Asianet News Hindi

डीजल वाहनों की कमी की भरपाई के लिये पेट्रोल, CNG वैरिएंट पर ध्यान दे रही है मारुति सुजुकी

कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी डीजल इंजन वाले वाहनों का उत्पादन बंद करने के फैसले से बिक्री को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिये पेट्रोल संस्करणों तथा सीएनजी विकल्पों पर ध्यान दे रही है

Maruti Suzuki is focusing on petrol CNG variants kpm
Author
New Delhi, First Published Feb 9, 2020, 8:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली: कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी डीजल इंजन वाले वाहनों का उत्पादन बंद करने के फैसले से बिक्री को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिये पेट्रोल संस्करणों तथा सीएनजी विकल्पों पर ध्यान दे रही है।

कंपनी ने पिछले सप्ताह ऑटो एक्सपो में कॉम्पैक्ट स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) विटारा ब्रेजा का पेट्रोल संस्करण प्रदर्शित किया। अभी तक इसका सिर्फ डीजल इंजन संस्करण की उपलब्ध था। कंपनी एस-क्रॉस का पेट्रोल संस्करण भी लाने की तैयारी में है।

अवधि की तुलना में 15.1 प्रतिशत कम है

मारुति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक (बिक्री एवं विपणन) शशांक श्रीवास्तव ने पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि डीजल इंजन के बंद होने से जो नुकसान होगा उसकी भरपाई पेट्रोल संस्करणों की संख्या बढ़ाकर कर लेंगे। यह मौजूदा पोर्टफोलियो की तुलना अगले साल से करने जैसा नहीं है बल्कि यह अगले साल मौजूदा पोर्टफोलियो से डीजल वाहनों को हटाकर की जाने वाली तुलना है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘अप्रैल से जनवरी के दौरान कंपनी की कुल बिक्री में डीजल वाहनों की 21 प्रतिशत हिस्सेदारी रही। इस वित्त वर्ष में डीजल इंजन वाले वाहनों की बिक्री करीब 2.7 से 2.8 लाख इकाई रहने का अनुमान है।’’कंपनी ने इस वित्त वर्ष के पहले नौ महीनों में घरेलू बाजार में कुल 12,45,197 वाहनों की बिक्री की है। यह साल भर पहले की समान अवधि की तुलना में 15.1 प्रतिशत कम है।

विटारा ब्रेजा का पेट्रोल संस्करण इस श्रेणी में मुख्य मॉडल

श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘यह विपणन का लक्ष्य है और यह चुनौती है। हम कोशिश करेंगे। विटारा ब्रेजा का पेट्रोल संस्करण इस श्रेणी में मुख्य मॉडल है।’’कंपनी विटारा ब्रेजा का पेट्रोल संस्करण इसी महीने बाजार में उतारने जा रही है। कंपनी मार्च में एस-क्रॉस का पेट्रोल संस्करण उतारने की तैयारी कर रही है।

कंपनी के डीजल वाहनों में स्विफ्ट, डिजायर, बलेनो, सिआज, विटारा ब्रेजा, एर्टिगा और सुपर कैरी शामिल है। हालांकि कंपनी ने कहा कि यदि उपभोक्ताओं के बीच अधिक कीमत पर डीजल वाहनों की मांग रही तो वह 1.5 लीटर डीजल इंजनों को भारत स्टेज-6 मानक के अनुकूल बना सकती है।

भारत स्टेज-6 के अनुकूल डीजल इंजन 

कंपनी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (इंजीनियरिंग) सी.वी.रमण ने कहा कि भारत स्टेज-6 के अनुकूल डीजल इंजन लाने के बारे में एक अप्रैल के बाद इनकी मांग का आकलन करने के बाद फैसला लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि भरपाई के लिये कंपनी के पास उपलब्ध एक अन्य विकल्प सीएनजी है। उन्होंने कहा कि कंपनी के पास अभी आठ सीएनजी मॉडल हैं। हम अन्य मॉडलों का सीएनजी संस्करण पेश करेंगे।

कंपनी अभी स्विफ्ट, बलेनो, सिआज, विटारा ब्रेजा और एस-क्रॉस का सीएनजी संस्करण बेचती है।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

(फाइल फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios