Asianet News Hindi

Maruti ने कैंसल की इस इलेक्ट्रिक कार की लॉन्चिंग, जानें क्या है वजह

मारुति (Maruti) ने अपनी बेहद पॉपुलर कार वैगन आर (WagonR) के इलेक्ट्रिक वर्जन की लॉन्चिंग कैंसल कर दी है। बता दें कि इस कार का लोगों को बेसब्री से इंतजार था। 

Maruti cancelled the launching of electric wagaon r, know the reason MJA
Author
New Delhi, First Published Jan 7, 2021, 3:11 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। मारुति (Maruti) ने अपनी बेहद पॉपुलर कार वैगन आर (WagonR) के इलेक्ट्रिक वर्जन की लॉन्चिंग कैंसल कर दी है। बता दें कि इस कार का लोगों को बेसब्री से इंतजार था। दरअसल, कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) की वजह से ऑटो निर्माता कंपनियों को कम्पोनेंट की सप्लाई में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यही वजह है कि साल 2023 कई कंपनियों की कारों की लॉन्चिंग में देर हो सकती है। बता दें कि भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड बढ़ी है। 

ये कंपनियां भी लाने जा रही हैं इलेक्ट्रिक कार
इलेक्ट्रिक कारों में टाटा मोटर्स की टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक (TATA Nexon EV) को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। इसके अलावा हुंडई कोना (Hyundai Kona) और एमजी जेएस ईवी (MG ZS EV) भी भारत में लॉन्च हुई है। वहीं अब मारुति, हुंडई और टाटा मोटर्स बाजार में इलेक्ट्रिक कारों के नए मॉडल्स लाने की तैयारी में हैं। 

मारुति ने कैंसल की लॉन्चिंग
जानकारी मिली है कि मारुति ने अपनी पॉपुलर कार वैगन आर ( WagonR) का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने का प्लान कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया है। इसके पीछे जरूरी कम्पोनेंट नहीं मिल पाने की वजह बताई जा रही है। कहा जा रहा है कि कुछ दूसरी कंपनियों की साल 2023 तक आने वाली कारों की लॉन्चिंग का समय भी कुछ आगे बढ़ सकता है। इनमें टाटा की एचबीएक्स ईवी (HBX EV) भी शामिल है।

अल्ट्रॉज इलेक्ट्रिक हो सकती है लॉन्च
टाटा मोटर्स अपनी प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रॉज का इलेक्ट्रिक मॉडल Altroz EV इस साल लॉन्च कर सकती है। अल्ट्रॉज इलेक्ट्रिक को फरवरी, 2020  में हुए ऑटो एक्सपो में पेश गया था। कंपनी ने अभी इस इलेक्ट्रिक कार की डिटेल्स का खुलासा नहीं किया है। उम्मीद की जाती है कि यह कंपनी के जिपट्रॉन पावरट्रेन के साथ आएगी, जिसमें एक परमानेंट मैग्नेट एसी मोटर और लिथियम आयन बैटरी पैक शामिल है। अल्ट्रॉज इलेक्ट्रिक (Altroz EV) एक बार फुल चार्ज पर 250-300 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है।


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios