Asianet News Hindi

एलन मस्क शुरू करने वाले हैं Tesla का इंडिया के लिए खास प्लान, जानें ट्वीट करके क्या कहा

दुनिया के सबसे अमीर शख्स और ऑटो कंपनी टेस्ला (Tesla) के फाउंडर एलन मस्क (Elon Musk) ने भारत के बारे में टेस्ला के प्लान का खुलासा किया है। उन्होंने इसके बारे में ट्वीट किया है। बता दें कि एलन मस्क ने पिछले कुछ सालों में कई बार भारत के लिए टेस्ला की योजनाओं के बारे में ट्वीट किया है। 
 

Elon Musk seems to confirm mega tesla plan for India MJA
Author
New Delhi, First Published Jan 14, 2021, 4:23 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। दुनिया के सबसे अमीर शख्स और ऑटो कंपनी टेस्ला (Tesla) के फाउंडर एलन मस्क (Elon Musk) ने भारत के बारे में टेस्ला के प्लान का खुलासा किया है। उन्होंने इसके बारे में ट्वीट किया है। बता दें कि एलन मस्क ने पिछले कुछ सालों में कई बार भारत के लिए टेस्ला की योजनाओं के बारे में ट्वीट किया है। एलन मस्क ने कहा है कि जल्द ही टेस्ला की एक रिसर्च एंड डेवलपमेंट (R&D) यूनिट कर्नाटक में सेटअप की जाएगी। उन्होंने अपने ट्वीट में 'As promised' वर्ड का यूज किया है, जिससे लगता है कि वे अपनी घोषणा को लेकर काफी गंभीर हैं। एलन मस्क ने कहा है कि भारत में टेस्ला की अफोर्डेबल कारें कुछ समय के बाद प्रोड्यूस की जाएंगी। बता दें कि एलन मस्क की भारत के 5 स्टेट में टेस्ला के सेंटर खोलने की योजना है। टेस्ला की कारें काफी महंगी होती हैं, लेकिन जब भारत में उनका प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा तो वे ज्यादा अफोर्डेबल हो जाएंगी। इंडिया में प्रोड्यूस होने वाली टेस्ला की कारों को मिडल क्लास कन्जूयमर्स आसानी से खरीद सकेंगे। 

बेंगलुरु में टेस्ला के ऑफिस का रजिस्ट्रेशन
बता दें कि पिछले मंगलवार को बेंगलुरु में टेस्ला के एक ऑफिस का रजिस्ट्रेशन हुआ। इसके बाद एलन मस्क की की यह प्रतिक्रिया आई कि वे टेस्ला की कारों के भारत में उत्पादन के लिए कमिटेड हैं। एलन मस्क ने पहले भी कई बार इस बात को कहा है कि वे भारत में टेस्ला की कारों के प्रोडक्शन के लिए यूनिट शुरू करेंगे। अक्टूबर, 2020 में एलन मस्क ने कहा था - अगले साल जरूर (Next year for sure), यह बात उन्होंने एक पोस्ट के जवाब में कही थी, जिसमें एक टी-शर्ट पर 'India wants Tesla' मैसेज लिखा था। 

ब्लॉग में क्या कहा
एक ब्लॉग के मुताबिक, टेस्ला कंपनी भारत के 5 स्टेट की सरकारों से स्टोर, ऑफिस, रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर और कारों के प्रोडक्शन के लिए फैक्ट्री की शुरुआत करने के मकसद से बातचीच चला रही है। टेस्ला का फोकस भारत में धनी समुदाय पर है। टेस्ला की कारों को सामान्य वर्ग के लोग नहीं खरीद सकते। फिर भी कंपनी को उम्मीद है कि भारत में बनने वाली टेस्ला की कारों को यहां का मिडल क्लास खरीद सकेगा। 

क्या भारत में टेस्ला का मार्केट बढ़ेगा
टेस्ला फैन साइट के ब्लॉग में कहा गया है कि भारत की आबादी में गरीबों की संख्या सबसे ज्यादा है। ऐसे में, टेस्ला जैसी कंपनी के लिए यहां मार्केट की कमी है। बावजूद टेस्ला के सलाहकारों का कहना है कि कंपनी के प्रबंधन को समझना होगा कि वे भारत की पूरी आबादी के लिए कारों का प्रोडक्शन नहीं करेंगे। महंगी कारें बनाने वाली कंपनियां आबादी के धनी हिस्से को टारगेट करती हैं, यानी उन्हें ध्यान में रखते हुए प्रोडक्शन करती हैं। उनका कहना है कि भारत में टेस्ला की कारों की बिक्री की पूरी संभावना है, क्योंकि यहां करीब 85 मिलियन लोग ऐसे हैं, जो प्रीमियम कारें खरीद सकते हैं। 

  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios