Asianet News Hindi

कोरोनावायरस: जरनल मोटर्स ने दक्षिण कोरियाई इकाई में प्रोडक्शन कुछ दिनों के लिए किया बंद

वाहन उद्योग में कोरोना वायरस की वजह से फैली दहशत के बीच अब अमेरिका की सबसे बड़ी कार कंपनी जनरल मोटर्स ने दक्षिण कोरिया स्थित इकाई का परिचालन अगले सप्ताह आंशिक तौर पर निलंबित करने की बुधवार को घोषणा की।
 

Journal Motors closed South Korean unit for a few days kpm
Author
Seoul, First Published Feb 12, 2020, 3:54 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

सियोल. वाहन उद्योग में कोरोना वायरस की वजह से फैली दहशत के बीच अब अमेरिका की सबसे बड़ी कार कंपनी जनरल मोटर्स ने दक्षिण कोरिया स्थित इकाई का परिचालन अगले सप्ताह आंशिक तौर पर निलंबित करने की बुधवार को घोषणा की।

कोरोनावायरस के कारण चीन में अब तक 1,100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है तथा 44 हजार से अधिक लोगों के इससे संक्रमित होने की आशंका है।

चीन वस्तुओं का सबसे बड़ा निर्यातक देश 

चीन वस्तुओं का सबसे बड़ा निर्यातक देश है। वह वाहन उद्योग के लिए आवश्यक कल-पुर्जों का भी मुख्य आपूर्तिकर्ता है। नववर्ष का अवकाश कोरोना वायरस के कारण लंबा खिंच जाने से विभिन्न वस्तुओं तथा कल-पुर्जों का विनिर्माण प्रभावित हुआ है, जिसका असर वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान के रूप में देखा जा रहा है।

कंपनी के एक प्रतिनिधि ने एएफपी को बताया

कंपनी के एक प्रतिनिधि ने एएफपी को बताया कि जीएम कोरिया के सियोल के पश्चिम में स्थित बुप्येओंग संयंत्र की दो असेंबली लाइनें अगले सप्ताह सोमवार और मंगलवार को बंद रहेंगी। इसका कारण चीन से आने वाले कल-पुर्जों की कमी है। इन दो असेंबली लाइन की क्षमता सालाना चार लाख से अधिक वाहन बनाने की है।

परिचालन 14-17 फरवरी के दौरान बंद रखने की घोषणा

इससे पहले हुंदै मोटर ने दुनिया के सबसे कार निर्माण कारखाने उलसान को पिछले सप्ताह अस्थायी तौर पर बंद करने की घोषणा की थी। हुंदै मोटर और उसकी अनुषंगी किआ मोटर्स ने पांच संयंत्रों का परिचालन स्थगित किया है।

जापान की कंपनी निसान ने भी चीन से कल-पुर्जों की कमी के कारण क्युशु संयंत्र का परिचालन 14-17 फरवरी के दौरान बंद रखने की घोषणा की है।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios