Asianet News Hindi

ये है दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, एक चार्ज पर चलेगी इतना किमी. बस इतनी है कीमत

चीन की ऑटोमोबाइल कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स ने Auto Expo 2020 के साथ भारत में दस्तक दे दी है कंपनी ने इवेंट के पहले दिन मिड साइज एसयूवी से लेकर कॉन्सेप्ट कार तक, एक साथ कई मॉडल्स पेश किए हैं

Great wall motors presents cheapest electric car ORA R1 in auto expo 2020 kpm
Author
New Delhi, First Published Feb 8, 2020, 7:19 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp


ग्रेटर नोएडा: चीन की ऑटोमोबाइल कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स ने Auto Expo 2020 के साथ भारत में दस्तक दे दी है। कंपनी ने इवेंट के पहले दिन मिड साइज एसयूवी से लेकर कॉन्सेप्ट कार तक, एक साथ कई मॉडल्स पेश किए हैं। इसके अलावा ग्रेट वॉल मोटर्स (GWM) ने एक इलेक्ट्रिक कार Ora R1 भी पेश की है, जो दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है।

रिपोर्ट्स का दावा हैं कि Ora R1 कार एक बार चार्ज होने पर 351 किलोमीटर चल सकेगी। Ora R1 के बेस मॉडल में दो एयरबैग, ABS, रिवर्स पार्किंग सेंसर और कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और हिल स्टार्ट एसिस्ट है।  Ora R1 कार एक बार चार्ज होने पर 351 किलोमीटर चल सकेगी। Ora R1 के बेस मॉडल में दो एयरबैग, ABS, रिवर्स पार्किंग सेंसर और कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और हिल स्टार्ट एसिस्ट है।

इनसे है टक्कर

Ora R1 में 48 PS पावर है लेकिन 125 NM टॉक जेनरेट करती है। Ora R1 की लंबाई 3.49 मीटर है। यह देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी सेलेरिया से भी छोटी है। अगर यह भारत में लॉन्च होती है तो यह टाटा टिगोर EV और रेनॉ की आने वाली इलेक्ट्रिक कार को टक्कर देगी।

कीमत

चीन में इसकी शुरुआती कीमत 59,800 युआन थी। चीन के मार्केट में इसकी कीमत को देखते हुए भारत में Ora R1 की कीमत करीब 6.15 लाख रुपये (कन्वर्ट करने पर) हो जाती है।

ग्रेट वॉल मोटर्स ब्रांड

बीजिंग से लगभग 150 किमी दक्षिण में हेबी प्रांत के बओडिंग शहर में ग्रेट वॉल ऑफ चाइना के नाम पर, कंपनी 1984 में अस्तित्व में आई। ग्रेट वॉल मोटर्स ने 2016 में तब सुर्खियां बटोरीं, जब उसने दुनिया भर में 1,074,471 कारों को बेचने का रिकॉर्ड बनाया, 2015 की तुलना में 26 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की जो चीन में पहली बार था। चीन के अलावा, कंपनी के पास इक्वाडोर, बुल्गारिया, मिस्र, इंडोनेशिया, इथियोपिया, ईरान, नाइजीरिया, यूक्रेन, सेनेगल, रूस और वियतनाम में उत्पादन की सुविधा है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios