Asianet News Hindi

Car Insurance को लेकर ग्राहकों को मिली बड़ी राहत! सरकार ने 3 मई तक बढ़ाई पॉलिसी रिन्यू कराने की तारीख

वित्त मंत्रालय ने लॉकडाउन की अवधि के दौरान जिन वाहन बीमाओं की समयसीमा समाप्त हो रही है, उन्हें अब 15 मई तक रिन्यू कराया जा सकता है। यह छूट उन बीमा पॉलिसी के लिये है जिनके रिन्यूवल की तारीख 25 मार्च से तीन मई के बीच की है

Finance Ministry extends Car Insurance Policy renewal date upto 3rd may kpm
Author
New Delhi, First Published Apr 16, 2020, 6:35 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
बिजनेस डेस्क: दुनियाभर में कोरोना वायरस तेजी से पांव पसार रहा है। भारत में इस महामारी के मद्देनजर 24 मार्च से लॉकडाउन है जिसे 3 मै तक बढ़ा दिया गया है। इस बात को ध्यान में रखते हुए वित्त मंत्रालय ने बृहस्पतिवार अहम फैसला लिया। मंत्रालय ने लॉकडाउन की अवधि के दौरान जिन वाहन बीमाओं की समयसीमा समाप्त हो रही है, उन्हें अब 15 मई तक रिन्यू कराया जा सकता है। यह छूट उन बीमा पॉलिसी के लिये है जिनके रिन्यूवल की तारीख 25 मार्च से तीन मई के बीच की है। 

वित्त मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘चिकित्सा और वाहन बीमा पॉलिसी के वैसे ग्राहकों की दिक्कतें दूर करने के लिये यह समयसीमा बढ़ायी जा रही है, जिनके पॉलिसी की समयसीमा लॉकडाउन की अवधि के दौरान समाप्त हो रही है। अब ऐसे बीमाधारक अपनी पॉलिसी का रिन्यूवल कराने के लिये 15 मई तक भुगतान कर सकते हैं।’’  15 मई तक कर सकते हैं भुगतान 

वित्त मंत्रालय ने दो अलग अधिसूचनाओं में कहा कि वैसे बीमाधारक जिनका थर्ड पार्टी वाहन बीमा  25 मार्च से 3 मई के बीच में समाप्त हो रहा है और वे अभी बीमा के रिन्यूवल का भुगतान कर पाने में सक्षम नहीं हैं, वे अब 15 मई तक भुगतान कर सकते हैं। अधिसूचनाओं में बीमा धारकों को यह भी आश्वस्त किया गया कि यदि रिन्यूवल कराये जाने से पहले इस अवधि में वे उचित दावा करते हैं तो उन्हें बीमा पॉलिसी के सारे लाभ प्राप्त होंगे। 

लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के कारण समयसीमा बढ़ी 

उल्लेखनीय है कि देश में कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिये लॉकडाउन (बंद) लागू है। पहले यह बंद 21 दिनों के लिये था और 14 अप्रैल को इसकी समयसीमा समाप्त हो रहा थी। हालांकि बाद में इसे तीन मई तक के लिये बढ़ा दिया गया है।  लॉकडाउन की अवधि बढ़ाये जाने से पहले बीमा पॉलिसी के रिन्यूवल की समयसीमा बढ़ाकर 21 अप्रैल तक की गयी थी। हालांकि लॉकडाउन के बढ़ाये जाने से रिन्यूवल की समयसीमा को और आगे बढ़ाने की जरूरत पड़ गयी।

देश में कोरोना के बढ़ रहे मामले 

बता दें कि कोविड-19 के कारण पूरे देश में 15 अप्रैल से 3 मई 2020 तक राष्ट्रीय लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। स्वास्थ मंत्रालय के आकड़े के अनुसार देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 12380 पहुंच गई है। वहीं महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या 414 है।
Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios