए कारोक में डैशबोर्ड और सीटें बिल्कुल पुराने मॉडल की तरह ही हैं। हालांकि, स्कोडा ने कारोक के अंदर डिस्प्ले यूनिट्स को अपग्रेड किया है। 8 इंच का मानक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल है जिसमें 10.25 इंच की बड़ी स्क्रीन में अपग्रेड करने का विकल्प है। 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को भी बड़े 9.2-इंच सिस्टम में अपग्रेड किया जा सकता है। इंफोटेनमेंट सिस्टम में लौरा का डिजिटल वॉयस असिस्टेंट है जो 15 भाषाओं को समझ सकता है।
सुरक्षा के लिए  9 एयरबैग

स्कोडा कारॉक  में सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा गया इसमें 9 एयरबैग दिए गए हैं, आउट व्यू के लिए 360-डिग्री कैमरा, अनुकूली दूरी सहायता, सक्रिय लेन कीपिंग असिस्ट, ट्रैफिक जाम के लिए स्टार्ट-स्टॉप फ़ंक्शन के साथ सक्रिय क्रूज नियंत्रण ( DSG transmission only) दिया गया है। स्पॉट व्हीकल डिटेक्शन और ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग (Blind Spot Vehicle Detection and Automatic Emergency Braking) भी इसमें दिए गए हैं।

 
2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की जबरदस्त पावर
स्कोडा कारोक को तीन पेट्रोल सहित पांच इंजनों के ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा। 1.0-लीटर TSI पेट्रोल है जो 110 hp की पावर और 200 Nm का टार्क जनरेट कर सकता है। एक अधिक शक्तिशाली 1.5-लीटर TSI पेट्रोल इंजन 150 hp और 250 Nm का टार्क उत्पन्न करने में सक्षम है। 190 hp और 320 Nm के टार्क के आउटपुट के साथ पेट्रोल इंजनों में 2.0-लीटर TSI पेट्रोल सबसे शक्तिशाली है। डीजल इंजनों में, 2.0-लीटर TDI 150 hp की शक्ति और 360 Nm का टार्क उत्पन्न करता है। सभी इंजनों को या तो 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन यूनिट के 6-स्पीड मैनुअल से जोड़ा गया है। यह AWD (ऑल-व्हील ड्राइव) सिस्टम के साथ उपलब्ध होगा, सभी मॉडल में यही इंजन दिया जाएगा। नई  स्कोडा कारॉक की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है।

ओल्ड जेनरेशन स्कोडा कारॉक 
ओल्ड जेनरेशन स्कोडा कारॉक की सीमित यूनिट्स में भारत में लाई गई थी। इसकी कीमत 24.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) थी। पुरानी कारॉक में एलईडी हेडलैंप, एक कूल्ड ग्लोवबॉक्स, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स दिए मिलते थे। ये 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ आती थी, जो 148bhp की पावर आउटपुट और 250Nm का टार्क जेनरेट करता था। इंजन को 7-स्पीड DSG यूनिट के साथ जोड़ा गया था।
ये भी पढ़ें-
Bajaj ला रहा नया Electric Scooter, Ola S1 सहित नामी कंपनियों के ईवी को देगा कड़ी टक्कर
Maruti Suzuki की कारों के इंजन से आ रहा अजीब साउंड, ग्राहकों ने बताया Unusual vibrations, सर्विस
आप भी तलाश कर रहे हैं सस्ता Electric Scooter, स्पेसिफिकेशन, फीचर, कीमत सहित देखें ये 5 बेस्ट
दुनिया की सबसे बड़ी Car manufacturing company के उत्पादन में बड़ी गिरावट, Omicron variants ने
Honda cruiser bike का बदल गया रंग-रूप, देखें इसके बेमिसाल फीचर्स और दमदार इंजन की खूबियां
Volkswagen Tiguan Facelift SUV ब्रांड इंडिया 2.0 के तौर पर की जाएगी लॉन्च, भारत के इस शहर में लगाई
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios