Asianet News Hindi

Nissan ने Kicks e-Power को किया लॉन्च, गाड़ी को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन की नहीं पड़ेगी जरूरत

नई Kicks e-Power SUV भारतीय बाजार में मौजूद Nissan Kicks से बिल्कुल अलग है। इस एसयूवी में इलेक्ट्रिक मोटर को लगाया गया है जिससे कार के पहिये चलते हैं। और इस मोटर को बैटरी की सहायता से चलाया जाता है। इस बैटरी को चार्ज करने के लिए कार में ही  दी गई पेट्रोल इंजन की सहायता ली जाती है।

Nissan launches Kicks e-Power, no need of charging station to charge the vehicle KPU
Author
New Delhi, First Published May 17, 2020, 1:53 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क. जापान की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी Nissan ने नई Kicks e-Power एसयूवी को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस कार में अत्याधुनिक ई-पॉवर टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया है। कंपनी ने इसे अभी थाईलैंड के बाजार में उतारा है। इस SUV में पेट्रोल इंजन के साथ-साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर भी दिया गया है। जिसे e-Power तकनीक कहा जाता है। सबसे पहले इस तकनीक का प्रयोग जापान में किया गया था। वहीं अब थाईलैंड में Kicks e-Power के लॉन्च होने के बाद यह दूसरा देश होगा जहां इस तकनीक का प्रयोग किया गया है।

Nissan Kicks से बिल्कुल अलग है Kicks e-Power
नई Kicks e-Power SUV भारतीय बाजार में मौजूद Nissan Kicks से बिल्कुल अलग है। इस एसयूवी में इलेक्ट्रिक मोटर को लगाया गया है जिससे कार के पहिये चलते हैं। और इस मोटर को बैटरी की सहायता से चलाया जाता है। इस बैटरी को चार्ज करने के लिए कार में ही  दी गई पेट्रोल इंजन की सहायता ली जाती है। हालांकि इसे इलेक्ट्रिक कार की श्रेणी में नहीं रखा जाता पर यह काम उसी प्रकार करता है। बस इसे चार्ज करने के लिए एक्सटर्नल चार्जर की जरूरत नहीं होती है। इसमें बैटरी खुद कार के पेट्रोल इंजन से ही चार्ज किया जाता है। यानी अगर हम एक प्रकार से देखे तो कार चालते चलते खुद अपनी बैटरी चार्ज करती है। 

इसमें EM57 इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है
इस कार में भी समान्य इलेक्ट्रिक कार की तरह  ने lithium-ion बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। जिससे SUV में दिए गए EM57 इलेक्ट्रिक मोटर को चलाया जाता है। इसका मोटर अधिकतम (129 PS) की क्षमता का पावर और 260 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जहां तक बैटरी की बात है तो इसमें 1.57 kWh की बैटरी दी गई है। साथ ही इसमें 1.2 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त DOHC पेट्रोल इंजन दिया गया है। 

पेट्रोल इंजन के बंद होने पर पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार बन जाता है
इस SUV में चार ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं जिसमें नॉर्मल, एस, इको और ईवी शामिल है। जब आप कार को EV मोड में चलाते हैं तो बैटरी की पावर इस्तेमाल होती है और इस दौरान इंजन का पॉवर कट जाता है। इस मोड में यह एक कम्पलीट इलेक्ट्रिक कार की तरह काम करती है। जब आप किसी ऐसे रोड पर ड्राइव करते हैं जहां पर चढ़ाई होती है ऐसी दशा में इलेक्ट्रिक मोटर को कार की बैटरी और इंजन दोनों से पावर मिलती है।

Nissan Kicks e-Power के फीचर
वहीं अगर Nissan Kicks e-Power में फीचर्स की बात करें तो इसमें कई बेहतरीन चीजों को शामिल किया गया है। इसमें इंटीलिजेंट क्रूज कंट्रोल, कॉलाइजन वार्निंग, इमेरजेंसी ब्रेकिंग, ब्लाइंड स्पॉट वार्निंग, ट्रैफिक अलर्ट, अराउंड व्यू मॉनिटर और इंटिलिजेंट रियर व्यू मिरर दिया गया है। इसके अलावा इसमें LED हेडलैंप, टेललाइट्स और सिग्नेचर टर्निंग लाइट्स भी दिया गया है। वहीं इसकी शुरूआती कीमत 889,000 बाट (थाई मुद्रा) तय की गई है जो कि तकरीबन 21 लाख रुपये के बराबर है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios