Asianet News HindiAsianet News Hindi

खरीदने के पूरे पैसे नहीं हैं तो किराए पर ड्राइव करें मनपसंद कार, Maruti Suzuki ने शुरू की सर्विस

ग्राहकों को कार खरीदना नहीं पड़ेगा, बल्कि उसका किराया चुकाना पड़ेगा। सर्विस पर शर्तें होंगी और अंतिम मालिकाना हक कंपनी का होगा। हुंडई ने ये स्कीम पिछले साल ही शुरू हुई थी। 
 

Maruti Suzuki cars in India now available on subscription
Author
New Delhi, First Published Jul 3, 2020, 7:45 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। कई बार लोग ज्यादा बचत न होने और बजट की वजह से कार खरीदने से हिचकिचाते हैं। मगर अब ऑटो मार्केट में एक ऐसी स्कीम आ गई है जो ऐसे ग्राहकों के काम आ सकती है। स्कीम के तहत एक निश्चित अवधि के लिए कार को लीज पर लेकर चलाया जा सकता है। 

अब देश की दिग्गज मारुति सुजुकी इंडिया ने भी लीज पर कार देने की सर्विस शुरू कर दी है। इसे "मारुति सुजुकी सब्सक्राइब" ब्रांड से पेश किया गया है। इसमें ग्राहकों को कार खरीदना नहीं पड़ेगा, बल्कि उसका किराया चुकाना पड़ेगा। सर्विस पर शर्तें होंगी और अंतिम मालिकाना हक कंपनी का होगा। हुंडई ने ये स्कीम पिछले साल ही शुरू हुई थी। 

किस शहर में शुरू हुई स्कीम 
स्कीम के तहत कोई भी ग्राहक एक निश्चित अवधि के लिए लीज पर गाड़ी ले सकता है। इस्तेमाल की अवधि के लिए ग्राहक को किराया चुकाना होगा। इस सर्विस को फिलहाल मारुति ने गुरुग्राम और बेंगलुरू में शुरू किया है। कंपनी ने इस स्कीम के लिए ओरिक्स ऑटो इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विस लिमिटेड के साथ करार किया है। स्कीम के तहत कंपनी स्विफ्ट, डिजायर, विटारा ब्रेजा और अर्टिगा को मारुति सुजुकी एरेना के जरिए लीज पर देगी। जबकि बलेनो, सियाज और XL6 को नेक्सा के जरिए देगी।

हुंडई पहले ही शुरू कर चुकी है स्कीम 
हुंडई ने पिछले साल इसी तरह की सेवा शुरू की थी। कंपनी ने देश के छह शहरों में सेल्फ ड्राइव कार शेयरिंग कंपनी रेव के साथ इसे शुरू किया था। एमजी मोटर और जर्मनी की फॉक्सवैगन ने भी इस साल मई से बीएस-6 कारों को लीज पर कारों को देने की योजना शुरू की है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios