फ्लेक्सी फ्यूल इंजन पर TVS के बाद होंडा का भी धमाका, जानिए कब तक बाजार में उतारेगी ऐसी Bike

| Oct 22 2022, 02:09 PM IST

फ्लेक्सी फ्यूल इंजन पर TVS के बाद होंडा का भी धमाका, जानिए कब तक बाजार में उतारेगी ऐसी Bike
फ्लेक्सी फ्यूल इंजन पर TVS के बाद होंडा का भी धमाका, जानिए कब तक बाजार में उतारेगी ऐसी Bike
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

होंडा मोटर्स इंडिया ने ऐलान किया है कंपनी फ्लेक्सी फ्यूल इंजन वाली बाइक्स पर काम कर रही है और 2024 तक भारतीय बाजार में ऐसी बाइक आ जाएगी। इससे पहले, टीवीएस अपनी अपाचे मॉडल में फ्लेक्सी फ्यूल इंजन लॉन्च कर चुकी है। 

ऑटो डेस्क। भारत में जल्द ही होंडा मोटर्स भी फ्लेक्सी फ्यूल वाली बाइक लॉन्च करेगी। होंडा मोटर्स से जुड़े अधिकारियों की मानें तो भारत में वैकल्पिक ईंधन रोडमैप पर काम हो रहा है। संभवत: 2024 तक भारत में फ्लेक्सी फ्यूल वाली बाइक लॉन्च की जाएगी। बता दें कि भारतीय कंपनी टीवीएस पहले ही बाइक के एक मॉडल अपाचे आरटीआर 200 एफआई ई-100 को फ्लेक्सी फ्यूल इंजन के साथ लॉन्च कर चुकी है। इससे पहले कार भी भारत में फ्लेक्सी फ्यूल के साथ आ चुकी है। 

भारत में फ्लेक्सी फ्यूल इंजन वाली बाइक्स आने से लोगों को काफी फायदा होगा। उनकी जेब पर असर कम  होगा और वे जब चाहेंगे रेट के हिसाब से ईंधन पर स्विच कर सकेंगे। वैसे इन दिनों पेट्रोल और डीजल दोनों के ही रेट लगभग बराबर है। तेल कंपनियां अभी ऐसी कोई राहत वाली गुंजाइश देती भी नहीं दिख रही हैं। ऐसे में फ्लेक्सी फ्यूल का फायदा तब दिखेगा, जब इसे इथेनॉल या फिर इथेनॉल मिक्स पेट्रोल के साथ चलाया जाए। 

Subscribe to get breaking news alerts

TVS अपाचे मॉडल में लॉन्च कर चुकी है फ्लेक्सी फ्यूल इंजन 
बता दें कि फ्लेक्सी फ्यूल इंजन उन्हें कहते हैं, जो एक साथ कई ईंधन विकल्पों पर काम करते हैं। जिसमें पेट्रोल, इथेनॉल या फिर इथेनॉल मिक्स पेट्रोल से चलाया जा सकता है। साथ ही, इसमें सीएनजी, बॉयो-एलएनजी या फिर इलेक्ट्रिक पॉवर का इस्तेमाल करके भी चलाया जा सकता है। होंडा मोटर्स ने वैसे अभी यह नहीं बताया है कि उसकी कौन सी बाइक या किस बाइक का कौन सा मॉडल फ्लेक्सी फ्यूल इंजन के साथ लॉन्च होगा। टीवीएस ने अपाचे में यह सिस्टम दे रखा है। माना जाता है कि फ्लेक्सी फ्यूल से प्रदूषण भी कम होता है। 

मारुति अगले साल ला रही इथेनॉल से चलने वाली कार!
दरअसल, कार निर्माता कंपनी ने हाल ही में फ्लेक्सी फ्यूल वाली कार को लेकर अपना रुख स्पष्ट कर दिया है। कंपनी अगले साल यानी 2023 तक इथेनॉल से चलने वाली कार को बाजार में उतार सकती है। एक बार फ्लेक्सी फ्यूल वाला इंजन तैयार हो गया तो कंपनी बाकी सभी मॉडल पर इथेनॉल से  चलने वाली कार को बाजार में उतारेगी। इसमें कंपनी की तैयारी पहले 20 प्रतिशत इथेनॉल संचालित कार को सड़कों पर उतारने की है। 

ये भी पढ़ें...

Royal Enfield Classic 350: दिवाली सेल में मात्र 11 हजार रुपए में घर ले जा सकते हैं यह बाइक, जानिए कैसे